अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस पर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

रैली एवं अन्य प्रतियोगिताओ का हुआ आयोजन

whatsapp-image-2016-09-16-at-6-18-40-pmबारां, 16 सितम्बर। अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस पर जिला मुख्यालय पर स्कूली बच्चों ने रैली निकाली एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से ओजोन परत के क्षरण को रोकने के उपाय करने का संदेश दिया। श्रेष्ठ प्रतिभागियों को नगर परिषद सभागार में कार्यक्रम आयोजित कर पुरस्कृत किया गया वहीं संगोष्ठी के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा आयोजित की गई।

उप वन संरक्षक सुनील चिद्री तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक रामकरण नागर ने शुक्रवार प्रातः साढे आठ बजे श्रीराम स्टेडियम से सैंकड़ों स्कूली बच्चों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पर्यावरण संरक्षण के संदेश लिखी तख्तियां और बैनर के साथ अभूतपूर्व संख्या में स्कूली बच्चों ने उत्साह के साथ रैली में भाग लिया। रैली में स्कूली बच्चे ओजोन परत को बचाने के नारे भी लगाते चल रहे थे। चारमूर्ति चौराहे से कोटा रोड होते हुए वन खंड नर्सरी में रैली का समापन हुआ जहां पर बच्चों को जलपान करवाया गया। ओजोन दिवस पर निबंध, पोस्टर, वाद-विवाद, एवं नारा लेखन की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटा रोड, भीमगंज वार्ड 12, राबाउमावि, अंकुर सीनियर सैकण्डरी स्कूल, प्रेरणा राज सीनियर सैकण्डरी स्कूल, शिव ज्योति स्कूल, राजकीय महाविद्यालय तथा राजकीय बालिका महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे छात्र-छात्राओं को नगर परिषद सभागार में आयोजित कार्यक्रम में शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में उप वन संरक्षक ने ओजोन परत के महत्व पर प्रकाश डालते हुए औद्योगिकीकरण से परत को हो रहे नुकसान के बारे बताया। स्कूली बच्चों एवं नेहरु युवा केन्द्र के कार्यकर्ताओं ने भी अपने विचार रखे।

इन्हे किया पुरस्कृत

सीनियर ग्रुप की वाद-विवाद प्रतियोगिता में भरत मेघवाल, लोकेश ओझा एवं रेखा यादव क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में रामहेत पोटर, दिनेश वर्मा व प्रत्यूष शर्मा श्रेष्ठ रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में आशुप्रताप सिंह, शुभम बैरवा व अर्जुन पटोना, पेंटिंग में अंजू रेगर, मनीषा ऐरवाल व विक्रम सिंह, नारालेखन में लक्ष्मी कुमारी, भरत मेघवाल व धनराज क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग पेंटिंग में अंकिता बैरवा, प्रीति यादव व हर्षित जांगिड़, नारा लेखन में शोभा कश्यप, छाया कश्यप व हर्षित जांगिड़, निबंध में निकिता कश्यप, मुनमुन आढ़ा व कनिष्क जैन क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। महाविद्यालय स्तर की निबंध प्रतियोगिता में ज्योति मीणा प्रथम स्थान पर रही। राजेश कुमारी, आशा गोचर व रीना कुमारी संयुक्त रुप से द्वितीय स्थान पर रहीं तथा तृतीय स्थान पर वर्षा शर्मा रहीं। चार्ट प्रतियोगिता में ज्योति मीणा, प्रियंका मीणा क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहे वहीं दिव्या नामा व दीक्षा सुमन संयुक्त रुप से तृतीय स्थान पर रहीं। मॉडल प्रतियोगिता मे ज्योति मीणा प्रथम, भुवनेश नागर द्वितीय तथा राजेश कुमारी तृतीय स्थान पर रहे। राजकीय कन्या महाविद्यालय से ऋतु जैन ने निबंध में श्रेष्ठ लेखन किया।

मृतक आश्रितों को सहायता स्वीकृत

बारां, 16 सितम्बर। जिला कलक्टर (सहायता) डॉ. एस.पी. सिंह ने पिछले दिनों विभिन्न दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता स्वीकृत की है।

छबड़ा निवासी कालूराम, सारथल निवासी निवासी संजय, केरवालिया निवासी श्रीमती रामकन्या, सारथल निवासी पूजा व चरीघाट कालोनी बारां निवासी उमाषंकर की मृत्य होने पर उनके परिजनों को 50-50 हजार रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। तहसीलदार एवं उपखंड अधिकारी से प्राप्त आवेदन पत्र मय अनुषंषा के आधार पर यह सहायता स्वीकृत की गई है।

