गजनेर औद्योगिक क्षेत्र में मेगा फूड पार्क के लिए होगा भूमि का चिन्हीकरण

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक

bikaner samacharबीकानेर, 31 अगस्त। मेगा फूड पार्क के लिए गजनेर औद्योगिक क्षेत्र में 50 हैक्टेयर भूमि चिन्हित कर रीको मुख्यालय को भिजवाई जाएगी। जिला कलक्टर वेदप्रकाश की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्टर कार्यालय कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में रीको के वरिष्ठ प्रबंधक ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि गजनेर औद्योगिक क्षेत्र में रीको की 485 हैक्टेयर भूमि उपलब्ध है। इसमें से 50 हैक्टेयर क्षेत्र में मेगा फूड पार्क की स्थापना के लिए भूमि चिन्हित की जाएगी। जिला कलक्टर ने औद्योगिक विकास की संभावनाओं को देखते हुए यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाआें का विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि सफाई ठेकेदारों द्वारा औद्योगिक क्षेत्रों के निर्धारित डंपिंग स्थलों पर ही कचरा डाला जाए। उन्होंने बताया कि रानी बाजार स्थित चौपड़ा कटला में पुलिस चौकी स्थापित कर दी गई है। बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला के लिए भूमि आवंटन के लिए उन्होंने रीको को निर्देशित किया।
एमजेएसए में सहयोग के लिए करें प्रेरित

जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण हेतु जनसहयोग के लिए औद्योगिक इकाईयों और संगठनों को प्रेरित किया जाए। उद्योगपतियों एवं भामाशाहों द्वारा श्रम, नकद अथवा संसाधन के रूप में सहयोग लिया जाए। उन्होंने विद्युत, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के ठेकेदारों के साथ कार्य करने वाले निर्माण श्रमिकों का श्रम विभाग की योजनाओं के तहत पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि आगामी बैठक में इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने खादी को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।
विभिन्न बिंदुओं पर हुई चर्चा
बैठक के दौरान राजस्थान वित्त निगम के पास विचाराधीन मामलों, जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के पावर कनेक्शन से संबंधित लंबित मामलों तथा नगर निगम अथवा पालिका के लाइसेंस के मामलों पर विचार विमर्श हुआ। जिला उद्योग केन्द्र के सहायक निदेशक हरीश मित्तल ने बताया कि वर्तमान में औद्योगिक क्षेत्रों में पानी कनेक्शन, भूमि रूपांतरण अथवा आवंटन तथा भूमि एवं कर से संबंधित कोई भी मामला लंबित नहीं है। उन्होंने कारखाना एवं बॉयलर्स विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक को जिले में स्थापित बोटलिंग प्लांट के नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर रीको के वरिष्ठ प्रबंधक एस. सी. गर्ग, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता एस. के. गुप्ता, एटीपी पुनीत शर्मा, फेक्ट्री एवं बॉयलर विभाग के नरेन्द्र कुमार तथा पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता एस. के. सुथार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
—–
11 मेडिकल स्टोर्स को जारी अनुज्ञापत्र विभिन्न अवधि के लिए निलम्बित

बीकानेर, 31 अगस्त। अनुज्ञापन प्राधिकारी एवं सहायक औषधि नियंत्रक अनूप रावत ने नियमावली के नियम 66(1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, विभिन्न अनियमितताओंंं के कारण 11 मेडिकल स्टोर्स को जारी अनुज्ञापत्रों को विभिन्न अवधि के लिए निलम्बित किया है।
रावत ने बताया कि फर्म मैसर्स जय अम्बे मेडिकल, डीआरएम ऑफिस के सामने, को जारी अनुज्ञापत्र को 1 व 2 सितम्बर तक 2 दिन के लिए, मैसर्स खालसा मेडिकल एवं जनरल स्टोर सागर रोड, तिलक नगर को जारी अनुज्ञापत्र को 1 से 3 सितम्बर तक 3 दिन के लिए, मैसर्स जोशी ड्रग एजेन्सी, सादुल कॉलोनी के अनुज्ञापत्र को 1 व 2 सितम्बर को 2 दिन के लिए, मैसर्स जी एस मेडिकल एवं जनरल स्टोर, गजनेर रोड के अनुज्ञापत्र को 15 से 21 सितम्बर तक 7 दिन के लिए तथा मैसर्स श्याम मेडिकल एवं जनरल स्टोर, शिवबाड़ी के अनुज्ञापत्र को 1 से 14 सितम्बर तक 14 दिन के लिए निलम्बित किया है।
इसी प्रकार मैसर्स श्री बालाजी मेडिकल एवं जनरल स्टोर, नोखा को जारी अनुज्ञापत्र को 1 से 7 सितम्बर तक 7 दिन के लिए, मैसर्स ईश्वर मेडिकोज हॉस्पिटल रोड, देशनोक के अनुज्ञापत्र को 1 से 30 सितम्बर तक 30 दिन के लिए, मैसर्स जय भवानी मेडिकोज जैन चौक, नोखा के अनुज्ञापत्र को 15 से 21 सितम्बर तक 7 दिन के लिए, मैसर्स बाहेती मेडिकोज, हॉस्पिटल रोड, नोखा के अनुज्ञापत्र को 1 से 7 सितम्बर तक 7 दिवस के लिए, मैसर्स बैद मेडिकोज सदर बाजार, देशनोक के अनुज्ञापत्र को 1 से 7 सितम्बर तक 7 दिवस के लिए तथा मैसर्स संजय मेडिकल स्टोर कालूरोड, लूणकरनसर के अनुज्ञापत्र को 15 से 17 सितम्बर तक 3 दिवस के लिए निलम्बित किया है।
——
सेना की 4 रेपिड द्वारा मोटरसाइकिल रैली का आयोजन गौरव सेनानियाें व शहीदों के परिजनों की विभिन्न समस्याओं का होगा समाधान

