निवेश की दौड़ में राजस्थान अब बीमारू नहीं: जेटली

Arun-Jaitleyसुनहरे भविष्य की उम्मीदों के साथ रिसर्जेंट राजस्थान की गुरुवार को यहां शुरुआत हो गई। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि अब राजस्थान बीमारू प्रदेश नहीं रहा। यह समिट राजस्थान की पहचान एक बेहतर निवेश स्थल के तौर पर स्थापित करने में सफल रहा। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उद्योगपतियों को भरोसा देते हुए कहा कि टीम राजस्थान उन्हें सफल होने के लिए पूरी तरह से अब तैयार है।
राज्य में निवेश को बढ़ाने के मकसद से गुरुवार को जयपुर का माहौल कुछ अलग ही रंग में रंगा नजर आया। देश-विदेश से करीब साढे तीन हजार से ज्यादा निवेशकर्ताओं की मौजूदगी रिसर्जेंट राजस्थान समिट की शुरुआत हो गई। यह आयोजन दो दिन तक चलेगा और इसमें कई विषयों से जुड़े सत्र होंगे। इनमें उद्योगपतियों के अलावा विषय विशेषज्ञ और केंद्र और राज्य के मंत्री सरकार की तरफ से किये जाने वाली मदद का खुलासा करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने समिट की शुरूआत करते हुए राजस्थान के बढ़ते कदमों का खूब जिक्र किया।
उन्होंने प्रदेश के माहौल से लेकर यहां निवेश करने की संभावनाओं की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में निवेश करने से राज्य ही नहीं देश की भी अर्थव्यवस्था सुधरेगी। उन्होंने राजस्थान सरकार की कई नीतियों की जमकर तारीफ करते हुए कहा वसुंधरा राजे के नेतृत्व में विकास की राह खुल गई है। राजे के निवेश सुधारों की तारीफ करते हुए जेटली ने कहा कि अब राजस्थान की आर्थिक वृद्वि दर में विकास हो रहा है। जेटली ने पूर्व की कांग्रेस सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन पर निशाना साधते हुए राजे के शासन में बिजली कंपनियों के घाटे में हो रहे सुधार का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि रिसर्जेंट राजस्थान के जरिए अब राजस्थान इतिहास और पर्यटन के अलावा निवेश के लिए भी जाना जाएगा।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने समारोह में प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे सुधारों और प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने आयोजन में आये उद्योगपतियों को यहां निवेश करने पर हरसंभव मदद का भरोसा दिया। समारोह में केंद्रीय मंत्रियों ने जिस तरह से राजस्थान में विकास से जुड़ी घोषणाओं पर उनका आभार भी जताया। केंद्रीय मंत्रियों ने समारोह में कई तरह की बड़ी परियोजनाएं अब राजस्थान में शुरू करने का एलान किया।
राजे ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन की भी जम कर तारीफ की। राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री ने संघीय ढांचे को मजबूत कर राज्यों को बढ़ावा दिया है। राज्य में खनिज और पर्यटन क्षेत्र में निवेश की प्रबल संभावनाएं जताते हुए उद्योगपतियों को इस क्षेत्र में आगे आने की अपील की। उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 299 एमओयू किए हैं, इनसे प्रदेश में करीब तीन लाख 35 हजार करोड़ का निवेश आएगा और बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर युवाओं को मुहैया हो सकेंगे। इससे ही राजस्थान में आने वाले दिन अच्छे आएंगे। राजे ने अलवर के इमरान खान के नवाचारों की भी सराहना की।
राजस्थान सरकार का दावा है कि समिट पूरी तरह से सफल रहेगी। समिट में आने वाले तमाम मंत्रियों, उद्योगपतियों और विशेषज्ञों का मानना है कि राजस्थान अब निवेश के लिए बेहतर प्रदेश के तौर पर उभर रहा है। राजस्थान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा मजबूत सरकार होने के कारण प्रशासनिक तंत्र का सहयोगी रवैया प्रदेश में निवेशकर्ताओं को आकर्षित कर रहा है।

error: Content is protected !!