स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमजन की भागीदारी के लिए चलेंगी बसें

bikaner samacharबीकानेर, 8 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में आमजन की भागीदारी के लिए विभिन्न स्थानों से बसें चलाई जाएंगी। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा से संबंधित बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उपनिदेशक (जनसंपर्क) द्वारा रूट का निर्धारण करते हुए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को सूची उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अनुसार विभिन्न स्थानों से बसें संचालित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि देश की आजादी का जश्न धूमधाम से पारम्परिक तरीके से मनाया जाए तथा इसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग उन्हें आवंटित कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित करें, इसमें किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य समारोह के दौरान डॉ. करणीसिंह स्टेडियम सहित विभिन्न स्थलों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएं। विभिन्न सरकारी भवनों की साज सज्जा, मार्च पास्ट, विभिन्न विभागों के कार्मिकों को पास जारी करना, पूर्वाभ्यास, महाभ्यास, परेड कमांडर नियुक्ति सहित विभिन्न व्यवस्थाओं के संबंध में विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।
बैठक के दौरान अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए पांडाल में व्यवस्था, छाया, जालियों के गेट खोलने, वाटरप्रूफ शामियाना, साफ-सफाई, पेयजल आदि व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान भी पेयजल आदि को लेकर कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय रखते हुए कार्य करें। बैठक के दौरान प्रत्येक विभाग को आवंटित कार्यों की समीक्षा की गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरि प्रसाद पिपरालिया, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) एस. के. नवल, नगर विकास न्यास सचिव महेन्द्र सिंह, जिला रसद अधिकारी बी. एल. रमण, आरएसी तीसरी बटालियन के डिप्टी कमांडेंट चन्ने सिंह, दसवीं बटालियन के जयनारायण मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
बेसिक पी.जी. कॉलेज में ‘वस्तु एवं सेवा कर की जानकारी एवं इसके प्रभाव’ विषयक सिम्पोजियम का आयोजन

