दिशा में थैरेपी सेंटर ‘सक्षम’ का शुभारंभ

DSC_5924ख्यातिनाम पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने किया उद्घाटन, अब लेटेस्ट तकनीकों पर आधारित मशीनों की सहायता से होगा विशेष बच्चों का शारीरिक- मानसिक विकास
जयपुर। विशेष बच्चों के समुचित विकास की दिशा में कार्यरत निर्माण नगर-सी स्थित दिशा संस्थान में शनिवार को थैरेपी सेंटर ‘सक्षम’ का शुभारंभ हुआ। इंटरनेशनल रोटेरी क्लब फेयरहोप, यूएसए और रोटेरी क्लब मिडटाउन के सहयोग से स्थापित किए गए इस सेंटर का उद्घाटन देश के ख्यातिनाम पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने किया। इस दौरान पद्मश्री डॉ. अशोक पानगढिय़ा, रोटेरी के पदाधिकारी अनिल अग्रवाल और रोटेरी मिडटाउन की अध्यक्ष किरन पोद्दार सहित शहर के विभिन्न प्रतिष्ठित डॉक्टर एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।
दिशा की फाउंडर पी.एन. काबूरी के निर्देशन में स्थापित किए गए इस अंतरराष्ट्रीय स्तर के थैरेपी सेंटर के तहत फिजियो थैरेपी और स्पीच व ऑडियोलॉजी विभाग स्थापित किए गए हैं। सेंटर की स्थापना के बाद अब विशेष बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास में तकनीकों और मशीनों की सहायता भी ली जाएगी। सेंटर में फिलहान नौ मशीनों अनवेइंग सपोर्ट सिस्टम, ट्रेडमिल गेट ट्रेनर-3, मोटोमेड ग्रेसिल-12 (मूवमेंट थैरेपी), आईएफटी, शॉर्टवेव डाइथेर्मी, डिजिटल ट्रेक्शन, नर्व एंड मसल स्टिमुलेटर, हाइड्रोकोलेटर एवं स्टेंडिंग फ्रेम के जरिए बच्चों को फिजियो, स्पीच व अन्य थैरेपीज दी जाएंगी।
सभी मशीनें फिजियो थैरेपी और स्पीच थैरेपी की लेटेस्ट तकनीकों पर आधारित हैं, जिन पर अभ्यास करने से विशेष बच्चों एवं मरीजों का शारीरिक, मानसिक एवं भाषाई विकास बहुत तेजी से होगा। लेटेस्ट मशीनों के बाद बहुत कम समय में विशेष बच्चे अपना संपूर्ण विकास कर सकेंगे। इसके अलावा ऑडियोलॉजी तकनीक के जरिए नवजात बच्चों की श्रवण दोष की जांच करने में आसानी होगी। इस सेंटर की सहायता से एक ही छत के नीचे सेरेब्रल पाल्सी, लकवा, श्रवण दोष, मांसपेशियों से संबंधित बीमारियां, ऑटिज्म की जांच एवं निदान की सुविधा मिलेगी। गौरतलब है कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान में पहली बार इस तरह का थैरेपी सेंटर स्थापित किया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें:
रोमिना एस. पिताम्बर
उप-निदेशक, दिशा
मो.: +91 7073777337

error: Content is protected !!