मॉडल तालाबों से बदली गांवो की तस्वीर

modal-talab-mothpur(फ़िरोज़ खान) बारां, 26 सितम्बर। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत अभिनव पहल के तहत ग्राम पंचायतों में कम से कम एक परम्परागत जल स्त्रोत को मॉडल के रूप में विकसित करने की मुहिम ने गावों मे तालाबों की सूरत बदल दी है। जिला परिशद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि जिले में 155 मॉडल तालाबों को स्वीकृत किया गया जिसमें से 41 मॉडल तालाबों का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है एवं शेष कार्य प्रगतिरत है। मॉडल तालाबों पर पुरूष एवं महिलाओं के लिये अलग-अलग स्नान घाटों का निर्माण, पशुओं के लिये खुर्रा निर्माण जिससे पशु सुविधाजनक रूप से पानी पी सके, तालाबों पर ग्रामवासियों के बैठनें हेतु चबुतरों का निर्माण एवं तालाब की पाल पर छायादार वृक्ष लगाना तथा पिचिंग व फैशवाल बनाने का कार्य करवाए गए हैं। स्थानीय परिस्थिति को ध्यान में रखते हुये कार्य करवाये जा रहे है। मॉडल तालाबों का निर्माण होने से ग्रामवासियों के जीवन स्तर में भी सुधार हुआ है। जिले में जिन तालाबों को मॉडल तालाबों के रूप में विकसित किया गया है, वर्शा में पानी कीी आवक के बाद उनकी सुदंरता गांव वासियों का मन मोह रही है।

सॉफ्टवेयर पर अपडेट किए बिना नहीं मिलेगा सरकारी वकील
zबारां, 26 सितम्बर। जिला कलक्टर एस.पी. सिंह ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विभागों से संबंधित विभिन्न अदालतों में चल रहे मामलों को ’’लाइट्स’’ सॉफ्टवेयर पर जल्द अपडेट करें तथा ऑनलाइन केस का इंचार्ज जनरेट करें। इसके अभाव में प्रकरण में सरकारी वकील हेतु अनुमति नहीं दी जा सकेगी। मिनी सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक उन्होंने यह बात कही।
जिला कलक्टर ने बताया कि पिछले दिनों राज्य सरकार के न्याय विभाग की ओर से इस संबंध में पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे। जिले में विभिन्न विभागों के 2021 प्रकरण विभिन्न अदालतों में लंबित है जिनमें से लगभग 1703 प्रकरण लाइट्स सॉफ्टवेयर पर अपडेट कर दिए गए हैं। शेष प्रकरणों में से अधिकांश राजस्व विभाग से जुड़े हुए हैं। इन सभी को शीघ्र अपडेट करने के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। 10 साल से अधिक पुराने तथा सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों से संबंधित प्रकरणों को रेड केटेगरी में रखते हुए विशेष ध्यान देने को कहा गया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि कोई प्रकरण स्वयं से संबंधित नहीं हो तो वे संबंधित अधिकारी को इस बारे में सूचित करें एवं अपडेट करावें। किसी भी प्रकार की कोताही के लिए अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे। बैठक में एडीएम वासुदेव मालावत, जिला परिषद एसीईओ अशोक पुरूसवानी, जिला रसद अधिकारी शंकरलाल सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

6 केन्द्रों पर होगी कनिश्ठ लेखाकार एवं टीआरए भर्ती परीक्षा
बारां, 26 सितम्बर। राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर की ओर से आयोजित कनिश्ठ लेखाकार व तहसील राजस्व लेखाकार प्रतियोगी पुनः परीक्षा-2013 जिला मुख्यालय पर 6 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर डॉ एस.पी. सिंह ने बताया कि 4 अक्टूबर मंगलवार को यह परीक्षा दो सत्रांे में प्रातः 10 से 12.30 बजे और दोपहर 2.30 से 5.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इसके तहत 30 सितम्बर को दोपहर 3.30 बजे बैठक का आयोजन भी किया जाएगा।
2 हजार 304 अभ्यर्थी होंगे सम्मिलित
4 अक्टूबर होने वाली कनिश्ठ लेखाकार व तहसील राजस्व लेखाकार प्रतियोगी परीक्षा में 2 हजार 304 अभ्यर्थी भाग्य आजमाएंगे।
अधिकारियों की नियुक्ति
परीक्षा के आयोजन को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर वासुदेव मालावत को परीक्षा का समन्वयक तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज चौधरी को पुलिस नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया।
श्री चौधरी के निर्देशन में परीक्षा सामग्री की सुरक्षा, पुलिस गार्ड व्यवस्था, गश्ती दल व उडनदस्ता दलों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र के लिए केन्द्राधीक्षकों व सहायक केन्द्राधीक्षकों की नियुक्ति भी की गई है।
सतर्कता दल गठित
परीक्षा के सफल संचालन व कदाचार मुक्त आयोजन के लिए एक सतर्कता दल का गठन किया गया है। जिनमें राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं 2 अन्य सदस्य सम्मिलित किए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक वरिश्ठ अधिकारी को पर्यवेक्षक के रूप में भी नियुक्त किया गया है।
नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा
परीक्षा के लिए मिनी सचिवालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। इसके दूरभाश नंबर 07453-237003 रहेंगे। नियंत्रण कक्ष 2 से 3 अक्टूबर तक प्रातः 9 से सायं छह बजे तक तथा 4 अक्टूबर को प्रातः आठ बजे से परीक्षा सामग्री कंट्रोल रूम में एकत्रित होने तथा गोपनीय सामग्री आयोग को प्रस्थान होने तक कार्यरत रहेगा।
अतिरिक्त बसें चलेंगी
अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से बारां से अटरू-छबडा, छीपाबड़ौद-हरनावदाशाहजी, मांगरोल-सीसवाली, अंता-पलायथा-कोटा, किशनगंज- रामगढ़, किशनगंज-नाहरगढ़, केलवाडा, शाहाबाद-कस्बाथाना रूटों पर अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा।

