सौन्दर्यकरण व स्वच्छता महत्वपूर्ण- डॉ.आरूषि ए.मलिक

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों व अकाल राहत कार्यो संबंधी बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर। जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ए. मलिक ने कहा कि अजमेर में स्मार्ट सिटी की संकल्पना को साकार करने में सौन्दर्यकरण व स्वच्छता काफी महत्वपूर्ण है। जिसके तहत शहर के चौराहों, सडकों, उद्यानों आदि के सौन्दर्यीकरण व स्वच्छता सबंधी कार्याे का गति देने की आवश्यकता है।
डॉ. मलिक आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि शहर के सर्वांगीण विकास की प्राथमिक कडी स्वच्छता व सौन्दर्यीकरण है, जिसमें स्थानीय नागरिकों, अधिकारियों, प्रबुद्घजनों सभी की भागीदारी महत्वपूर्ण है। डॉ. मलिक ने अधिकारियेां से शहर के चौराहों, उद्यानों, डिवाइडर, ट्रफिक गुमटियों, वॉल पेन्टिंग संबंधी कार्यो की जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी. आर.मीणा ने बताया कि शहर में सडकों व उद्यानों की नियमित सफाई की जा रही है। सुभाष उद्यान, फव्वारा चौक समेत कई स्थानों पर सौन्दर्यीकरण व सफाई के कार्य किए गए है, अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी सौन्दर्यीकरण संबंधी कार्य किए जा रहे है। इसी क्रम में टे्रफिक गुमटियों पर पेन्टिंग, वॉल पेन्टिंग, डिवाइडरों पर रंग-रोगन के कार्य जारी है। साथ ही उन्होंने फायर स्टेशन, पडाव एवं रेडक्रास भवन में रेनबसेरों के संचालन संबंधी जानकारी भी प्रदान की। डॉ. मलिक ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रकी विभाग के अधिकारियों से अवैध पानी के कनेक्शनों पर कार्यवाही, ऐसी पानी की टंकियों जो पाईपलाईन से जुडी नही है कि जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि बीते सप्ताह अवैध पानी के कनेक्शन पर कार्यवाही करते हुए 56 अवैध पानी के कनेक्शन काटे गए है। ब्यावर में 143 अवैध पानी के कनेक्शन चिन्ह्ति किए गए है, जिनमें से 52 पर कार्यवाही की गई है। किशनगढ में 10 पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई। अधिकारियों ने बताया कि जिले में ऐसी पानी की टंकियां जो पाईपलाईन जुडी नही है उनकी सूची तैयार कर ली गई है, वे सभी टंकियां प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिन्हें निर्धारित अवधि में पाईपलाईन से जोड दिया जाएगा। साथ ही केकडी-थडोली पम्प हाउस में आई खराबी को दुरूस्त किया गया है एवं नारीशाला रोड स्थित क्षतिग्रस्त पाईपलाईन की भी मरम्मत कर ली गई है।
संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ. गुलाबचन्द जिन्दल ने बताया कि जिले में पशुओं के लिए फुट एंड माउथ रोग संबंधी केन्द्र सरकार के नये प्राजेक्ट के अनुरूप कार्य करते हुए पशुओं के वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। इस संबंध में पेम्पलेट वितरित कर पशुपालकों व किसानों को जागरूक किया जाएगा। दवाओं का पूर्ण स्टॉक भी उपलब्ध है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में रबी की बुवाई की गई है, कृषकों को विभागीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है, उन्होंने यूरिया की सप्लाई में आई कमी से अवगत कराया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में दवाओं का समुचित स्टॉक मौजूद है, मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु माकूल व्यवस्था की गई है। साथ ही संक्रमित कचरे के उचित निस्तारण के संबंध में ठेकेदार को पाबन्द कर दिया गया है।
कलक्टर डॉ. मलिक ने नसीराबाद में 11 केवी सबस्टेशन, घूघरा,तोपदडा, डूमाडा में 33 केवी सबस्टेशन हेतु भू-आवंटन, रूपनगढ व बांदनवाडा सीएचसी से अतिक्रमण हटाने संबंधी जानकारी भी ली। इस अवसर पर उन्होंने सिंचाई विभाग, एवीवीएनएल, अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम व अन्य विभागों की कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी ली एवं निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री बंशीलाल मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नगर निगम श्री सी.आर.मीणा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!