जिला अस्पताल में अत्याधुनिक रसोईघर प्रारंभ

मरीजों को दलिया-खिचडी भी होगी उपलब्ध
परिजनों को कराया सत्कार पूर्वक भोजन

UntitledIMG-20160529-WA0004फ़िरोज़ खान बारां,( राजस्थान ) । 29 मई। जिला चिकित्सालय बारां में मरीजों व उनके परिजनों के लिए निःषुल्क भोजन की व्यवस्था राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के माध्यम से प्रारंभ कर दी गई है। भोजन निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक उपयोग में लाई जा रही है।
जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने रविवार को जिला चिकित्सालय पहुंच कर भोजन वितरण व्यवस्था का जायजा लिया तथा चिकित्सालय में अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। इससे पूर्व प्रातः 11 बजे उपखंड अधिकारी कानाराम की मौजूदगी में मरीजों व उनके परिजनों को भोजन का वितरण प्रारंभ किया गया। उपखंड अधिकारी ने इस दौरान वार्डों में भोजन वितरण व अत्याधुनिक रसोईघर की व्यवस्थाओं को भी देखा।
उपखंड अधिकारी कानाराम ने बताया कि जिला चिकित्सालय में मरीजों व उनके परिजनों के भोजन के लिए मषीनीकृत भोजनषाला की स्थापना की गई है। जिसमें भोजन निर्माण में मानव हस्तक्षेप न्यूनतम रहेगा। यह बारां जिले की पहली आधुनिक भोजन निर्माण व वितरण व्यवस्था है। इसमें मरीजों को गुणवत्तापूर्ण व हाईजिनिक भोजन की उपलब्धता सुनिष्चित की गई है। उन्होंने बताया कि मरीजों के लिए प्रातः काल दूध की व्यवस्था की गई है। दोपहर के समय रोटी, सब्जी और दाल, दलिया, शाम को रोटी, सब्जी, दाल और खिचडी उपलब्ध कराई जाएगी।
उपखंड अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के चिकित्सा विभाग द्वारा अक्टूबर 2015 में रोगी सेवा केन्द्र खाली कराने के निर्देष दिए थे। किन्तु न्यायालय द्वारा इस पर स्थगन आदेष आ गया था। अब स्थगन आदेष अपास्त होने पर आरएमआरएस की ओर से इसे खाली कराने की कार्रवाई की गई है।

चाव से चखा भोजन
जिला चिकित्सालय में रविवार को नए मषीनीकृत रसोईघर में निर्मित भोजन मरीजों को उनके वार्डों पर पहुंचाया गाया। बेहतर स्वाद और गुणवत्तायुक्त भोजन को मरीजों ने चाव से चखा। मरीजों के परिजनों के लिए भी भोजनषाला परिसर में भोजन की व्यवस्था की गई। यहां मीलवाड़ा नीचा से आए रोगी के परिजन राकेष ने कहा कि नई भोजनषाला का खाना स्वादिष्ट रहा। खाना भरपेट भी मिला। बीमार बच्ची की मां रूपा बाई ने कहा कि भोजन का स्वाद व गुणवत्ता अच्छी है। माहौल भी साफ सुथरा है।

——

जिला कलक्टर ने रात्रि चौपाल में आधुनिक कृषक को किया सम्मानित
zzजिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने शनिवार को अंता के अमलसरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल आयोजित कर जन समस्याएं सुनी। इस अवसर पर उन्होंने वैज्ञानिक तरीके से कृषि कार्य करने वाले कृषक का माला पहनाकर सम्मान किया।
अमलसरा अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित रात्रि चौपाल में जिला कलक्टर ने लोगों से खुलकर संवाद किया। स्वच्छता अपनाने हेतु शौचालय बनवाने, पानी की बचत करने जैसी बातों को अपनाने के साथ ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं से जुड़कर लाभांवित होने हेतु प्रेरित किया। वैज्ञानिक तरीके से खेती करने वाले नेषनल अवार्ड प्राप्त किसान गुलाबपुरा निवासी गणपत लाल नागर को जिला कलक्टर ने सम्मानित किया। नागर को 2010 में प्रगतिषील किसान एवं 2011 में बाबू जगजीवन राम कृषक सम्मान प्राप्त हो चुका है। हाल ही में कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी के साथ इजराइल गए प्रतिनिधि मंडल में भी वे शामिल थे। जिला कलक्टर ने नागर से प्रेरणा लेकर आधुनिक कृषि अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से वैज्ञानिक तरीके से कृषि करने वाले किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ उठावें। कलक्टर ने ग्रामीणों की पानी, सड़क इत्यादि से जुड़ी समस्याओं को सुना एवं उपस्थित अधिकारियों को उनके निस्तारण के निर्देष दिए। एसडीएम रविन्द्र शर्मा, विकास अधिकारी एवं अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी रात्रि चौपाल में उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!