देश के युवा ही बदल सकते हैं भारत की तकदीर – जलदाय मंत्री

DSC_0481DSC_0462जयपुर, 16 फरवरी। ‘पूरी दुनिया की निगाहे हमारे देश के युवाओं पर है। युवा वर्ग अपनी ताकत को पहचाने। उनका विकास होगा तो राष्ट्र खुद ब खुद सशक्त होता चला जाएगा।‘ यह कहना है जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी का।
श्रीमती माहेश्वरी मंगलवार को महारानी कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय नेशनल सेमीनार ‘इंडियन इकोनॉमी-द इमर्जिंग इश्यूज’ के उद्घाटन सत्र में बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि देश की इकोनॉमी तेजी से मजबूत हो रही है। इसके पीछे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आर्थिक नीतियां और देश के युवाओं का रचनात्मक नजरिया ही है।
उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के तत्वाधान में युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजना आई हैं। युवाओं को इनका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने ‘स्वच्छ भारत अभियान’, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, मुद्रा योजना, मेक इन इंडिया और राज्य की स्टार्टअप पॉलिसी के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की। उन्होंने कहा कि देश का युवा इनोवेटिव है, उत्साही है और मेहनती भी। उसे देखकर लगता है कि आने वाले कल भारत का होगा।
जलदाय मंत्री ने इस मौके पर युवाओं को ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान’ से जुड़ने का भी आव्हान किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पानी का संकट राज्य के बाशिंदों के लिए भयावह हो सकता है। युवा वर्ग चाहे तो आने वाले कल की तकदीर बदल सकता है। उन्होंने कहा कि कल को संवारने के लिए जल संरक्षण सबसे बड़ी चुनौती है। युवाओं को पानी को बचाने के लिए आगे आना होगा और लोगों जागरूक करने का बीड़ा उठाना होगा।
उन्होंने इस अवसर पर महारानी कॉलेज की छात्राओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश के हर कोने में महाविद्यालय की छात्राएं अपना परचम लहरा रही हैं, जोकि महिलाओं की सशक्तिकरण के क्षेत्र में अच्छा संकेत है।
इस अवसर पर महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर के उपकुलपति प्रोफेसर केसी सोढानी, पेसिफिक विश्वविद्यालय, उदयपुर के उपकुलपति प्रोफेसर भगवती प्रसाद शर्मा, महरानी कॉलेज की प्रिंसिपल प्रोफेसर विद्या जैन, डॉ. इंदू जैन, डॉ. आर. के अग्रवाल सहित कई प्रोफेसर्स और छात्राएं उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!