सम्प्रेषण गृह व छात्रावास का निरीक्षण बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश

dr. chaturvedi-5 copyबीकानेर। सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी व प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने बीकानेर में स्थित सम्प्रेषणगृह एवं बालिका छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बालिकाओं के लिए टीवी लगाने, पत्रा पत्रिकाओं की व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
उन्होंने उपलब्ध बजट में से छात्रावास के लिए नए गद्दे,तकिए व बैड शीट खरीदने के साथ साथ परिसर की नियमित साफ सफाई करवाने का निर्देश दिए। डॉ.चतुर्वेदी ने सम्प्रेषणगृह में रह रहे निराश्रित बच्चों से बातचीत कर शिक्षा, रहने व खाने पीने की व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा सम्प्रेषण गृह में प्रतिदिन दिए जाने वाले खाने का मीनू चार्ट बनाने के साथ कम्प्यूटरों में इंटरनेट कनेक्शन लगवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नंद किशोर सोलंकी, महावीर रांका, पीयूष पुरोहित, भगवान सिंह मेड़तिया, मुकेश आचार्य, आनंद जोशी, मोहन सुराणा, सुरेश शर्मा, शिवच कुमार रंगा व अरविंद किशोर आदि उपस्थित थे।

जन सुनवाई से निसक्तजनों को मिली राहत
बीकानेर। सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी व प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने रविवार को अल्प संख्यकों के गांव जालवाली में जन सुनवाई के दौरान के दो विशेष योग्यजन भाइयों ने चिकित्सा प्रमाण पत्रा बनवाने की गुहार की थी।
सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी व प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को एक दिन में ही चिकित्सा प्रमाण पत्रा बनाने के निर्देश मौके पर दिए थे। सोमवार को विशेष योग्यजन हरि राम व व लाखाराम को विशेष योग्यजन का चिकित्सा प्रमाण पत्रा जारी कर दिया । विशेष योग्यजन हरि राम व लाखाराम चिकित्सा प्रमाण पत्रा बनाने के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से प्रदत विकलांग पेंशन के आवेदन भी पूर्ति कर दिए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिए कि दोनों विशेष योग्यजन भाइयों को तत्काल पेंशन की सुविधा प्रदान करें।

कनिष्ठ अभियंता का तबादला
सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी कानासर ग्राम पंचायत जन सुनवाई के दौरान रविवार को जोधपुर विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता पुष्कर मेघवाल की घरेलू कनेक्शन करवाने, बिजली लाइन ठीक करवाने कोताही बतरने पर मौके पर उपस्थित विभाग के अधिशाषी अभियंता को कनिष्ठ अभियंता का स्थानान्तरण करने के निर्देश दिए। सोमवार को कनिष्ठ अभियंता मेघवाल का स्थानान्तरण कानासर से अन्यत्रा कर दिया गया।

श्रीडूंगरगढ़ जन सुनवाई में उमड़ा सैलाब, लोगों को मिली राहत
600 से अधिक लोगों की सार्वजनिक सुनवाई
बीकानेर। सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी, विधायक किशनाराम नाई व प्रमुख शासन सचिव डॉ.मंजीत सिंह ने सोमवार को श्री डूंगरगढ़ में सार्वजनिक रूप से जन सुनवाई की तथा बड़ी संख्या में लोगों के अभाव अभियोग सुने।
जन सुनवाई के दौरान 600 से अधिक लोगों ने विभिन्न समस्याओं का समाधान के लिए पंजीयन करवा तथा मंत्राीजी से व्यक्तिगत मुलाकात कर अपने अभाव अभियोग रखे। राज्यमंत्राी ने सभी लोगों की समस्याओं को तन्मयता से सुना तथा मौके पर ही उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों निराकरण के निर्देश के निर्देश दिए। प्रमुख समस्याओं में पानी, बिजली, नाली व नाला निर्माण, घरेलू व कृषि कनेक्शन देने, विभिन्न तरह की पेंशन दिलवाने, सड़कों की मरम्मत करवाने, खेतों में रास्ता निकलवाने, श्मशान के लिए भूमि आरक्षित करने, पन्नाधाय योजना में पात्रा व्यक्ति को बीमा का भुगतान दिलाने, स्कूलों में शिक्षकों की संख्या बढ़ाने, गांवों उप स्वास्थ्य केन्द्र खोलन,े की थी।
डॉ.चतुर्वेदी ने उप खंड अधिकारी, वृत पुलिस उप अधीक्षक, विकास अधिकारी व नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन लोगों ने जन सुनवाई में परिवेदनाएं, आवेदन प्रस्तुत किए उनका निकारण प्रभावी ढंग से कर राहत पहुंचाएं। आवेदनों के निस्तारण में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आवेदन करने वालों को उनको दी जा रही राहत की जानकारी दें।
वकीलाराम को पांच लाख की सहायता देने के निर्देश- सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्राी डॉ.अरुण चतुर्वेदी,ने सांसी अनुसूचित जाति के दस वर्षीय बालक वकीलाराम को जोधपुर विद्युत वितरण निगम से 5 लाख रुपए की सहायता दिलवाने के निर्देश दिए। तीन माह पूर्व वकीलाराम बकरी चराते वक्त बिजली के तारों से झूल गया था। बालक वकीलाराम के परिजन श्रीडूंगरगढ़ में वकीलाराम को साथ लेकर जन सुनवाई के दौरान उपस्थित हुए थे। उन्होंने मंत्राीजी से चिकित्सा के लिए आर्थिक इमदाद की गुहार की थी। इस पर डॉ.चतुर्वेदी ने मौके पर उपस्थित जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिशाषी अभियंता को बालक वकीलाराम को सहायता दिलवाने के निर्देश दिए।

मोहन थानवी

error: Content is protected !!