प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में सभी पात्र किसानों को मिले लाभ-वेद प्रकाश

bikaner samacharबीकानेर,27 अगस्त। जिला कलक्टर वेद प्रकाश ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पात्र किसानों के आवेदन शत प्रतिशत भरवाने के निर्देश दिए और कहा कि वाणिज्यक बैंक और सहकारी बैंक और कृषि अधिकारी समन्वय के साथ इस दिशा में सार्थक पहल करते हुए किसानों को लाभ दिलाए।
लूणकरनसर पंचायत समिति,की ग्राम पंचायत हंसेरा के अटल सेवा केन्द्र में शुक्रवार को देर रात तक चली चौपाल में जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा की और आमजन के अभाव-अभियोग सुने। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के आधार पर 10 अगस्त तक खरीफ फसल पर ऋण लिया है,उन सभी किसानों को इस योजना में कवर किया जाए। उन्होंने कहा कि पटवारी,ग्राम सेवक और कृषि पर्यवेक्षक गांव-गांव एवं ढ़ाणी तक इस योजना का प्रचार करते हुए,पात्र किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए प्रेरित करें।
श्रमिकों के पंजीकरण के लिए शिविर लगेगा-जिला कलक्टर ने श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं को श्रमिकों के सम्पूर्ण विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इन योजनाओं में श्रमिक के दुर्घटना ग्रस्त होने,मृत्यु होने,उसके बच्चों की शिक्षा,स्वास्थ्य,दो लड़ियों की शादी में सहायता का प्रावधान किया हुआ है। श्रमिक अपना पंजीयन कार्ड श्रम विभाग से बनवाएं ,जिससे मुसिबत के समय उन्हें संबल मिल सके। उन्होंने विकास अधिकारी लूणकरनसर दिलीप कुमार को निर्देशित किया कि माह सितम्बर में पंचायत समिति मुख्यालय पर श्रमिक पंजीकरण शिविर का आयोजन करें। उन्होंने श्रम विभाग के संयुक्त आयुक्त से विकास अधिकारी से समन्वय करते हुए शिविर की तिथि तय करने के निर्देश दिए।
चौपाल में प्रधान गोविन्द गोदारा ने गांव भीखनेरा,रेख मेघाण,जसवन्तसर,मनाफसर,करणीसर ,खोखराणा में सिंगल फैज की वज़ह से बंद हुए कुओं को चालू करवाने,रोझा से बडेरन,खिंयेरा से खोखराणा,लूणकरनसर से नाथवाना,लालेरा से खिलेरिया,मेहराणा फांटा से सत्तासर फांटा तक की टुटी हुई सड़कों को सही करवाने के अलावा छटासर से करणीसर तक की सड़क का पेचवर्क करवाने पर जोर दिया। इसके अलावा गांव रामसरा, असरासफुलैजी, रतनीसर,बालादेसर, चकजोहड़,जसवन्तसर , मनोहरिया, रतनीसर, बालादेसर, गुसाईणा के किसानों की भूमि का सीमाज्ञान करवाने की आवश्यकता जताई।
लालू राम ने हंसेरा में उसके पट्टा सुदा रिहायसी प्लाट पर बिना नोटिस दिए खोखे हटाने की जांच के लिए आवेदन किया। मदन लाल सहित कोई आधा दर्जन ग्रामीणों ने सनिर्माण श्रमिक योजना में पुत्री की शादी के लिए सहायता राशि दिलाने के लिए,खोखराणा से खिंयरा तक की खराब हो चुकी बिजली की एल.टी.लाईन को बदलवाने,शुभलाई और खिंयेरा के ट्रांसफार्मर में कंरट आने और वॉल्टेज की समस्या का समाधान करवाने के लिए आवेदन किए।
चौपाल में हंसेरा सरपंच धापू देवी,उपखण्ड अधिकारी रतन कुमार स्वामी,विकास अधिकारी दिलीप कुमार, उपनिदेशक (कृषि विस्तार) डॉ.उदयभान,उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पंवार,एम.डी.सहकारिता विभाग रघवीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। —— मोहन थानवी

Leave a Comment