इमली वाला फाटक एवं देव नगर जल संवर्धन योजना का हुआ लोकार्पण

44 कॉलोनियों की सवा लाख से ज्यादा आबादी को मिल सकेगा बीसलपुर का शुद्ध पानी
IMG_20160314_204715IMG_20160314_202331जयपुर, 14 मार्च। जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने सोमवार को इमली वाला फाटक एवं देव नगर जल संवर्धन योजना योजना का लोकार्पण किया। इस योजना के पूर्ण होने से आसपास के क्षेत्र की 44 कॉलोनियों की लगभग सवा लाख की आबादी को बीसलपुर का षुद्ध पानी पूर्ण प्रेशर से उपलब्ध हो सकेगा।
इमली वाला फाटक एवं देव नगर पुर्नगठित योजना को पूर्ण हो जाने पर उपरोक्त क्षेत्र में धरातलीय असमानता को मद्देनजर तीन जोन में विभाजित कर पूर्ण दबाव के साथ पेयजल आपूर्ति की जाएगी। पहले जोन में इमली वाला फाटक के पास स्थित चित्रगुप्त नगर- द्वितीय, कृष्णा नगर, अर्जुनपुरी, जनकपुरी-द्वितीय, गणेष कॉलोनी व अन्य कॉलोनियां, दूसरे जोन में प्रताप नगर, आदर्ष नगर, बरकत नगर, टोंक फाटक, बैंक कॉलोनी, कल्याण कॉलोनी, मधुबन कॉलोनी, किसान मार्ग, बरकत नगर के आसपास की कॉलोनियां और तीसरे जोन में नेताजी सुभाष नगर-प्रथम, नेताजी सुभाष नगर-द्वितीय, षिव कॉलोनी, दयानन्द कॉलोनी, सुदामा नगर, रैगर बस्ती, मानसिंहपुरा व आसपास की कॉलोनियों को उच्च जलाषय से पेयजल आपूर्ति की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि इमली वाला फाटक जल प्रदाय योजना के कार्य पूर्ण करने की अवधि (15 माह) निर्धारित थी। लेकिन विभाग ने इस कार्य को एक माह पूर्व ही पूर्ण कर दिया गया है। उपरोक्त क्षेत्र की लगभग 1.23 लाख की आबादी को 85 लाख लीटर से बढाकर 100 लाख लीटर की मात्रा में पूर्ण दबाव से बीसलपुर के षुद्व पानी से पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इन योजनाओं पर क्रमषः 592.77 व 98.30 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई थी।
इमली वाला फाटक जल प्रदाय योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा 20लाख लीटर की क्षमता का एक उच्च जलाषय, 7.70 लाख लीटर की क्षमता का स्वच्छ जलाषय एवं पम्प हाउस (2पम्पसेट 85एलपीएस, 40मीटर हैड) का निर्माण किया गया है। मुख्य डीआई के-7 पाइप लाइन 3007 मीटर एवं यूपीवीसी पाईप लाईन 3250 मीटर में बिछाई गई हैं। वहीं देव नगर जल संवर्धन योजना के तहत बरकत नगर हैडवर्क्स से देव नगर क्षेत्र में अन्तिम छोर की कॉलोनियों के लिए अलग फीडर डीआई पाइप लाइन 1950 मीटर बिछाई गई हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ रहे और अध्यक्षता राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने की। इस मौके वार्ड नंबर 55, 56 और 58 के पार्षदों के अलावा भारी जनसमूह और विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!