राष्ट्रपति, प्रधानमंत्राी, राज्यपाल व मुख्यमंत्राी बने आयरन फिस्ट-2016 के साक्षी

भारतीय वायु सेना के जांबाजों का युद्धाभ्यास में हैरतंगेज प्रदर्शन
591011पोकरन/जैसलमेर, 18 मार्च। पोकरन फायरिंग रेंज में देेश के सबसे बड़े दिन व रात के युद्धाभ्यास “आयरन फिस्ट-2016” में भारतीय वायु सेना के जांबाजों ने हैरतंगेज साहसिक करतबों से रोमांचित कर दिया। राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी, राज्यपाल श्री कल्याण सिंह, मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे और रक्षामंत्राी श्री मनोहर पर्रिकर की साक्षी में शुक्रवार को युद्ध कौशल व आग्नेय शक्ति का प्रदर्शन किया गया।
जांबाजों ने वायु सेना के गुजरे हुए कल और सुनहरे भविष्य को वायु सामरिकी के मूल छः सोपानों में प्रदर्शित किया। इनमें युद्धक एवं परिवहन विमानों तथा हैलीकॉप्टरों सहित 180 से अधिक हवाई जहाजों ने मारक युद्ध कौशल का प्रदर्शन करते हुए सभी को रोमांचित और गौरवान्वित कर दिया। आयरन फिस्ट-2016 के इस अद्भुत प्रदर्शन में फ्लाई पास्ट सोपान के साथ पुराने विमानों से लेकर हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल आधुनिक विमानों ने एक साथ उड़ान भरते हुए वायु सेना की आठ दशकों की ऐतिहासिक यात्रा का प्रदर्शन किया।
वायु सेना के इस युद्धाभ्यास में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्राी तथा रक्षामंत्राी ने इस उत्कृष्ट आग्नेय शक्ति प्रदर्शन के आयोजन के लिए वायु सेना अध्यक्ष अरुप राहा तथा दक्षिण-पश्चिम कमान के वायु अफसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल आर. के. धीर को बधाई दी।
फ्लाई पास्ट का आरम्भ मिग-27 विमान द्वारा अभ्यास आयरन फिस्ट-2016 के बैनर को लहराते हुए उड़ान के साथ किया। फ्लाई पास्ट के सुपर सोनिक मिग-29 ने ध्वनि की गति से तेज उड़ान से लोगों की धड़कनों को बढा दिया। भारतीय वायु सेना के वास्तविक समय मे टोही क्षमता का प्रदर्शन जगुआर विमान से किया। विन्टेज विमान टाइगर मोर्थ की उड़ान में भारत के सैन्य उड़ान की स्मृतियों को जीवन्त कर दिया। भारतीय वायु सेना के अत्याधुनिक प्रशिक्षण विमान पिलाट्स ने उड़ान भर नया रोमांच भर दिया। मिश्रित फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए मिग-21 बाइसन, मिग-27 अपग्रेड, मिग-29 तथा शक्तिशाली सुखोई-30 ने पिछले दशकों की भारतीय वायु सेना के रूपान्तरण को एक साथ प्रदर्शित किया।
करीब चार घंटे चले दिन रात के इस युद्धाभ्यास में प्लेटफॉर्मों तथा हथियार प्रणालियों के प्रदर्शन ने सभी को मंत्रामुग्ध कर दिया। अग्रिम पंक्ति विमान सुखोई-30, मिराज-2000, जगुआर, मिग-29, विभिन्न हैलीकॉप्टर, रिमोटली पायलेटेड विमान तथा उच्च तकनीक से युक्त अवैक्स विमानों ने अपने सामर्थ्य तथा शक्ति का प्रदर्शन किया। स्वदेशी हल्के युद्धक विमान तेजस भी इस अभ्यास का हिस्सा बनकर अपनी गौरवमयी उपस्थिति दर्ज की। तेजस ने अपनी स्प्रिंगरोल आक्रमण भूूमिका में लेजर निर्देशित बम तथा हवा से हवा में वार करने वाली मिसाइल से लक्ष्यों की अचूक प्रहार क्षमता का प्रदर्शन किया। इस दौरान एक तरफ ए.