एआईसीसी सचिव मिर्जा इरषाद बेग ने ली कांग्रेस संगठन की बैठक

01-1(फ़िरोज़ खान)बारां 20 सितम्बर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सचिव एवं राजस्थान सह प्रभारी श्री मिर्जा इरशाद बेग द्वारा मंगलवार को बारां पधारे। मिर्जा इरशाद बेग के बारां पधारने पर सर्वप्रथम पलायथा, अंता, बरखेडा पेट्रोल पंप, बटावदी चैराहा, बटावदा, गजनपुरा, बालाजी राइस मिल, विवेकानंद पार्क, चारमूर्ति चैराहा, नगर परिषद कार्यालय के बाहर, प्रताप चैक, मस्जिद के सामने सब्जी मंडी पर भव्य स्वागत किया गया। कांग्रेस के जिला कार्यालय पहुंचने पर जिला संगठन अशरफ देशवाली के नेतृत्व में उनको गार्ड आॅफ आनर दिया। इसके पश्चात प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद जैन भाया सहित कांग्रेसजनों ने बेग, पीसीसी उपाध्यक्ष मुमताज मसीह, पीसीसी सचिव नईमुद्वीन गुड्डू, विक्रम बाल्मिकी एवं समृद्व शर्मा का दस्तारबंदी, माल्यार्पण, सिक्का एवं श्रीफल भेंट कर स्वागत किया। मिर्जा इरशाद बेग, मुमताज मसीह, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद जैन भाया, जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल द्वारा जिला कांग्रेस कार्यालय पर बारां जिले से पधारे कांग्रेसजन, जनप्रतिनिधि, अग्रिम संगठन, कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए धन्यवाद दिया। बेग इसके पश्चात पत्रकार से रूबरू हुए।

कांग्रेस जिला महासचिव कैलाश जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि एआईसीसी के सचिव एवं राजस्थान के सह प्रभारी श्री मिर्जा इरशाद बेग द्वारा कांग्रेस के जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल सहित सभी आठ ब्लाॅकों तथा चार नगर अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस बैठक में कांग्रेस संगठन को मजबूती प्रदान किए जाने को लेकर चर्चा की गई तथा जिला एवं ब्लाॅक कांग्रेस कमेटियों की निर्धारित नोम्र्स अनुसार बैठके आयोजित करने एवं उनमें पदाधिकारियों को आवश्यक रूप से भाग लेने के लिए निर्देशित किया गया।

इसके पश्चात मिर्जा इरशाद बेग पत्रकारों से रूबरू हुए। बेग ने उरी में घटित आंतकवादी घटना पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रीय हित सर्वोपरि है तथा सभी को राजनीति से परे हटकर राष्ट्रहित के मुद्दों पर एकजुट होना चाहिए। हमारे अंदरूनी राजनीति विवाद हो सकते है लेकिन भारत देश की छवि अंतराष्ट्रीय पटल पर धूमिल नही होनी चाहिए। देश के दुश्मन हमें कमजोर करना चाहते है लेकिन हम एकजुटता के साथ ऐसे दुश्मनों को सबक सिखाएंगे।

मिर्जा इरशाद बेग द्वारा पत्रकारों को बारां जिले में आने का उद्वेश्य बताते हुए कहा कि पार्टी संगठन को ओर अधिक सक्षमता प्रदान किए जाने को लेकर वह सम्पूर्ण राजस्थान के जिले में ब्लाॅक स्तर तक कांग्रेसजनों की बैठकें लें रहे है, इसी कडी में अब तक 12 जिलों में बैठकें लेकर आज बारां पहुंचे है। संगठन को मजबूती प्रदान किए जाने को लेकर नया प्रारूप तैयार किया गया है। ब्लाॅक स्तर पर संगठन में कमी महसूस की जा रही थी तथा इसी के तहत मैं ब्लाॅक अध्यक्षों से ब्लाॅक स्तर पर आ रही समस्याओं एवं संगठन को गति प्रदान किए जाने को लेकर उनसे व्यक्तिश चर्चा करने के लिए यहां पर आया हूं। संगठन को मजबूती प्रदान किए जाने को लेकर कांग्रेस द्वारा पहली बार ऐसी रणनीति तैयार की गई है जिसमें जिले एवं ब्लाॅक की बैठकों में भी प्रभारी उपस्थित रहेंगे। 2-3 माह पूर्व परिपत्र जारी कर 6 माह के दौरान आयोजित बैठकों एवं उनमें उपस्थित पदाधिकारियों की सूचना चाही गई थी। बेग ने बताया कि जो पदाधिकारी कांग्रेस की बैठकों में नियमित रूप से उपस्थित नही होंगे उन्हें अनुशंषा किए जाने पर संगठन की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया जाएगा एवं कार्य करने वाले नए कांग्रेसजनों को अवसर दिया जाएगा।अभी तक जो बैठकें ली जा रही थी वह नियमित रूप से आयोजित नही होती थी। अब पार्टी द्वारा प्रदेश, जिला एवं ब्लाॅक स्तर पर आयोजित बैठकों व कार्यक्रमों की मोनेटरिंग की जाकर इनकी प्रगति रिपोर्टे भी प्राप्त की जाएगी। बेग ने जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस संगठन को मजबूती प्रदान किए जाने के लिए संगठन में विशिष्ट वर्ग का गठन किया गया है जिसमें कलाकार, पत्रकार, एडवोकेट, पूर्व सैनिक, कवि, सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी, राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त आदि प्रबुद्व वर्ग को जोड़ा जाएगा।