बीकानेर, 8 अगस्त। बेसिक पी.जी. महाविद्यालय के सेमीनार हॉल में सोमवार को ‘वस्तु एवं सेवा कर की जानकारी एवं इसके प्रभाव’ विषय पर रोटरी क्लब बीकानेर मिडटाउन के सौजन्य से एक सिम्पोजियम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. चंद्रकला पाडिया थीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बी. आर छीपा ने की। विशिष्ट अतिथि कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. दिग्विजय सिंह तथा भारतीय चार्टर्ड एकाण्उटेंट संस्थान, बीकानेर चेप्टर मानक कोचर रहे। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती की पूजा व अर्चना के साथ प्रारम्भ हुआ। इस अवसर पर महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष श्री रामजी व्यास एवं महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. शिवराम सिंह झाझड़िया ने अतिथियों को शॉल व स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. शिवराम सिंह झाझड़िया ने अतिथियों का स्वागत उद्बोधन करते हुए महाविद्यालय का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस सिम्पोजियम का विषय प्रवर्तन करते हुए महाविद्यालय के उप-प्राचार्य डॉ. सुरेश पुरोहित ने जीएसटी विषय की सामान्य जानकारी, इसकी कार्यप्रणाली व संभावित दरों का समाज व अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रें पर पड़ने वाले प्रभावों की व्याख्या की। सिम्पोजियम के मुख्य वक्ता मानक कोचर ने जीएसटी के विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डाला और इसके विभिन्न मॉडलों-सीजीएसटी, एसजीएसटी व आईजीएसटी से संबंधित जटिलताओं को स्पष्ट किया। सीए सुधीश शर्मा ने बताया कि जीएसटी लागू होने से कर प्रणाली में पारदर्शिता आएगी और कर वसूली का सरलीकरण होने से सरकार की आय में वृद्धि होगी। सीए विनोद दम्माणी ने बताया कि जीएसटी लागू होने से काले धन पर रोक लगाने में सरकार को आसानी होगी। बीकानेर टैक्स कन्सल्टेंट्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव गणेश शर्मा ने उपभोक्ता, व्यापार, वाणिज्य, उद्योग एवं देश के आयातों-निर्यातों पर जीएसटी के पड़ने वाले प्रभावों से अवगत करवाया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉ. चन्द्रकला पाडिया ने छात्र वर्ग को कड़ी मेहनत करने की सलाह दी। वाणिज्य संकाय के छात्रों के लिए ऎसे विषयों पर परिचर्चा का महत्व बताते हुए उन्होंने छात्रों को शैक्षणोतर गतिविधियों में अधिक से अधिक भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया। छात्रों की सफलता के लिए जीएसटी जैसे समसामयिक मुद्दों पर जागरूक रहने, विषय-विश्लेषण के माध्यम से अपनी तर्क शक्ति बढ़ाने, वैश्वीकरण के वर्तमान युग में अपने ज्ञान को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए उनमें ज्ञानार्जन की तीव्र उत्सुकता का होना अनिवार्य बताया।
प्रोफेसर बी. आर. छींपा ने ‘एक देश एक कर’ की अवधारणा पर प्रकाश डाला। डॉ. छींपा ने बताया कि देश में एकीकृत कर प्रणाली से किसी भी वर्ग को हानि होने की संभावना नहीं होगी। इसके अतिरिक्त समाज के सभी वर्गों में कर पारदर्शिता होने के कारण सद्भावना व सहयोग में वृद्धि होगी। कर प्रणाली में सुधार के परिणामस्वरूप विकास की गति भी बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था की घरेलू सकल उत्पाद में भी महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। जीएसटी का लागू होना देश के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। डॉ. दिग्विजय सिंह, सहायक निदेशक ने कहा कि देश में जीएसटी का लागू होना देश की आर्थिक प्रगति के लिए एक सकारात्मक कदम होगा। भिन्न-भिन्न कर दरों को मिलाकर पूरे देश में एकीकृत कर प्रणाली लागू होने से देश की जीडीपी में भी सुधार होगा। कर वसूली का खर्च कम होगा जिसके फलस्वरूप उत्पादों की लागत में कमी आएगी। इसके फलस्वरूप देश के निर्यातों में भी वृद्धि होगी और अंततः रोजगार में वृद्धि होगी। इस प्रकार जीएसटी का लागू होना देश के लिए एक वरदान साबित होगा।
इस अवसर पर डॉ. ओम कुवेरा, डॉ. अजय जोशी, डॉ. सी.एस. रंगा, डॉ. मीरा श्रीवास्तव, डॉ. रविन्द्र मंगल, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. आर.पी. माथुर, डॉ. सतपाल मेहरा, डॉ. मनीष मोदी, सीए अभय शर्मा, सीए वीरेन्द्र सुराणा, सीए लोकेश ओझा, सीए सुकृति, सीए शारदा, सीए सुमित कपूर, सीए अनुराधा शर्मा, सीए सुभाष सारस्वत, सीए मोनिका बंसल, महाविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मनोज व्यास, छात्र प्रतिनिधि सुमित अग्रवाल आदि ने इस विषय पर अपने विचार प्रकट किये।
अंत में महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामजी व्यास एवं रोटरी क्लब बीकानेर मिडटाउन के चेयरमेन शेखर आचार्य ने सभी अतिथियों व वक्ताओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम समन्वयक डॉ. महेश सारण एवं डॉ. सुरेन्द्र व्यास ने किया।

