जलदाय विभाग में नए साल से लगभग सम्पूर्ण प्रक्रिया होगी आनलाइन

kiranजयपुर, 22 दिसंबर। जलदाय विभाग की विभिन्न पेयजल योजनाओं को और अधिक गति एवं पारदर्शिता लाने के लिए जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने विभागीय प्रक्रिया को लगभग पूरी तरह आॅनलाइन करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। आमजन को नए साल में विभागीय गतिविधियांे की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी।
श्रीमती माहेश्वरी ने इस संबंध में मंगलवार को सचिवालय स्थित एनआईसी में अधिकारियों के साथ बैठक की और इस बारे में आने वाली प्रायोगिक समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि नए साल से ठेकेदारों को आॅनलाइन वर्क आॅर्डर से लेकर बिलिंग और परियोजनाओं की मानिटरिंग भी आनलाइन हो। इससे ने केवल परियोजनाओं के कामों को गति मिलेगी वहीं कार्यों में और भी पारदर्शिता आएगी।
उन्होंने कहा कि आज का दौर विज्ञान का है ऐसे में हमारे प्रयास हैं कि कम से कम डेटा एंट्री हो और अधिकारियों को फील्ड में ज्यादा समय बिताने का मौका मिले। इसके लिए विभाग में परियोजना प्रबंधन सूचना प्रणाली साॅफ्टवेयर के जरिए सभी जानकारियां आनलाइन करने के निर्देश दिए हैं।
इसके साथ ही विधानसभा के प्रश्नों के जवाब भी अब विभाग स्तर पर आॅनलाइन प्रस्तुत किए जाएंगे। इसी कड़ी में आगामी दिनों में संबंधित अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें आॅनलाइन संबंधी आधारभूत सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन अधिकारियों को पेयजल परियोजनाओं से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों से विभाग की वेबसाइट को अपडेट करना होगा।
उन्होंने कहा कि इसके लिए विभाग की आईटी सेल को और अधिक मजबूत बनाया जाएगा। साथ ही उच्चाधिकारियों संबंधित अधिकारियों से समय पर पूरा डेटा लेने के लिए भी पाबंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से छोटे से छोटे प्रोजक्ट की प्रगति का पता आनलाइन चल सकेगा। उन्होंने कहा कि इस बाबत विभाग की वेबसाइट की भी मासिक समीक्षा की जाएगी।
इस बैठक में राज्य सूचना अधिकारी श्रीमती इंदू गुप्ता, अतिरिक्त राज्य सूचना अधिकारी श्री तरूण तोषनीवाल समेत विभाग के मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!