एन.-32, एम्ब्रेयर, आईएल-76, आईएल-78 तथा सी-130जे ने अपनी सर्वोच्च क्षमता से अभ्यास प्रदर्शन को ऊंचाइयों तक पहंुचा दिया। आयरन फिस्ट-2016 के इस विशाल कैनवस पर आक्रमण हैलीकॉप्टरों मी-25 और मी-35 ने अपने रोटरी मोटर विंग की क्षमताओं का जबरदस्त प्रदर्शन किया।
इस सैन्य अभ्यास में भारतीय वायु सेना के बहु स्तरीय वायु रक्षा ऑपरेशन का जब प्रदर्शन किया जा रहा था तब अतिथियों की नजरें आसमान पर ही टिकी रही। इसके अन्तर्गत उड़ान के दौरान ईंधन भरने वाले विमान आईएल-78-एफआरए द्वारा दो सू-30 विमानों को उड़ान के दौरान ही ईंधन भरने का कौशल दिखाया।
सामरिक सहायता ऑपरेशन में भारतीय वायु सेना द्वारा भू-सैन्य बलों को दी जाने वाली सहायता की महत्वपूर्ण भूमिका प्रदर्शित की गई। परिकल्पित दुश्मनों को विमानों द्वारा जमीन पर प्रतीक रूप से सामरिक सम्पति नष्ट करने की कार्यवाही भी दिखाई गई। इस दौरान बहुमुखी क्षमता वाले विमान सी-130जे की प्रहार की लैंडिंग का तथा मी-17वी-5 हैलीकॉप्टर की अग्निशमन क्षमता का प्रदर्शन भी अत्यंत कुशलता से किया गया। रेगिस्तानी आकाश में गहराते हुए रात के अंधेरे में भारतीय वायु सेना की रात्रिकालीन मारक क्षमता का बेजोड़ कौशल प्रदर्शन किया गया। लड़ाकू एवं परिवहन विमानों तथा हैलीकॉप्टरों ने रॉकेट तथा बमों का इस्तेमाल करते हुए कई लक्ष्य पलो में ही ध्वस्त कर दिए। इस अभ्यास के दौरान ही आग्नेय शक्ति प्रदर्शन के इतिहास में पहली बार आकाश मिसाइल दागी गई।
आयरन फिस्ट-2016 के दौरान ही हैलीकॉप्टर से दो मंजिला इमारत पर उतर कर कमांडो दल ने आतंवादियों के ठिकाने के क्षणों में ही ध्वस्त कर दिखाया। अतिथियों का ध्यान आसमान में उस समय बरबस ही केन्द्रित हो गया जब चमकते सितारों की तरह वायु सेना के जांबाजों ने पैराशूट खुलने से पूर्व विमान से जमीन पर गिरने का कॉम्बैट फ्री फॉल प्रदर्शन किया। युद्धाभ्यास प्रदर्शन के दौरान वायुसेना की एयर वॉरियर ड्रिल का प्रदर्शन किया गया। वहीं वायु सेना बैण्ड ने देश भक्ति की सुमधुर धुनें प्रस्तुत की। आयरन फिस्ट-2016 के आरम्भ में वायु सेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरुप राहा ने स्वागत किया तथा भारतीय वायु सेना के आधुनिकीरण के बारे में जानकारी प्रदान की। युद्धाभ्यास में रक्षा राज्य मंत्राी राव इंद्रजीत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्राी श्री अरुण चतुर्वेदी, राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्राी श्री अमराराम चौधरी, सांसद, विधायकगण, मुख्य सचिव श्री सी. एस. राजन सहित वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

chandan singh bhati

error: Content is protected !!