विभिन्न स्थानों पर लगेंगे मेले व प्रदर्शनियां
बीकानेर, 8 अगस्त। इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन, प्रगति भवन द्वारा वित्तीय वर्ष 2016-17 में सितम्बर 2016 से मार्च 2017 तक कोलम्बिया, ग्रीस, रूस, उज्बेकिस्तान, फ्रांस, सऊदी अरब, यूएसए, जर्मनी, मलेशिया, इटली, श्रीलंका, बांगलादेश जैसे राष्ट्रों में मल्टी प्रोड्क्ट, फूड हैण्डीक्राफ्ट एवं गारमेंट संबंधी प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा। इन मेला प्रदर्शनियों में भाग लेने के संबंध में पूर्ण जानकारी के लिए डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट इंडिया ट्रेड फेयर डॉट कॉम अथवा फैक्स 91-11-23378901 पर संपर्क किया जा सकता है। जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर. के. सेठिया ने यह जानकारी दी।
—–
‘स्पोर्ट इंडिया-2016’ 22 अगस्त से नई दिल्ली में
बीकानेर, 8 अगस्त। इंडिया ट्रेड फेयर अकादमी, नोयडा द्वारा ‘स्पोर्ट इंडिया-2016’ का आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मेदान में 22 से 24 अगस्त तक किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में स्पोर्ट गुड्स, एसेसरीज, रॉ मेटेरियल एंड स्पोर्ट गुड्स मैकिंग मशीनरी, स्पोर्ट इंफ्रास्टक्चर एंड टेक्नोलॉजी, फिटनेश इक्यूपमेंट आदि के विक्रेता एवं क्रेता मिलन का आयोजन किया जा रहा है। जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर. के. सेठिया ने बताया कि इस मेला प्रदर्शनी में भाग लेने के संबंध में संपूर्ण जानकारी के लिए मैनेजिंग ट्रस्टी स्वदेश कुमार के मोबाइल 91-9811913376 से संपर्क किया जा सकता है।
—–
प्रत्येक व्यक्ति करे एक पेड़ लगाने का संकल्प
बीकानेर, 8 अगस्त। राजकीय प्राथमिक विद्यालय, 19 जेएमडी बदरासर एवं धरणीधर फार्म हाऊस बदरासर में सोमवार वन महोत्सव की शुरूआत की गई। पंडित जयकिशन पुरोहित के आचार्यत्व में पंडितों ने नीम, पीपल, बड़, कनेर के पौधो की वैदिक मंत्रोचार के साथ पूजन किया। पूर्व सरपंच रामकिशन आचार्य, उपवन संरक्षक मोनालिसा सेन, डॉ. शलभ कुमार, कावनी एवं बदरासर सरपंच सहित स्कूल स्टाफ एवं बदरासर, मेहरासर, कावनी, 20 जेएमडी, 19 जेएमडी के ग्रामीणों की उपस्थिति में 101 पौधे लगाए गए।
इस अवसर पर उपवन संरक्षक मोनालिसा सेन एवं डॉ. शलभ कुमार ने विद्यार्थियों एवं ग्रामीणों को एक-एक पौधा लगाने का संकल्प दिलाया तथा कहा कि पौधा लगाकर इसकी सार-संभाल करने की पूर्ण जिम्मेवारी भी लेवें। जिससे यह क्षेत्र हरा-भरा हो सके। पूर्व सरपंच रामकिशन आचार्य ने कहा कि प्राणवायु ऑक्सीजन मिलने का सबसे अच्छा साधन पेड़ है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगावें। वन महोत्सव में मदनलाल नाई, कावनी सरपंच, पूर्व पंचायत समिति सदस्य पृथ्वीराज सिंह, बदरासर सरपंच रामचन्द्र सिंह, उप-सरपंच रेवन्त सिंह, लडूराम बाजीगर, भंवरलाल जाट, दुर्जन सिंह, रेंजर पुनाराम, कैलाश सिंह मेड़तिया, भैंरूसिंह, ग्रामसेवक कमल व्यास, प्रधानाध्यापक संतोष, शिक्षक संजय कुमार सहित काश्तकार, ग्रामीण एवं विद्यार्थी मौजूद थे।
—-
पत्रावली दाखिल दफ्तर करने के निर्देश
बीकानेर, 8 अगस्त। हनुमानगढ़ जिले की नोहर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत भंगुली की सरपंच बालादेवी के विरुद्ध प्राप्त शिकायत को सक्षम अधिकारियों द्वारा जांच के दौरान निराधार, असत्य तथा राजनीतिक द्वेष भावना से प्रेरित होने के कारण उनके खिलाफ संभागीय आयुक्त कार्यालय में दर्ज शिकायत को निरस्त कर दिया गया है।
संभागीय आयुक्त सुवालाल ने बताया कि जांच अधिकारी से प्राप्त जांच रिपोर्ट के संदर्भ में श्रीमती बालादेवी के विरुद्ध राजस्थान पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 38 के तहत जैरकार प्रकरण को समाप्त किया जाकर पत्रावली दाखिल दफ्तर करने के आदेश दिए गए हैं।

पाक विस्थापितों की समस्याओं के निराकरण संबंधी बैठक 11 अगस्त को

बीकानेर, 8 अगस्त। संभागीय आयुक्त सुवालाल की अध्यक्षता में 11 अगस्त को सुबह ग्यारह बजे सिंचित क्षेत्र विकास विभाग के सभागार में पाक विस्थापितों की समस्याओं के निराकरण के संबंध में बैठक आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ.राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि बैठक में चौहटन के विधायक तरुण राय कागा, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज, उप निवेशन आयुक्त, संभाग के बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ के जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सी.आई.डी.(बी.आई.), बीकानेर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सी.आई.डी.जोन श्रीगंगानगर, पाक विस्थापित संघ के अध्यक्ष हिन्दू सिंह सोढ़ा को आमंत्रित किया गया है।
बैठक में पाक विस्थापितों को राशन कार्डों की उपलब्धता, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आवंटन, बी.पी.एल. सूची में चयन, विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था पेंशन आदि कठिनाइयों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा पानी, बिजली, आवासी भूखंड आवंटन, खातेदारी, नवीन भूमि आवंटन, पासपोर्ट, वीजाएवं अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी।

2 thoughts on “स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमजन की भागीदारी के लिए चलेंगी बसें”

  1. नमस्कार आपसे हाथ जोड़कर निवेदन हे ज्यादा से ज्यादा पोधे लगाए

  2. tyueyu

Comments are closed.

error: Content is protected !!