एक सप्ताह में रजिस्ट्रेशन करवाएं

बारां, 16 सितम्बर। अल्पसंख्यक समूदाय के पोस्ट मेट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र हेतु जिन षिक्षण संस्थाआंे का रजिस्टेªेषन नहीं हुआ है उन्हें एक सप्ताह में पंजीकरण कराने के निर्देष दिए गए हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी गिरजाशंकर मोठीस ने बताया कि इस हेतु निर्धारित प्रपत्र में सूचना भरकर म्उंपस प्क्रू तंरण्उपदवबमसस/हउंपसण्बवउ मेल करने के निर्देश दिए गए हैं।

मिड डे मील संचालन समिति बैठक 21 को

बारां, 16 सितम्बर। राष्ट्रीय पोषाहार कार्यक्रम (एमडीएम) के तहत जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में 21 सितम्बर को सायं 5 बजे आयोजित की जाएगी।

जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक ने बताया कि मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित होने वाली बैठक में खाद्यान्न परिवहन, द्वितीय तैमास उठाव, तृतीय तैमास की मांग, उपयोगिता प्रमाण पत्र आदि बिन्दूओं पर चर्चा की जाएगी।

महानरेगा समीक्षा बैठक 23 को

बारां, 16 सितम्बर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (महानरेगा) की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में 23 सितम्बर को सायं 3 बजे आयोजित की जाएगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि बैठक ग्राम पंचायत एवं अन्य कार्यकारी एजेन्सियों द्वारा कार्यांे पर श्रमिक नियोजन पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के सर्वे कार्याें की समीक्षा, गोदाम निर्माण कार्य, आदर्ष ग्राम पंचायत कार्य, हरितधारा, अपना खेत-अपना काम सहित, श्रम सामग्री मद में व्यय की समीक्षा, अन्य योजनाओं के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। योजना के तहत लम्बित षिकायतों के निस्तारण पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।

विष्वकर्मा जयंती पर सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम दिवस आज

बारां, 16 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र की ओर से विष्वकर्मा जयंती पर शनिवार को राजस्थान सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम दिवस का अयोजन जिला उद्योग केन्द्र में किया जाएगा। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एम.एम. पारीक ने बताया कि इस अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

पारीक ने बताया कि गोष्ठी में उद्योग विभाग, रीको, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, राजस्थान वित्त निगम, प्रदूषण नियंत्रण मंडल, नाबार्ड, श्रम विभाग आद विभागों के अधिकारीगण भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि गोष्ठी में उद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, भामाषाह रोजगार सृजन योजना, बुनकर क्रेडिट कार्ड, बुनकर मुद्रा योजना, राजस्थान निवेष प्रोत्साहन योजना, एमएसएमई योजना एवं अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी उद्योग विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी तथा विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से संबंधित लघु उद्योगों के लिए उपयोगी जानकारी मौके पर ही प्रदान की जाएगी। राज्य में औद्योगिक विकास का वातावरण तैयार करने तथा देष व राज्य की योजना पर चर्चा की जाएगी। विभिन्न विभागों द्वारा उद्यमियों को जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

———–

पोषाहार हेतु तिमाही में 918 मिट्रिक टन अनाज आवंटित

बारां, 16 सितम्बर। मिड-डे मिल कार्यक्रम के तहत जिले में जुलाई से सितम्बर तक तिमाही में कक्षा 1 से 5 व 6 से 8 तक के विद्यार्थियों हेतु 918 मिट्रिक टन अनाज आवंटित किया गया है। जिला रसद अधिकारी शंकर लाल ने बताया कि इसमें 675 टन गेहूं व 243 टन चावल है।

जिले के सातों ब्लॉक को आवश्यकतानुसार उप आवंटन कर थोक विक्रेता सप्लायर को 25 सितम्बर तक उठाव करने के निर्देश दिए गए हैं। ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे विद्यालयों की सूची अनुसार खाद्यान्न की मांग थोक विक्रेता को उपलब्ध करवाएं। थोक विक्रेता प्रत्येक विद्यालय में समय पर आवश्यक खाद्यान्न पहुंचाने की व्यवस्था करेगा। थोक विक्रेता को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी विद्यालय में खाद्यान्न की कमी नहीं होने पाए।

फ़िरोज़ खान बारां

error: Content is protected !!