ग्राम सेवक की शिकायत, कलक्टर ने दिए सीईओ आदेश

bhilwara samacharकोशीथल / भीलवाड़ा – सूचना के अधिकार के तहत आवेदन के 4 माह बीतने के बाद बावजूद कोशीथल ग्राम पंचायत के लोक सूचना अधिकारी ने आवेदक को सूचनाएं नहीं दी तो आवेदन ने मंगलवार को लोक सूचना अधिकारी की शिकायत जिला कलक्टर डॅा. टीना कुमार से की। जानकारी के अनुसार भीलवाड़ा जिले की कोशीथल गांव के जयंति लाल नेहरिया ने जिला कलक्टर से रूबरू होकर ग्राम सेवक की शिकायत करते हुए कहा कि ग्राम सेवक सूचनाएं नहीं दे रहा हैं। नेहरिया ने जिला कलक्टर से सूचनाएं दिलवाने की मांग की। जिला कलक्टर ने आवेदक को सूचनाएं मुहैया करवाने के लिए जिला परिषद के सीईओं को आदेश दिए।
उल्लेखनीय हैं कि ग्राम पंचायत द्वारा पिछले कुछ महीनों में करवाए गए कार्यों में घपले किए जाने का अंदेशा हैं। इस कारण ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत से आरटीआई के तहत सूचनाएं मांगी हैं लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा सूचनाएं नहीं जा रही हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता जयंति लाल नेहरिया ने 5 मई को आरटीआई के तहत ग्राम पंचायत के लोक सूचना अधिकारी के समक्ष आवेदन किया। नेहरिया ने आवेदन कर सूचनाएं मांगी कि किन नियमों के तहत पुराने ग्राम पंचायत भवन को बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक को किराए पर दिया गया। उन्होंने किरायानामा की प्रति व पंचायत के बैठक रजिस्टर की प्रति मांगी। साथ ही पंचायत द्वारा कितने हैण्डपम्प खुदवाए गए, किन-किन फर्मों ने निविदाएं प्रस्तुत की व किस फर्म को टेण्डर जारी किया, यह सूचना भी चाही गई। आवेदन के एक माह पश्चात भी नेहरिया को सूचना नहीं मिली तब नेहरिया ने प्रथम अपील भी की, बावजूद सूचना नहीं मिली। उसके बाद राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील की हैं लेकिन अभी तक सूचनाएं नहीं मिली हैं।
जयंति लाल नेहरिया, लक्ष्मी लाल जीनगर सहित कई लोगों ने आरटीआई के तहत सूचना मांगी हैं लेकिन अभी तक एक भी आवेदक को सूचना नहीं मिली हैं।

Lakhan
+91 98280-81636
www.lakhansalvi.blogspot.com

error: Content is protected !!