उद्योगपति और सरकार मिलकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे है

IMG-20160605-WA0046बाड़मेर 05 जून
उद्योगपति और सरकार मिलकर पर्यावरण को नुकास पहुंचा रहे है यह बात विष्व पर्यावरण दिवस पर कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर द्वारा आयोजित पर्यावरण बचाओ कार्यक्रम के अवसर पर अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने कही। बडेरा ने कहा कि पयार्वरण के प्रदूषित होने के कारण मजदूर वर्ग किसान वर्ग मध्यम वर्ग, वन्य प्राणी, जीव जन्तु को नुकसान भुगतना पड़ रहा है। बडेरा ने कहा कि सरकार ने उद्योगपतियों को मषीनों के उपयोग की ईजाजत दी। जिससे जेसीबी हिटाची मषीनों से अंधाधुंध पेड़ पौधों वनस्पतियों की कटाई कर जंगलों को विरान बना दिया जिससे धरती का तापमान बढ गया और जीव जन्तुओं प्राणी मात्र का जीवन संकट में पड़ गया।
विष्व पर्यावरण दिवस पर बोलते हुए बडेरा ने कहा कि हर नागरिक को पर्यावरण को बचाने हेतू आगे आना चाहिये इसलिए कमठा मजदूर जिले में एक लाख पेड़ लगाकर पर्यावरण को बचाने का संकल्प लिया तथा मजदूर नेता ने कहा कि सरकार को चाहिये कि उद्योगपतियों व ठेकेदारों को प्रकृति के अंधाधुंध दोहन पर तत्काल रोक लगावें, पर्यावरण के दूषित होने के दर्द को सरकार समझे प्रकृति को उजाड़कर पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाले तत्वों पर सरकार विचार नहीं कर रही है। औद्योगिकीकरण व रसायनीकरण के कारण नदिया समुद्र जल भूजल सभी प्रदूषित हो चुके है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ एडवोकेट रमेष मंगल ने कहा कि कमठा मजदूर यूनियन ने अभूतपूर्व कार्य किया है असंगठित को संगठित करके पुनीत कार्य किया है। एडवोकेट रमेष मंगल ने कहा कि पर्यावरण को अमीर व अमीर देष बिगाड़ रहे है। प्रकृति बचाने में मजदूर का योगदान ऐतिहासिक है। अमीरों ने अरबो का घोटाला कर गरीबों के विकास का धन हड़प लिया है।
प्रषिक्षणार्थी एडवोकेट प्रज्ञा एडवोकेट ने पर्यावरण को बचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है। पर्यावरण बचेगा तो सूचे व अकाल से बचेगें। सभी को षिक्षा लेना जरूरी बताया। इससे पूर्व अंकेक्षक भोमाराम ने बताया कि मजदूरों की समस्या को सरकार ध्यान नहीं दे नही है जिससे श्रमिकों का शोषण हो रहा है। प्रचारमंत्री श्यामलाल सुवासिया ने कहा कि सभी शराब तम्बाकू बिड़ी सिगरेट तम्बाकू का सेवन नहीं करें इस पर नषा विरोधी भजन गाकर लोगों को नसीहत दी।
कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के विष्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम पर हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हुए और कार्यक्रम को महामंत्री नारायणसिंह दहिया, विषनाराम बेनिवाल, रेमती देवी, इमरती देवी, खेताराम भुरटिया व पुष्पा देवी, नेनाराम, भारताराम, मुकनाराम सेड़वा सहित हजारों लोगों ने विष्व पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया। हर मजदूर एक पेड़ लगायेगा।

लक्ष्मण बडेरा
जिलाध्यक्ष

error: Content is protected !!