खान मंत्री रिणवा ने किया फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन

photo rinva 2बीकानेर। राज्य सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा होने के उपलक्ष्य में वन, पर्यावरण च खान मंत्री और जिला प्रभारी मंत्री राजकुमार रिणवा ने रविवार को सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय में फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। रिणवां ने फोटो प्रदर्शनी में प्रदर्शित, राज्य सरकार के एक वर्ष की विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में राज्य सरकार के Óसरकार आपके द्वारÓ कार्यक्रम के तहत भरतपुर, बीकानेर और उदयपुर संभाग के दौरे से जुड़ी विभिन्न फोटोग्राफ्स लगाई गई हैं। साथ ही, बीकानेर के सिविल हवाई टर्मिनल के उद्घाटन, मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के कोलायत तहसील के लुम्बासर गांव का दौरा करने के अवसर पर ग्रामीण लक्कडऩाथ के झोंपड़े में नाथ समाज की महिलाओं से बातचीत करते, भिवाड़ी में सेंट गोबेन कंपनी द्वारा स्थापित वल्र्ड ग्लास कॉम्पलेक्स के उद्घाटन आदि विभिन्न प्रकार के 53 फोटोग्राफ्स लगाए गए हैं।
इस मौके पर उन्होंने सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर प्रकाशित पुस्तक Óजिला दर्शनÓ का भी लोकार्पण किया। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि बीकानेर से उनका पुराना सम्बंध रहा है। यहां का प्रभारी मंत्री बनने पर उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि वह अपने संभाग के मुख्यालय के लिए कार्य कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि वे यहां के लोगों और उनकी समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं तथा इन समस्याओं के समाधान के लिए जल्द ही कार्ययोजना बनाकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे। जिले की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान कराना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी।
रिणवा ने कहा है कि कि खान मंत्री होने के नाते इस क्षेत्र से जिप्सम और बजरी की खुदाई आदि के बारे में भी वे विशेष ध्यान देंगे। साथ ही मरूस्थलीय क्षेत्र को हरा-भरा बनाने का कार्य भी उनकी प्राथमिकता पर रहेगा। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी नहर के किनारे व्यावसायिक उपयोग के लिए काम आने वृक्षों के रोपण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। रिणवा ने कहा कि सरकार ने एक वर्ष के समय में राज्य में निवेश, रोजगार, बिजली, पानी सड़क जैसे आधारभूत ढांचे के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य किए हैं। इतना ही नहीं , आम लोगों की समस्याओं से रूबरू होने के लिए बीकानेर संभाग में स्वयं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे गांव-गांव ढाणी-ढाणी जाकर लोगों से मिलीं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास किए हैं।
सिरेमिक हब बनेगा बीकानेर
रिणवां ने कहा कि बीकानेर में सिरेमिक उद्योग की प्रबल संभावनाओं को देखते हुए इसे सिरेमिक हब के रूप मे विकसित किया जाएगा। इससे यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मिलने के साथ-साथ जिले में इस उद्योग से निवेश भी बढ़ेगा और जिले को एक नई पहचान मिलेगी।
रिणवां ने कहा कि सरकार ने अवैध खनन, अतिक्रमण एवं आबकारी अधिनियम के उल्लंधन को रोकने के लिए एक अलग से आरएसी बटालियन को मंजूरी दी है। इसमें पहले से चयनित एक हजार व्यक्तियों को समायोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में अवैध खनन रोकने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है। साथ ही सरकार खनन क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को खनन के पट्टे जारी करने पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रही है, जिससे इस कार्य में गुणवत्ता के साथ-साथ उनके कार्य अनुभव का फायदा स्थानीय श्रमिकों को मिले सके। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि उद्यमी राज्य के औद्योगिक विकास के साथ-साथ सामाजिक सरोकारों का ध्यान रखते हुए कार्य करें और अपनी आय का एक हिस्सा समाज के कल्याण पर भी खर्च करे।