बेग ने भाजपा सरकार के बारे में बताते हुए कहा कि उनके द्वारा राजस्थान के कई जिलों में आमजन से चर्चा की। वर्तमान में जो भाजपा सरकार कार्य कर रही है उससे आमजन पूरी तरह त्रस्त है। बेग ने कहा कि राजनीति के साथ विकास भी जोडा जावे। कांग्रेस के समय राजीव गांधी जी ने सरकार की योजनएं नीचे से चालू की थी ताकि आमजन को लाभ मिल सके। इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच के लिए आकस्मिक फण्ड की व्यवस्था की थी। भाजपा सरकार ने सहकारिता ढांचे को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है, वर्षो से सहकारी समितियों के चुनाव नही कराए गए है और सहकारिता का ढांचा पूरी तरह से चरमरा गया है। उन्होनें कहा कि भाजपा सरकार गरीबों के लिए नही वरन उद्योगपतियों, पैसे वालों के लिए कार्य कर रही है। किसान पानी, बिजली, खाद, फसल चारों को लेकर परेशान है। ओलावृष्टि से तबाह हुई फसलों के मुआवजें के लिए कांग्रेस द्वारा आवाज उठाने के बावजूद भी भाजपा द्वारा किसानों का नुकसान का उचित मुआवजा नही दिया तथा अभी तक भी किसानों को मुआवजा नही मिल रहा है। बेग ने कहा कि मोदी एवं मेडम की लडाई में नुकसान आम जनता को उठाना पड़ रहा है।

उन्होनें कांग्रेस एवं वर्तमान भाजपा सरकार के कार्र्योे की तुलना करने की बात करते हुए कहा कि कांग्रेस के समय में कोई भूखा नही रहे इसको लेकर सम्पूर्ण भारत देश के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा गारंटी अधिनियम बनाया गया एवं इसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 35 किलो खाद्यान्न प्रतिमाह मिलता था लेकिन भाजपा सरकार द्वारा इस योजना को समीक्षा के नाम पर कम कर दिया है। कांग्रेस के समय रोड, लाईट, पानी की सुविधा हेतु कच्ची बस्ती सुधार योजना लागू की गई थी जिसे इस भाजपा सरकार द्वारा बंद कर दिया है। मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध नही करवाया जा रहा है। चिकित्सालय में पद रिक्त है एवं दवाईयां नहीं है। उन्होनें कहा कि राज्य की भाजपा सरकार द्वारा कांग्रेस के समय स्वीकृत सामाजिक सुरक्षा, विधवा, वृद्वावस्था पेंशन योजना को भी समीक्षा के नाम बंद कर दिया है तथा लाखों जीवित व्यक्तियों को जीते जी मार दिया। राजस्थान में शिक्षा के हालात बिल्कुल बदतर है। आदिवासी क्षेत्र शाहबाद किशनगंज में छात्रावासों मंे स्टाफ नही है, स्कूल में अध्यापक नही है।

उन्होनें कहा कि प्रजातंत्र में प्रशासन द्वारा बारां जिले में जितना आतंक किया जा रहा है वह शायद ओर कही नही होगा। जिले में अंधेरराज चल रहा है तथा कानून जैसी कोई चीज नजर नही आ रही है। यह सरकार जनता के लिए नही बल्कि पैसे वाले, उद्योगपतियों के लिए कार्य कर रही है। चुनाव के समय जनता इसका बदला लेगीं। बेग ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आमजन से जुडे जनकल्याणकारी मुद्दों को प्रमुखता से उठाएगी। पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद जैन भाया, पीसीसी सचिव नईमुद्वीन गुड्डू, विक्रम बाल्मिकी, समृद्व शर्मा, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!