बीकानेर, 31 अगस्त। सेना की 4 रेपिड द्वारा मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली टीम द्वारा गौरव सेनानियों की पेंशन सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण भी किया जाएगा।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से.नि.कमाण्डर एम ए राठौड़ ने बताया कि यह रैली विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए 8 सितम्बर को जयपुर पहुंचेगी। रैली गुरूवार को बीकानेर आयेगी तथा 3 सितम्बर को नूरसर, सत्तासर व घड़साना होते हुए अनूपगढ़ जाएगी। राठौड़ ने बताया कि रैली टीम, बीकानेर के गौरव सेनानियाें व शहीदों के परिजनों से शुक्रवार को प्रातः 11 बजे से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का समाधान करेगी। विशेष रूप से पेंशन सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। गौरव सेनानी व शहीदों के परिजन, शुक्रवार को सैन्य सेवा सम्बन्धी दस्तावेज साथ लेकर सैनिक विश्राम गृह बीकानेर में पहुंचकर अपनी समस्याएं टीम को बताएं। इस सम्बन्ध में कार्यालय से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में सम्पर्क किया जा सकता है।
—–
सूचना केन्द्र परिसर में आधार कार्ड पंजीयन शिविर पुनः प्रारम्भ

बीकानेर, 31 अगस्त। रेलवे स्टेशन के पास सूचना केन्द्र परिसर में स्थाई आधार कार्ड पंजीयन शिविर पुनः शुरू कर दिया है। शिविर में आधार कार्ड के लिए नामांकन, आधार कार्ड में नाम, पता व उम्र परिवर्तन आदि के कार्य किए जाएंगे।
शिविर संचालक विक्रम प्रताप सिंह ने बताया कि सुबह ग्यारह बजे से एक बजे तक व दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक नामांकन व आधार कार्ड में संशोधन का कार्य किया जाएगा। संशोधन करवाने पर राज्य सरकार की ओर से निर्धारित 15 रुपए शुल्क जमा करवाना होगा। आधार कार्ड का नामांकन निःशुल्क किया जाएगा।
—–
बीकानेर पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक आयोजित

बीकानेर, 31 अगस्त। पंचायत समिति बीकानेर की साधारण सभा की बैठक बुधवार को प्रधान राधा देवी सियाग की अध्यक्षता मे आयोजित हुई। बैठक में राजस्व, रसद, आबकारी, पुलिस, वन विभाग, श्रम विभाग, पानी, बिजली, कृषि, शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे। पचांयत समिति सदस्य मोहनलाल कस्वां ने ग्राम रामसर, मूण्डसर, नापासर के लिये नहरी पानी की आपूर्ति बढाये जाने की मांग रखी।
बैठक में जामसर से लालसर व अकड़ियावाला, जयलमसर से नोखा दैया, कानासर से 44 आरडी व नौरंगदेसर से राणीसर क्षतिग्रस्त डामर सड़को के जीर्णोद्धार के प्रस्ताव रखे गए। बैठक में विद्युत विभाग द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत विस्तृत जानकारी दी गई। पलाना सरपंच रामगोपाल सियाग ने जेगला के कृषि कुएं जो पलाना से जुड़े हुए हैं, उन्हें जेगला जीएसएस ने जोड़ने की मांग रखी। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय दाउदसर, अकड़ियावाला में छात्र संख्या के अनुपात मे अध्यापक कार्यरत नहीं है। इस पर प्रधान ने जिला शिक्षा अधिकारी को उचित कार्यवाही के निर्देश दिये।
बैठक में पोश मशीन द्वारा राशन वितरण में आ रही व्यावहारिक समस्याआें के निराकरण की बात रखी गई। संयुक्त श्रम आयुक्त पी.पी. शर्मा ने श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओ के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। बैठक में पुलिस विभाग द्वारा चलाई जा रही उपहार योजना के बारे मे जानकारी प्रदान दी गई। आयुध डिपो कानासर के समीप 1200 मीटर के अन्दर काश्त करने वाले किसानाें को झोपड़ी, जलकुण्ड आदि बनाने की अनुमति हेतु उपखण्ड अधिकारी बीकानेर को प्रस्ताव दिया गया।
प्रधान ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के उपस्थित अधिकारियाें को निर्देश दिये कि वर्षा के कारण जो सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं, उनका तुरन्त सर्वे करवाकर अतिशीघ्र पेचवर्क का कार्य करवाया जाए। प्रधान ने कहा कि जो प्रस्ताव सदन मे रखे गये हैं, उनको दी गई समयावधि मे पूर्ण करवाया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही की जााएगी। बैठक का संचालन विकास अधिकारी कैलाश चौधरी ने किया।

—– मोहन थानवी

error: Content is protected !!