लगाए जाएंगे जल शुद्घीकरण संयंत्र
रिणवां ने कहा कि प्रदेश की जनता को शुद्व पेयजल उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए कई स्थानों पर पानी साफ करने के प्लांट स्थापित किए हैं। अन्य स्थानों पर जल्द ही जल शुद्घीकरण संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

बीकानेर की उपलब्धियों पर Óजिला दर्शनÓ
photo rinva 1सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में बीकानेर जिले में हासिल की गई उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा जिला दर्शन में प्रकाशित किया गया है। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय व जिला प्रशासन की ओर से प्रकाशित इस पुस्तिका के माध्यम से जिले में पिछले एक वर्ष हुई प्रगति का विभागवार ब्यौरा दिया गया है। साथ ही, जिले में पिछले एक वर्ष में हुए नवाचारों की विशेष श्रृंखला भी प्रकाशित की गई है। पुस्तिका में बताया गया है कि खुले में शौच से मुक्ति की दिशा में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए बीकानेर जल्द ही राज्य का पहला पूर्ण ओडीएफ जिला बनने की ओर अग्रसर है। ग्राम सभाओं के माध्यम से सम्पर्क समाधान पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के समाधान का भौतिक सत्यापन किया गया।
जिले की 15 से 45 वर्ष की सभी महिलाओं और ़किशोरियों को एनिमिया मुक्त करने के लिये जिला प्रशासन और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभिनव नवाचार के रूप में मिशन अंगेस्ट एनीमिया शुरू किया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता प्रमाणीकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए गत एक वर्ष में बीकानेर प्रदेश का पहला ऐसा जिला बना जिसके समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आईएसओ प्रमाण पत्र दिया गया है। साथ ही यहां के 24 आंगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। जिले के अनाथ, परित्यक्त, लावारिस शिशुओं को शैक्षणिक और सहशैक्षणिक गतिविधियों द्वारा समाज की मुख्यधारा में जोडऩे के उद्देश्य से बाल विकास एवं संरक्षण समिति का गठन किया गया। अनाथ और परित्यक्त बच्चों के विकास के लिए इस तरह की समिति गठित करने वाला बीकानेर राज्य का पहला जिला है। पुस्तक की परिकल्पना जिला कलक्टर आरती डोगरा और सम्पादन सहायक निदेशक जनसम्पर्क, विकास हर्ष ने किया है।
प्रदर्शनी के उद्घाटन और पुस्तक लोकार्पण समारोह में जिला कलक्टर आरती डोगरा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एल मेहरड़ा, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन राजेश कुमार चौहान, पूर्व पार्षद गोकुल जोशी, सेवानिवृत संयुक्त निदेशक मनोहर चावला, दिनेश सक्सेना, सहायक निदेशक मोहम्मद सलीम, अविनाश जोशी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं पत्रकार उपस्थित थे।
14 से 17 दिसम्बर तक चलेगी फोटो प्रदर्शनी
राज्य सरकार के एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा होने के उपलक्ष्य में रविवार से सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के सभागार में लगी फोटो प्रदर्शनी 17 दिसम्बर तक आमजन के अवलोकन के लिए खुली रहेगी। प्रदर्शनी को आमजन प्रात: 10 से शाम 6 बजे तक नि:शुल्क देख सकते हैं।

सनातन दर्पण का वार्षिकोत्सव 11 जनवरी से
बीकानेर। मासिक पत्रिका सनातन-दर्पण का वार्षिकोत्सव समारोह 11 जनवरी 2015 को मनाया जायेगा। पत्रिका की प्रधान सम्पादिका सम्पत दायमा ने बताया कि रविवार 11 जनवरी को गोगागेट स्थित बागड़ी भवन में दोपहर 1:00 बजे समारोह प्रारंभ होगा। इस अवसर पर देशभक्ति से ओतप्रोत संगीत कार्यक्रम के अलावा Óसाहित्य समाज का दपर्णÓविषय पर गोष्ठी आयोजित होगी। समारोह में नव निर्वाचित महापौर ,उपमहापौर एवं पार्षगणों का आमंत्रित किया गया है। विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जायेगा।
mohan thanvi

error: Content is protected !!