समाज के अंतिम व्यक्ति तक महाअभियान दस्तक देगा : किरण माहेश्वरी

(प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र जी मोदी की जन कल्‍याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुँचाना)
IMG_20150823_134039उदयपुर, 23 अगस्त 2015। राजस्‍थान सरकार की जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र जी मोदी की जन कल्‍याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाकर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी के स्‍वप्‍न को साकार करने का शाश्‍वत प्रयास किया है ।
जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी रविवार को लेकसिटी प्रेस क्‍लब में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रही थी । उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्र में नई ऊर्जा का संचार करने वाले यशस्‍वी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गॉव गरीब के गौरव को बढाने का सराहनीय प्रयास किया है । प्रधानमंत्री मोदी जी की,जल कल्‍याणकारी योजनाऐं जनसंघ के संस्‍थापक पं. दीनदयाल उपाध्‍याय के स्‍वप्‍न को साभार कर रही है । पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जी ने कहा था कि जब शरीर के किसी अंग को दर्द होता है तो संपूर्ण शरीर को वैदना होती है उसी प्रकार किसी परिवार या समाज के अंतिम व्‍यक्‍ति तक पीड़ा होती है । प्रधानमंत्री जी ने भी समाज के अन्‍तिम व्‍यक्‍ति की पीड़ा को महसूस किया । इस 15अगस्‍त 2015को प्रधानमंत्री जी ने लाल किले से प्रधानमंत्री जीवनज्‍योति योजना , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना , अटल पेंशन योजना जैसी ऐतिहासिक जनकल्‍याणकारी योजनाओं का आगाज कर राष्‍ट्र को समर्पित किया ।
जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र जी मोदी ने गरीब के घर तक योजना का लाभ पहुंचे इस हेतु 22 अगस्‍त से 31 अगस्‍त 2015 तक सम्‍पूर्ण देश में एक सघन महाअभियान चलाने का आह़वान किया ।
राजसमंद में महाअभियान का आगाज
जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र जी मोदी की जनकल्‍याणकारी योजना को जनजन तक पहुंचाने के लिये 22अगस्‍त2015 को राजसमंद में महाअभियान का शुभारम्‍भ किया गया । जिले की पांच पंचायते जिनमें काबरा, जितावास,लापसिया,भाणा, तासोल, पंचायत में महाअभियान की अलग जगाई गयी । इन पंचायतों में 25-25फार्म भरवाकर योजना का आगाज किया गया ।
किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि राजसमंद जिले में लगभग60हजार बीपीएल परिवार है । प्रत्‍येक परिवार को इस योजना से जोड़ा जाएगा । उन्‍होंने कहा कि मेरे स्‍वंय के प्रयासो से अनुठी पहल की गई । प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत परिवार के मुखिया की 12/-रूपये प्रीमीयम राशि भी जनसहयोग के माध्‍यम से जमा करवाकर गरीब की सुरक्षा सुनिश्‍चित की जाएगी। 18 से 70 वर्ष तक के व्‍यक्‍ति के लिए यह योजना कारगर सिद्ध होगी। योजना के तहत किसी गरीब की दुघर्टना या आकस्‍मिक निघन होने पर उसके परिवार को 2.00लाख रूपये दिये जायेगें ।
जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि प्रत्‍येक पंचायतों में योजना के आवेदन पत्र भिजवाकर महाअभियान की सफलता सुनिश्‍चित की जा रही है ।

रक्षा बंधन पर दे शौचालय का उपहार
जलदाय मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने कहा कि रक्षा बंधन का पर्व आ रहा है मेरा मानना है कि रक्षा बंधन पर्व पर जिन घरों में शौचालय नहीं है। उन घरों में रक्षा बंधन पर माता एवं बहनों को भाई उन्‍हें उपहार स्‍वरूप शौचालय बनवाकर उपहार दे। इसके लिये प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र जी मोदी ने सरकार के द्वारा 12000/-रूपये की सहायता की घोषणा भी कर रखी है । हर भाई रक्षा बंधन पर्व पर मा बहनों की अस्‍मिता व गौरव को अक्षुण्‍य रखने हेतु इस दायित्‍व का निर्वहन करें ।

error: Content is protected !!