राज्य सरकार ने दी गरीब काश्तकारों को राहत

सांसद ने लाभान्वितों को प्रदान किए दस्तावेज
baran samacharफ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान )20 मई। बारां-झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह ने शुक्रवार को किशनगंज के कांकड़दा राजस्व लोक अदालत शिविर का अवलोकन किया और कहा कि राज्य सरकार ने गरीब किसानों की समस्याओं को उनके द्वार पर जाकर सुलझाने का सफल प्रयास किया है। शिविर में आपसी समझाइश से विभाजन कर खातेदारी अधिकार प्राप्त करने वाले लाभान्वितों को उन्होने अपने हाथों से उनके अधिकार पत्र सौंपे। इससे पहले सांसद ने बांसथूनी में सहरिया छात्रावास एवं राजकीय विद्यालय में कक्षा कक्षों का लोकार्पण किया।
कांकड़दा में लगे राजस्व शिविर में 14 प्रकरण खाता विभाजन के आए जिनमें आपसी समझाइश कर बरसों पुरानी समस्या को दूर कर राहत प्रदान की गई। किशन, गोपाल, रामकरण व जगदीश की आपस में समझाइश की तो करीब 20 वर्ष पुराने मामले का हल निकला और सभी इससे खुश हुए। छीतरलाल ओर मुकेश का भी ऐसा ही प्रकरण था जिसमें समझाइश के बाद दोनों में राजीनामा हो गया। देवीलाल एवं भवानीशंकर नाम के भाइयों के बीच वैमनस्य भी इसी शिविर में दूर हुआ। 15 लोगों के बीच विभाजन हेतु एक प्रकरण आया जिसका एडीएम रामप्रसाद मीणा एवं एसडीएम अशोक पुरुसवानी की पहल पर समझाइश के बाद हल निकल कर आया जिससे सभी पक्ष सहमत थे। सांसद ने इन सभी प्रकरणों में लाभान्वितों को उनके दस्तावेज सौंपे। जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि वे दूसरे गांवों में रहने वाले अपने परिचित एवं रिश्तेदारों को शिविरों में हो रहे तुरंत न्याय के बारे में बताएं ताकि वे भी अपनी समस्याओं का तुरंत हल पा सकें। सांसद के साथ प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक ललित मीणा, उप जिला प्रमुख राजकुमार नागर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।
शुक्रवार को जिले के मांगरोल को छोड़ बाकी सभी सातों उपखंडो में राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया। किशनगंज के कांकड़दा के अलावा बारां के सम्बलपुर, अन्ता के जयनगर, अटरू के मेरमाचाह, छबड़ा के बापचा, छीपाबड़ौद के सेतकोलू व शाहाबाद के देवरी में राजस्व शिविर लगे। शिविरों में राजस्व मामलों के निस्तारण के अलावा आधार कार्ड नामांकन, भामाशाह लिंकेज, रुपे कार्ड वितरण व एक्टिवेशन जैसे कार्य भी किए जा रहे हैं।

1 हजार 1 सौ 7 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
जिले में 7 स्थानों पर लगे राजस्व शिविरों में शुक्रवार को कुल 1 हजार 1 सौ 7 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अभियान प्रभारी एडीएम नरेश मालव ने बताया कि एसडीएम कोर्ट में 184 एवं तहसीलदार कोर्ट में 923 प्रकरण प्राप्त हुए जिनका मौके पर ही निस्तारण कर लोगों को राहत प्रदान की गई।

जल स्वालम्बन योजना के कार्य का सांसद ने किया निरीक्षण
बारां, 20 मई। बारां-झालावाड़ सांसद दुष्यंत सिंह ने शुक्रवार को किशनगंज ब्लॉक के रामपुरिया लाखाखेड़ी में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग की ओर से 14 लाख की लागत से बनाए जा रहे एनीकट निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। सांसद ने एनीकट की ऊंचाई बढ़ाने एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने के निर्देश दिए। विभाग के एसई एवं अधिशाषी अभियंता ने एनीकट के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं इससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। इस अवसर पर जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक ललित मीणा, जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह व उप जिला प्रमुख राजकुमार नागर सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!