तार चोरों के विरूद्ध जिला पुलिस को बडी काम्याबी

jaisalmer samacharपुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर डाॅ. राजीव पचार ने बताया कि शातिर तार चोर बाबुसिंह पुत्र हुकमसिंह जाति राजपुत निवासी उण्डा पुलिस थाना सांगड के विरूद्ध लगातार कार्यवाही जारी रखी। पुलिस की लगातार कार्यवाही रंग लाई तथा पुलिस की लगातार कार्यवाही के बदौलत आज दिनंाक 12.11.2014 को जिला मजिस्ट्रेट जैसलमेर के आदेशानुसार गोरधनसिंह तार चोर गैंग के सदस्य तथा मुख्य तार चोर बाबुसिहं पुत्र हुकमसिंह जाति राजपुत निवासी उण्डा पुलिस थाना सांगड को राजपासा में निरूद्ध किया गया।
बाबुसिंह लगातार वर्ष 2012 से आज दिन तक तार चोर मंे सक्रिय है तथा इसके विरूद्ध 13 प्रकरण विधुत चोरी एवं डकैती जिले के विभिन्न थानों में दर्ज है। बाबुसिंह अपनी गैंग के साथ मिलकर जिले मेें स्थापित विण्डमिल कम्पनियों में ताम्बें के तार चोरी, डकैती आदि की वारदातों को अंजाम देता रहा है।
इसे जिला पुलिस की तार चोरांें के विरूद्ध बडी कामयाबी माना जा रहा है, जिससे तार चारों में खोफ बढेगा तथा चोरियों पर नियंत्रण रखने में आसानी होगी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस अपने ध्येय ‘‘आमजन में विश्वास, अपराधियों में डर ‘‘ पर अमल रहेगी तथा भविष्य में भी शातिर, नामी तथा खतरनाक लोगों के विरूद्ध इस प्रकार की कार्यवाही की जावेगी। जिससे पुनः इस प्रकार तार चोरी की वारदातो में जो अपराधी सक्रिय है तथा लगातार अपराध कर रहे है उनके विरूद्ध भविष्य में यह कार्यवाही काम में लाई जावेगी। इससे अपराधियों में डर पैदा हो तथा आमजन सुरक्षित रहे। जिससे आमजन का पुलिस पर विश्वास बढे।
क्या है राजपासा:- खतरनाक अपराधी जो बार-बार अपराध करते है तथा अपराधों से लोक व्यवस्था/शांति व राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करते है उन्हे राज्य सरकार के निर्देशानुसार निरूद्ध किया जाता है, जो एक वर्ष के लिए होता है। निरूद्ध कार्यवाही में कोई जमानत याचिका नहीं होती है। निरूद्ध आदेश जिला कलक्टर द्वारा जारी किया जाता है जिसे निर्धारित समय में सलाहकार बोर्ड जो माननीय उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधिशों का बना होता है, इसमें उसका कन्फोर्मेशन आवश्यक होता है।

1.12.2014 से हेलमेट पहनना अनिवार्य
जिले में आये दिन दूपहियाॅ वाहनों की दूर्घटनाओं से होने वाली जनहानि को गम्भीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर डाॅ. राजीव पचार द्वारा जिले के समस्त वृताधिकारियों/थानाधिकारियों एवं प्रभारी यातायात शाखा को दूपहियाॅ वाहन चालको को हेलमेट पहन कर वाहन चलाने के निर्देश दिये गये। पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त अधिकारियों को दिनांक 01.12.2014 से अपने-अपने हल्का क्षेत्र में हेलमेट को अनिवार्य करने के निर्देश दिये। अगर दिनंाक 01.12.2014 के पश्चात् कोई भी दूपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं धारण करता है तो उसके विरूद्ध एमवी एक्ट के तहत कार्यवाही अमल लाने हेतु आदेश दिये गये। पुलिस अधीक्षक ने समस्त जिलेवासियों से अपील की है कि दूपहियाॅ वाहन चलाने वाले चालक वाहन चलाते वक्त हेलमेट का उपयोग करे क्यों कि हेमलेट से अपने शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग सुरक्षित रहता है। जिसकी सुरक्षा अत्यंत ही आवश्यक है क्योंकि आये दिन दूपहियाॅ वाहनों की दूर्घटना में सर पर चैट लगने से ही चालक की मृत्यु होती है। अतः अपने जान की सुरक्षा हेतु हेलमेट का उपयोग करे तथा पुलिस के यातायात नियमों का ज्यादा से ज्यादा पालन करे।

नहर में पानी चोरी पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक का आकस्मिक निरीक्षण
नहर से पानी चोरी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश
पुलिस थाना मोहनगढ में सीएलजी मीटिंग का आयोजन
जिला जैसलमेर में स्थित इंदिरा गाॅधी नहर परियोजना जोकि जिले के नोख, नाचना, मोहनगढ एवं रामगढ थाना क्षेत्र से होकर गुजरती है। नहरी पानी से इस गाॅव में खेती बाडी की जाती है तथा फसल पैदा होती है। हाल के समय में कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा नहरी पानी चोरी एवं अवैध बुवाई की घटनाओं को देखते हुए तथा पानी चोरी की लगातार मिल रही शिकायतों के मदेनजर आज दिनंाक 12.11.2014 को पुलिस अधीक्षक जिला जैसलमेर डाॅ. राजीव पचार द्वारा पुलिस थाना मोहनगढ पहुॅच कर नहर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षक के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा रामगढ एवं मोहनगढ के बीच स्थित नहर पर लगे अवैध साईफन एवं मौगों को नष्ट करवाया गया । उक्त कार्यवाही के समय पुलिस अधीक्षक के साथ किशनपालसिंह, वृताधिकारी वृत नाचना, माणकराम थानाधिकारी पुलिस थाना मोहनगढ, मोहनलाल थानाधिकारी पुलिस थाना रामगढ मय जाब्ता उपस्थित रहे। इसी दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस थाना मोहनगढ में सीएलजी सदस्यों एवं मौजिस प्रतिशिष्ट व्यक्यिों के साथ सीएलजी मीटिंग का आयोजन किया गया तथा उनकी समस्याओं को सुना एवं उनका निस्तारण करने हेतु उचित निर्देश दिये गये। पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त लोगों को नहर से अवैध पानी चोरी नहीं करने हेतु समझाईश की गई तथा भविष्य में कोई पानी चोरी करते हुए मिले तो उसकी जानकारी पुलिस थाना एवं पुलिस कंट्रोल रूम को देने की अपील की गई। पुलिस अधीक्षक द्वारा थनाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि नहरी क्षेत्र. में ज्यादा से ज्यादा गश्त कर नहर पानी चोरी करने वालों के विरूद्ध अधिक से अधिक कार्यवाही अमल में लावे।
chandan singh bhati
nehru nagar barmer rajasthan
9413307897

error: Content is protected !!