रीजनल गेम्स-2014 की मेजबानी जयपुर को

पहली बार मिली है गुलाबीनगरी को मेजबानी, गर्व से भरेगा हर जयपुरवासी का दिल
12 राज्यों के 14 खेलों के 350 से भी अधिक विशेष खिलाड़ी व 50 कोच होंगे शामिल
स्पेशल ओलंपिक भारत-राजस्थान का जोनल आयोजन, 18 सितंबर को होगी क्लोजिंग सेरेमनी
Press_Conf__14_ (1)जयपुर। स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओबी) की राजस्थान ईकाई की ओर से आयोजित होने वाले विशेष बच्चों की स्पेशल ओलंपिक प्रतियोगिता के रीजनल गेम्स-2014 की मेजबानी पहली बार गुलाबीनगरी जयपुर को मिली है। यह प्रतियोगिता नेशनल स्पोट्र्स फेडरेशन फॉर पीपल विद् इंटलेक्युअल डिसेबिलिटीज के तहत विशेष खिलाड़ियों के लिए विभिन्न खेल वगोZ में आयोजित की जा रही है। शनिवार को प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसओबी के प्रदाधिकारियों-आयोजकों ने यह जानकारी दी। कॉन्फ्रेंस में एसओबी के नेशनल डायरेक्टर एन.के. शर्मा (रिटा.), नॉर्थ सेंट्रल जोन चेयरमैन एयर मार्शल अशोक गोयल (रिटा.), एसओबी-राजस्थान के एरिया डायरेक्टर यू.के. पांडे, स्टेट स्पोर्ट्स डायरेक्टर डी.के. सिंह और मीडिया समन्वयक अमित बैजनाथ गर्ग मौजूद थे।
क्षेत्रीय निदेशक यू.के. पांडे ने बताया कि 13 सितंबर से लेकर 18 सितंबर तक आयोजित होने वाली इस छह दिवसीय प्रतियोगिता के सभी खेल सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाएंगे। 14 सितंबर को शाम पांच बजे जनपथ से टॉर्च रन के साथ विधिवत् रूप से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में देश के 12 राज्यों के 14 खेलों की विभिन्न श्रेणियों के करीब 350 से भी अधिक विशेष खिलाड़ी भाग लेंगे। इन खिलाड़यों के साथ ही देशभर के विभिन्न खेलों से जुड़े 50 से अधिक कोच, खेलों से संबद्ध 50 से अधिक ऑफिसर्स तथा 100 से अधिक वॉलंटियर्स भी इन गेम्स के साक्षी बनेंगे। प्रतियोगिता के तहत खिलाड़ियों-कोचेज का रजिस्ट्रेशन 13 सितंबर को होगा, 14 सितंबर को टॉर्च रन सेरेमनी आयोजित होगी।

खेलों की शुरुआत 15 से
बकौल पांडे, प्रतियोगिता के तहत खेले जाने वाले कुल 14 खेलों का आगाज 15 सितंबर से होगा। इसके तहत एथलेटिक्स, बोच्चे, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, रोलर स्केटिंग, साइक्लिंग, फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, फ्लोर हॉकी, एल्पाइन स्कीइंग, खो-खो, कबड्डी और सॉफ्ट बॉल जैसे गेम्स खेले जाएंगे। सुबह सवा नौ बजे से शुरू होकर एक साथ दिनभर चलने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिदिन शाम सात बजे तक परिणाम घोषित कर फाइनल में जगह बनाने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। 17 सितंबर को सभी प्रतियोगिताओं के फाइनल खेले जाएंगे और विजेताओं की घोषणा कर पुरस्कृत किया जाएगा। फाइनल पुरस्कार समारोह भी इसी दिन आयोजित होगा। साथ ही स्पेशल गेम्स की ऑफिशियल क्लोजिंग सेरेमनी की घोषणा भी होगी। 18 सिंतबर को सभी टीमें-कोचेज व आफिसर्स प्रस्थान करेंगे।

स्पेशल ओलंपिक भारत, एक नजर में... स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओबी) नेशनल स्पोट्र्स फेडरेशन से मान्यता प्राप्त संस्था है। एसओबी स्पेशल ओलंपिक की भारतीय शाखा है। यह देशभर के विशेष बच्चों में खेलों को बढ़ावा देने और उनकी खेल प्रतिभा को निखारने की दिशा में कार्य करती है। इंडियन ट्रस्ट एक्ट के तहत साल 2001 में इसका गठन हुआ था। भारत सरकार और खेल विभाग से मान्यता प्राप्त यह संस्था देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विशेष बच्चों की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करती है। 1968 में गठित स्पेशल ओलंपिक से फिलहाल दुनिया के 170 देशों के 32 खेलों के 4.2 लाख खिलाड़ी जुड़े हुए हैं।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें :
यू.के. पांडे, क्षेत्रीय निदेशक
स्पेशल ओलंपिक भारत-राजस्थान
मो.: 9829199979
ई-मेल: [email protected]

अमित बैजनाथ गर्ग, मीडिया समन्वयक
स्पेशल ओलंपिक भारत-राजस्थान
मो.: 9680871446, 7877070861
ई-मेल: [email protected]
[email protected]

error: Content is protected !!