आयुक्त से युवा सरपंच मनोज की भेंट

1485077_845009745559223_1347241921283802980_nराज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री रामलुभाया से २९ जनवरी को उनके कक्ष में जयपुर जिले की सांगानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत दांतली के नवनिर्वाचित युवा सरपंच श्री मनोज कुमार शर्मा ने मुलाकात की। गौरतलब है कि श्री मनोज राज्य के ऐसे सरपंच हैं, जिन्होंने सरपंच के चुनाव में पेपरलैस प्रचार कर प्रदेश के समक्ष एक नजीर पेश की है।
आयुक्त ने श्री मनोज को बधाई देते हुए कहा कि यदि युवा नवाचार के साथ पंचायती राज में सक्रिय भागीदारी निभाएंगे तो निश्चित ही गांवों का चहुंमुखी विकास होगा और एक सुनहरी पहल की शुरुआत भी होगी। ग्रामीण विकास के लिए साधनों की अपेक्षाकृत साधना की ज्यादा जरूरत बताते हुए आयुक्त ने कहा कि अगर युवा जन प्रतिनिधि नई सोच के साथ ग्रामीण क्षेत्र में कृषि, पशुपालन, शिक्षा, पर्यावरण सुधार एवं आजीविका कौशल के लिए पहल करते हैं तो वो दिन दूर नहीं जब देश में ज्यादा से ज्यादा आदर्श गांव की स्थापना होने लगेंगी।
युवा सरपंच के साथ आए उनके पिता एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री एलएल शर्मा ने बताया कि मनोज ने जब सरपंच के पद पर चुनाव लडने की ठानी तो, उन्होंने संकल्प लिया कि वे चुनाव में फिजूलखर्ची से बचेंगे और पूरे चुनाव में प्रचार सामग्री की बजाए पेपरलेस प्रचार करेंगे। मनोज ने इस दिशा में कदम बढाते हुए पोस्टर, बैनर, स्टीकर व अन्य प्रचार सामग्री का कतई इस्तेमाल नहीं किया।
सरपंच श्री मनोज कुमार ने आयुक्त को जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान घर-घर जाकर लोगों से संफ किया। उन्होंने प्रचार में गाडयों का इस्तेमाल भी न के बराबर किया। उन्होंने अपनी जीत को लोकतंत्र की सच्ची जीत बताया। उन्होंने कहा कि यदि पेपरलैस प्रचार की थीम को अन्य उम्मीदवार भी अपनाएं तो न केवल हम पर्यावरण को संरक्षित कर सकेंगे बल्कि फिजूलखर्ची से भी बचेंगे।

error: Content is protected !!