129 निकायों में मतदान 76.05 प्रतिषत रहा

सभी निकायों में मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न
rajasthan election commisionजयपुर 17 अगस्त। प्रदेष के 31 जिलों की 129 निकायों में सोमवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। इन सभी निकायों में मतदान के प्रति लोगों में खास उत्साह देखा गया। जिलों से प्राप्त सूचना के अनुसार प्रदेष में करीब 76.05 प्रतिषत मतदान हुआ। मतदान के वास्तविक आंकड़े मतदान दल द्वारा रिकॉर्ड जमा कराने के बाद ही मिल सकेंगे।
राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री रामलुभाया ने बताया कि राज्य में मतदान के प्रति मतदाताओं में खासा रूझान रहा। छुटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से भी कोई अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। सभी निकाय क्षेत्रों में मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण रहा। इसके साथ ही प्रदेष के 10 हजार 582 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। उल्लेखनीय है कि सुबह 10 बजे तक 23.16 प्रतिषत, दोपहर 1 बजे तक 50 और 3 बजे तक 61 प्रतिषत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।
आयुक्त ने बताया कि सभी निकाय क्षेत्रों में मतगणना 20 अगस्त को प्रातः 8 बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना के लिए आयोग द्वारा सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष दिए जा चुके हैं। निकाय क्षेत्रों में अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त व उपाध्यक्ष का चुनाव 22 अगस्त को होगा।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में हुए 126 निकाय क्षेत्रों के चुनाव में मतदान 70.57 प्रतिषत रहा था।

आयुक्त ने जताया मतदाताओं का आभार
जयपुर 17 अगस्त। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री रामलुभाया ने नगर निकाय चुनाव-2015 सोमवार को मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो जाने पर सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है।
आयुक्त ने कहा कि मतदान के दौरान छिट-पुट घटनाओं को छोड़कर कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। सभी 129 निकायों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान सम्पन्न हुआ। इस निकाय चुनाव में जिस उत्साह व उमंग से मतदाताओं ने मतदान किया यह लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए जुटे प्रषासनिक व पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों व मीडिया के प्रतिनिधियों सहित सभी ने मिलकर लोकतन्त्र के इस महापर्व को सफल बनाने के कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने प्रदेश के नव मतदाताओं, युवा, महिलाओं सहित सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया।
सचिव ने भी दिया मतदाताओं को धन्यवाद
राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री अषोक जैन ने नगर निकाय चुनाव-2015 शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो जाने पर राज्य के मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महायज्ञ में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा दिए गए योगदान के प्रति कृतज्ञता प्रकट की है। उन्होंने मीडिया द्वारा दिए गए सहयोग के प्रति भी आभार जताया।

error: Content is protected !!