शिक्षक दिवस पर सरकारी स्कूलों में रंगीन टीवी पर छात्र सुनेंगे प्रधानमंत्री का भाषण

modiजयपुर। सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण रंगीन व बड़ी स्क्रीन टेलीविजन पर सुनेंगे। कलेक्टर कृष्ण कुणाल ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को स्कूलों में रंगीन व बड़ी स्क्रीन के टेलीविजन की व्यवस्था करने के सख्त निर्देश दिए है। इसके लिए विद्यालय फंड का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। जहां पर टेलीविजन सिग्नल व बिजली की व्यवस्था नहीं है, वहां पर रेडियो पर लाउडस्पीकर लगा कर प्रधानमंत्री का भाषण सुनवाया जाएगा। दूसरी ओर कलेक्टर का निर्देश मिलने के बाद स्कूल प्रशासन ने भी सोमवार से टेलीविजन व रेडियो की व्यवस्था शुरू कर दी है।
जिले में साढ़े तीन लाख छात्र- छात्राएं शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनेंगे। इसके लिए स्कूल प्रशासन की ओर से टेलीविजन व रेडियो का इंतजाम किया जाएगा। इसको लेकर कलेक्टर कृष्ण कुणाल ने रविवार को शिक्षा विभाग के उपनिदेशक व जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली। जिला प्रशासन ने प्राइवेट स्कूल संचालकों को भी प्रधानमंत्री का भाषण सुनवाने की व्यवस्था करने के लिए कहा है।
कलेक्टर कृष्ण कुणाल ने बताया कि सभी स्कूलों में रंगीन टेलीविजन के साथ ही सिग्नल व बिजली सप्लाई की व्यवस्था भी करने के लिए कहा है। जहां टीवी सिग्नल नहीं है, वहां पर रेडियो से लाइव भाषण सुनवाया जाएगा।
उन्होनें कहा कि जिन राजकीय विद्यालयों में 50 से कम छात्र-छात्राओं की संख्या है ऐसे विद्यालयों में भी प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण सूनाने के लिए रेड़ियों की स्पीकर सहित समूचित व्यवस्था की जाए । उन्होनें 4 सितम्बर तक इन व्यवस्थाआें को बेहतर तरिके से करने के लिए सभीे राजकीय विद्यालयों के संबंधित संस्था प्रधानों को पाबन्द करने के निर्देश दिये ।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ सुखवीर सैनी ने जिला शिक्षा अधिकारियों एवं ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि 5 सितम्बर को प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण राजकीय विद्यालयों में निर्बाध रूप से छात्र-छात्राओं द्वारा दिखाया और सूनाया जा सके इसके लिए विधुत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में जनरेटर की व्यवस्था आवश्यक रूप से की जाए। उन्होनें निर्देश दिये कि सभी राजकीय विद्यालयों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को राजकीय विद्यालयों में ही प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण दिखाया एवं सूनाया जाए।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी प्रराम्भिक पुरूषोत्तम शर्मा ने कहा की शिक्षा दिवस 5 सितम्बर को देश के प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण अपरान्त 3.45 बजे 4.45 बजे तक जिले की राजकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को दिखाया या सूनाया जायेगा । उन्होनें कहा कि राजकीय विद्यालयों में प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण प्रारम्भ होने पूर्व अपरान्त 2.30 बजे तक विद्यालयों में छात्रों को प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण टेलिविजन से दिखाने एवं रेड़ियों से सूनाने हेतू निर्धारित कक्षों में बैठाकर उनकी उपस्थिति ली जाएगी तथा अपरान्त 3.15 बजे तक इसकी सूचना संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भिजवाया जाना सुनिििश्चत किया जाए। उन्होनें विद्यालयों में प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण छात्रों द्वारा सुगमता से देखा व सूना जा सके इसके लिये निर्धारित कक्षों में अध्यपकों को नियुक्त करने के भी निर्देश दिये। उन्होनें ये भी निर्देश दिये कि विद्यालयों में छात्र-छात्राआें के लिए पेयजल, बिस्कुट एवं फलों की व्यवस्था भी की जाये। बैठक में ब्लॉक शिक्षा के अधिकारी , विद्यालयों के नोड़ल प्रभारी आदि उपस्थित थें।
http://news4rajasthan.com/

error: Content is protected !!