राष्ट्रीय मीडिया आयोग का गठन किया जाये – मीडिया एक्शन फोरम

maf 2जयपुर // मीडिया एक्शन फोरम के अध्यक्ष अनिल सक्सेना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर राष्ट्रीय मीडिया आयोग के गठन की मांग की है। इससे पूर्व सक्सेना ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से राजस्थान मीडिया आयोग के गठन करने का भी आग्रह किया था । सक्सेना ने बताया कि देश में सत्य लिखने और बोलने वालों पत्रकारों को उसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ रही है । अपनी कलम की ताकत से वह भ्रष्टाचार एवं देश की सुरक्षा पर सेंध लगाने वाले असामाजिक तत्वों पर अपनी पैनी नजर रख उन्हें उजागर करता है । लेकिन कभी-कभी कलम के सिपाही पत्रकार की खुद की जिंदगी खतरे में पड़ जाती है। सत्य को उजागर करने पर कई लोग उसके जान के दुश्मन बन जाते हैं । दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दावा करने वाले भारत में अभी तक पत्रकारों को सुरक्षा प्रदान करने वाला कोई ठोस कानून न होने के कारण भ्रष्‍टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले पत्रकारों की कलम को ही दबानें का प्रयास किया जा रहा है। यह लोकतंत्र के गलें को घोंटने की कवायद है। पत्रकारों को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ कहा जाता है । इसके बाद भी वह सुरक्षित नही है।

उत्तर प्रदेश के जोगेन्दर सिंह के बाद मध्य प्रदेश में बालाघाट के स्वतंत्र पत्रकार संदीप कोठारी की हत्या एवं देश में कई जगह पत्रकारों पर हो रहे प्राणघातक हमलो,पत्रकारों की मिल रही धमकियाँ की घटनाओं को देखते हुये पत्रकारों को सुरक्षा दिलाई जाये, जिससे वे अपनी कलम की आवाज से जनता की आवाज उठाकर उन्हे न्याय दिलाने में मदद कर सके।

मीडिया एक्शन फोरम के सचिव अशोक लोढ़ा ने बताया की पत्रकारों पर हो रहे प्राणघातक हमलो एवं पत्रकारों की मिल रही धमकियाँ की घटनाओं के मध्यनजर मीडिया एक्शन फोरम के अध्यक्ष अनिल सक्सेना की अध्यक्षता में फोरम की सभा आयोजित की गयी। जिसमे देश के पत्रकारों की सुरक्षा एवं अधिकारों की रक्षा हेतु माननीय प्रधानमंत्री महोदय को पत्र लिख मांग की है कि जिस तरह देश में तरह- तरह के आयोग बने हुए हैं । उसी तर्ज पर मीडिया की सुरक्षा हेतु राष्ट्रीय मीडिया आयोग का गठन किया जाना चाहिए एवं इस राष्ट्रीय मीडिया आयोग का अध्यक्ष कोई पत्रकार ही होना चाहिए । ताकि पत्रकारों की सुरक्षा एवं अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित की जा सके ।

error: Content is protected !!