जलदाय विभाग के इंजीनियरों ने जानी इजराइली जल प्रबंधन की तकनीक

phed-Rajasthanजयपुर, 22 जनवरी। जलदाय विभाग के इंजीनियरों ने शुक्रवार को जलभवन सभागार में आयोजित एक कार्यशाला में इजराइल से आए जल विशेषज्ञों के साथ शहरी क्षे़त्रों की हो रही जल आपूर्ति की जानकारी साझा की। इस दौरान चार सदस्यीय दल ने इजराइल में हो रहीे वाटर सप्लाई पद्धति, मॉनिटरिंग, रिसाइकल वाटर के उपयोग और पानी की छीजत जैसे विषय पर अपना प्रजेंटेशन दिया।
विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री जेसी मोहान्ति ने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के साथ इजराइली राजदूत की रिसर्जेंट राजस्थान समिट के दौरान हुई मुलाकात के अनुसरण में ही आज इजराइली जल विशेषज्ञों ने अपना प्रजेंटेशन दिया और हमारे इंजीनियरों को कई तकनीकी पहलुओं से अवगत कराया।
उन्होंने कहा कि इजराइल में दूषित पानी के 85 फीसदी हिस्से को पुनर्चक्रित कर काम में लिया जाता है। वहां जल प्रदूषण, वाटर टैरिफ, जल के सदुपयोग, वाटर प्राइसिंग में काफी अच्छा काम हुआ है। उनकी मदद राज्य के जल प्रबंधन के क्षेत्र में भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि विभाग विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर इजराइल से सार्थक, समयबद्ध योजना बनाकर मदद लेगा। इसके लिए जॉइंट एक्शन गु्रप बनाए जाएंगे ताकि कम समय में बेहतरीन परिणाम राज्य की जनता को मिल सकें।
कार्यशाला में इजराइली दल की प्रमुख श्रीमती सारा एलहानने ने इजराइल में जल के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों, तकनीकों और विशेष पद्धतियों को पीपीटी के द्वारा इंजीनियरों के सामने प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि भारत और इजराइल की भोगौलिक स्थिति एक जैसी है। इन तकनीकों की मदद से जल के क्षेत्र में बेहतरीन काम किया जा सकता है।
श्रीमती सारा ने राज्य में शुरू होने वाले ‘मुख्यमंत्री जल स्वालंबन अभियान’ की तारीफ करते हुए कहा कि यह अभियान भूजल पुनर्भरण और जल संरक्षण के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सही समय पर लिया महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें हर आमजन को अपनी हिस्सेदारी निभानी चाहिए। श्रीमती सारा के साथ प्रतिनिधि दल में सिंचाई और कृषि जल विशेषज्ञ श्री जोनाथन राज, राजनीतिक विशेषज्ञ सुश्री लिरॉन जसलांस्की, सुश्री नोआ एमसेलम भी शामिल रहे।
इस दौरान विभाग से जुड़े मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता और अन्य अधिकारियों ने अपने अनुभव साझा किए और तकनीकी जानकारी ली।

error: Content is protected !!