सिग्नेचर कैंपेन के जरिये बयां की ‘संवेदना’

13जयपुर। विशेष बच्चों के जीवन विकास की दिशा में कार्यरत गैर सरकारी संगठन ‘दिशा’ की ओर से हर साल की तरह इस बार भी आयोजित किए जा रहे विशेष योग्यजन सप्ताह ‘संवेदना’ का सोमवार को सिग्नेचर कैंपेन के जरिए आगाज किया गया। तीन दिसंबर को विशेष योग्यजन दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किए जाने वाले इस साप्तहिक उत्सव के तहत निर्माण नगर-सी स्थित दिशा परिसर में कैनवास लगी स्कूल बस को शहर के विभिन्न स्कूलों के लिए रवाना किया गया। बस को स्क्वैश खिलाड़ी सुरभि मिश्रा, इंटीरियर डिजाइनर रचना गर्ग और सामाजिक कार्यकर्ता सरोज जैन ने नारियल फोड़ एवं हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान दिशा की फाउंडर पी.एन. काबुरी, निदेशक कविता अपूर्वा वर्मा, सह-निदेशक अर्पिता यादव, कवि-गीतकार अमित बैजनाथ गर्ग, भारती चूंडावत आदि भी मौजूद थे।
इससे पूर्व बच्चों एवं आगंतुकों ने बस पर स्लोगन और सिग्नेचर कर विशेष योग्यजनों के अधिकारों के प्रति जागरुकता का संदेश दिया। इस दौरान बच्चों ने गुब्बारे छोड़ अपनी खुशी का इजहार भी किया। आगंतुकों का विशेष बच्चों की ओर से टीका लगाकर स्वागत किया गया। उत्सव के तहत तीन दिसंबर तक विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा। कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूली बच्चों एवं आम नागरिकों को विशेष योग्यजनों के अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।

ऐसे मनाया जाएगा पूरा सप्ताह
इस आठ दिवसीय कार्यक्रम के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इनके तहत 25 नवंबर को शहर के विभिन्न स्कूलों के साथ सिग्नेचर कैंपेन मनाया जाएगा। 26 नवंबर को पेंटिंग वर्कशॉप, 27 नवंबर को विशेष बच्चों का फन-डे, मैजिक एवं कठपुतली शो, 28 नवंबर को स्कूली बच्चों के साथ संवेदनशीलता अभियान, 29 नवंबर को विशेष योग्यजनों के अधिकारों पर विचार-विमर्श एवं कपिल ज्ञानपीठ स्कूल में स्पोट्र्स-डे, 1 दिसंबर को रीडिंग रेमेडिएशन पर वर्कशॉप तथा 3 दिसंबर को दिशा परिसर में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसी दिन उत्सव का समापन होगा।

कविता अपूर्वा वर्मा
निदेशक, दिशा
मो.: 8233788887
फोन: 0141-2393319

error: Content is protected !!