एडिनशल एसपी ने दिए जांच के आदेश, सीओ ने की जांच शुरू

25 अगस्त का मामला: पीडि़त दलित की रिपोर्ट नहीं हुई थी दर्ज, आरोपियों ने कहा पुलिस तो हमारे जेब में रहती हैं
bhilwara samacharभीलवाड़ा – पुलिस थानों में लिखा स्लोगन ‘‘आमजन में विश्वास अपराधियों में डर’’ के मायने उल्टे हो गए हैं। आमजन को पुलिस से डर लग रहा हैं और अपराधियों को पुलिस पर विश्वास हैं कि वो उनके खिलाफ कार्यवाही नहीं करेगी। हालात ऐसे हैं कि पीडि़त लोग अपनी पीड़ा को पुलिस थाने में बताने की बजाए पुलिस अधीक्षक को जाकर बताने में विश्वास करने लगे हैैं।
ऐसा ही मामला सामने आया हैं गंगापुर थाने का। थाना क्षेत्र के कोशीथल गांव के लालूराम पिता पन्ना लाल बलाई के पट्टेसुदा प्लाॅट की चारदिवारी को 25 अगस्त को कुछ लोगों ने ढ़हा दी फिर जेसीबी मशीन से पत्थरों को ट्रेक्टर में भर कर ले गए। पीडि़त लालूराम ने रोकने का प्रयास किया तो उसे जातिगत गालियां दी गई, उसके साथ मारपीट की गई व जान से मारने की धमकी दी। पीडि़त ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने की बात कहीं तो आरोपियों ने उससे कहा कि पुलिस तो हमारे जेब में रहती हैं। पीडि़त अपनी रिपोर्ट लेकर पुलिस थाने पहुंचा तो थाने के बाहर बैठे पुलिसकर्मी ने रिपोर्ट लेने की बजाए उसे वापस जाने की कहते हुए कहा कि – हम मौके पर आ देख लेंगे।
तब 26 अगस्त को लालूराम राम बलाई ने गांव से 60 किलोमीटर दूर स्थित जिला पुलिस अधीक्षक दफ्तर में रिपोर्ट दी। बावजूद अब तक न तो लालूराम बलाई की रिपोर्ट दर्ज हुई हैं और न ही पुलिस ने मौके पर जाकर शिकायत की जांच की हैं।
आज आज शाम 5 बजे दलित आदिवासी एवं घुमन्तु अधिकार अभियान राजस्थान के प्रदेश संयोजक लखन सालवी सहित एक दल अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक ज्योति स्वरूप शर्मा से मिला और पीडि़त की एफआईआर दर्ज कर निष्पक्ष जांच की मांग की। सालवी ने उन्हें बताया कि आरोपी खुलेआम घूम रहे हैं, यहां तक की गंगापुर थाने में भी बेधड़क आ जा रहे हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ज्योति स्वरूप शर्मा ने ज्ञापन पर कार्यवाही करते हुए गंगापुर पुलिस उपाधिक्षक राम सिंह चौधरी को जांच दी।

इधर दिया ज्ञापन उधर कार्यवाही शुरू

गंगापुर सीओ राम सिंह चौधरी संवेदनशील पुलिस अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के आदेश के तुरन्त बाद पुलिस उपाधिक्षक राम सिंह चौधरी ने कार्यवाही शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार पुलिस ने कोशीथल पहुंचकर जांच शुरू कर दी हैं।

जिला कलक्टर ने दिया आश्वासन
पीडि़त लालूराम बलाई ने जिला कलक्टर डॅा. टीना कुमार से पट्टे संबंधी मामले में जांच करवाने व पट्टे पर कब्जा करवाने व मुआवजा दिलवाने की मांग की। कलक्टन ने जांच करवाने का आश्वासन दिया।
Lakhan
+91 98280-81636
www.lakhansalvi.blogspot.com

error: Content is protected !!