जयपुरिया अस्पताल परिसर में हुआ उच्च जलाषय का लोकार्पण

आधा दर्जन से ज्यादा कॉलोनियों को मिलेगा पूर्ण दबाव से शुद्ध पेयजल

jaipur samacharजयपुर, 1 जून। मालवीय नगर क्षेत्र में जयपुरिया अस्पताल परिसर में स्थित एक उच्च जलाषय का लोकार्पण बुधवार को तकनीकी शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री कालीचरण सराफ, जयपुर सांसद श्री रामचरण बोहरा और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने किया।
दुर्गापुरा जलप्रदाय योजना के तहत 18 लाख लीटर भराव क्षमता के एक उच्च जलाशय का निर्माण किया गया है। इस योजना के पूर्ण होने के बाद जय अंबेनगर, मिलापनगर, कैलाषपुरी, जयजवान कॉलोनी-प्रथम, द्वितीय और तृतीय, आदिनाथनगर, नारायणनगर, इन्कमटेक्स कॉलोनी क्षेत्र की लगभग 20 हजार से ज्यादा की आबादी को 10 लाख लीटर से बढ़ाकर 20 लाख लीटर की मात्रा में पूर्ण दबाव से बीसलपुर के शुद्ध पानी से पेयजल आपूर्ति की जाएगी।
इससे पहले आसपास की सभी कॉलोनियों में दुर्गापुरा पम्प हाउस से लम्बी दूरी स्थित होने के कारण पर्याप्त दबाव से पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाती थी तथा जल वितरण के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में भी पेयजल वितरण में बाधा उत्पन्न होती थी। साथ ही सीधे नलकूपों की पेयजल व्यवस्था से जुडे क्षेत्रों में भी भूजल स्तर में निरन्तर गिरावट के चलते जल आवक क्षमता 4-5 हजार लीटर प्रतिघंटा रह गई थीं। इसके कारण इन क्षेत्रांे को कम दबाव से अपर्याप्त पानी मिल रहा था। उल्लेखनीय है कि इन क्षेत्रों में जल वितरण व्यवस्था में सुधार के लिए विभाग द्वारा 498.56 लाख रुपए की पुनर्गठन पेयजल योजना स्वीकृत की गई थी।
इस अवसर पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के अलावा विभागीय अधिकारी कर्मचारी और भारी संख्या में जनसमूह उपस्थित था।

error: Content is protected !!