राजस्थान दिवस पर संचिना की संगोष्ठि व सम्मान समारोह

लोक कला के सरंक्षण की महत्ती आवश्यकता है
DSC_3722DSC_3736DSC_3737DSC_3738DSC_3739DSC_3740DSC_3741DSC_3779शाहपुरा जिला भीलवाड़ा । संचिना कला संस्थान की ओर से सोमवार को देर रात यहां दीनदयाल धर्मशाला में राजस्थान दिवस समारोह व पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर शाहपुरा के कलाकारों का भी सम्मान किया गया। पुलिस उपाधीक्षक अजय भार्गव की अध्यक्षता, उप प्रधान बजरंगसिंह राणावत व तहसीलदार अजीतसिंह राठौड़ के आतिथ्य में आयोजित समारोह में कवि डा. कैलाश मंडेला ने राजस्थानी भाषा की मान्यता की जबरदश्त वकालात की। उन्होनें राजस्थानी भाषा में गीत के माध्यम से अपना संदेश दिया। समारोह को संबोधित करते हुए अतिथियों ने कहा कि लोक कलाओं के संरक्षण की महत्ती आवश्यकता है। लोक कलाओं के माध्यम से ही सौहार्द का माहौल विकसित किया जा सकता है।समारोह में गीतकार कैलाश सिंह जाड़ावत, ओमप्रकाश सनाठ्य, हीरालाल कुम्हार, कैलाश कोली, सत्येंद्र मंडेला, उर्मिला कुमारी ने अपनी प्रस्तुति दी। संचिना के कलाकार रह चुके उप प्रधान बजरंगसिंह राणावत का समारोह में साफा बंधवा कर स्वागत किया गया।
समारोह में पूर्व पालिका अध्यक्ष कन्हैयालाल धाकड़, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अशोक भारद्वाज, साहित्य सृजन कला संगम के अध्यक्ष जयदेव जोशी, ब्लॉक सीएमओ डा. अशोक जैन, भाविप के सचिव सोमेश्वर व्यास, वीरेंद्र व्यास, प्रेस क्लब के अध्यक्ष चांदमल मूंदड़ा, सत्यमेव जयते संस्थान के मनोहर सिंह यादव, वरिष्ठ नागरिक संस्थान के बालमुकंद छीपा, सेवा भारती के तेजपाल उपाध्याय, संबोधि शिक्षा सेवा समिति के संयोजक जगदीश खटीक, ब्राह्मण महासभा के अविनाश शर्मा, अभिभाषक संस्था के हितेष शर्मा,जीव दया सेवा समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी, संगीतकार बालकृष्ण बीरां, चित्रकार केएल बारी, मंत्रालयिक कर्मचारी संघ के सुर्यप्रकाश शर्मा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे।
समारोह में रामप्रसाद पारीक व दीपक पारीक तथा सत्यव्रत वैष्णव ने स्वाईन फ्लू की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों तथा इसको लेकर आम लोगों में फैल रही भ्रांतियों को लेकर व्यंग्य के रूप में एक नाटक की प्रस्तुति दी जिसने सभी को लोटपोट कर दिया।
प्रांरभ में संचिना कला संस्थान के अध्यक्ष रामप्रसाद पारीक ने सभी का स्वागत किया। साहित्य सचिव गोपाल पंचोली ने संस्था की ओर से वर्ष में किये गये कार्यो का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। संचिना की ओर से आयोजित की गई स्वच्छता अभियान संबंधी चित्रकला प्रतियोगिता के संयोजक महावीर सेन राणा ने बताया कि भीलवाड़ा व अजमेर जिले के 1400 विद्यार्थियों ने इसमें भाग लिया तथा अलग अलग ग्रुपों में प्रथम तीन स्थान अर्जित करने वालों को पारितोषिक दिया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे संस्था महासचिव सत्येंद्र मंडेला ने अंत में सभी का आभार ज्ञापित किया।
-मूलचंद पेसवानी

error: Content is protected !!