मच्छरों को फैलने से रोकने हेतु जन जागरूकता लाएं
बारां, 26 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह ने चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा के मौसम के पश्चात मच्छरों को पनपने से रोकने हेतु किए जाने वाले कार्यों को लेकर लोगों में जागरूकता लाएं। पानी के गढ्ढों में किसी भी प्रकार का तेल छिड़कने एवं गम्बूशिया मछली पालन जैसे उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर आम लोगों के सहयोग से मच्छरों के बढ़ते प्रकोप से बचा जा सकता है। मिनी सचिवालय सभागार में सोमवार को आवश्यक सेवाएं, पेयजल, मौसमी बीमारी एवं कुपोषण निवारण हेतु आयोजित बैठक में उन्होने यह बात कही।
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र पर अनिवार्य रूप से गम्बूशिया मछली पालन हेतु हेचरी तैयार की जाए एवं आवश्यकता अनुसार लोगों को भी मछली उपलब्ध करवाई जाए। यह मछली मच्छरों के लारवा को खाकर उनको बढ़ने से रोकने में सहायक है। शहरी क्षेत्र में भी स्थान चिन्हित कर हेचरी निर्माण के निर्देश जिला कलक्टर ने दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नामांकित बच्चों की पूर्ण उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए गुणवत्तापूर्ण पोषााहार का वितरण करने को कहा। सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से किए जा रहे कार्याें में गती लाते हुए समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। बारिश के बाद कस्ताहाल सड़कों को ठीक करने हेतु किए जा रहे पेचवर्क का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम वासुदेव मालावत, जिला परिषद एसीईओ अशोक पुरूसवानी, जिला रसद अधिकारी शंकरलाल एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

भामाशाह सुविधा शिविर 27 से 29 तक
बारां, 26 सितम्बर। भामाशाह येाजना से लोगों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के उद्देश्य से विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए अटरू तहसील में 27 से 29 सितम्बर तक भामाशाह सुविधा शिविर आयोजित किए जाएंगे।
एनलिस्ट कम प्रोग्रामर राहुल शर्मा ने बताया कि पंचायत समिति मुख्यालय व चयनित ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्रों पर यह शिविर सुबह 10 से शाम 6 बजे तक लगेंगे। 27 सितम्बर को उपतहसील परिसर ग्राम पंचायत कवाई में, 28 को अटल सेवा केन्द्र कटावर में व 29 सितम्बर को नवीन कृषि उपज मंडी, अटरू में आयोजित किए जाएंगे।

पोस्ट मैट्रिक एवं एमसीएम छात्रवृति हेतु यूजर नेम एवं पासवर्ड आईडी
बारां, 26 सितम्बर। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी गिरजाशंकर मोठीस ने बताया कि निदेशालय अल्पसंख्यक मामलात विभाग जयपुर के निर्देशानुसार पोस्ट मैट्रिक एवं एमसीएम छात्रवृति आवदेन पत्र ऑनलाइन करने हेतु आवेदक द्वारा स्वयं की संस्था को ऑनलाइन किया जाएगा। ततपश्चात संस्था द्वारा अपने यूजर नेम एवं पासवर्ड आईडी द्वारा आवेदन पत्र का अपने मूल दस्तावेजों से हार्ड कॉपी को मिलान कर जिला स्तरीय कार्यालय को फारवर्ड करेगा।
इस हेतु निदेशालय अल्पसंख्यक मामलात विभाग जयपुर द्वारा संबंधित संस्थाओं की मेल आईडी एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा सूचित कर दिया गया है। इसके पश्चात भी किसी संस्था को यदि अपना आईडी पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है तो स्वयं संस्था के संबंधित प्रभारी स्थानीय कार्यालय में सम्पर्क कर यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त कर सकते है।

न्यायिक अधिकारियों ने डोल मेले में लीगल एड क्लिनिक पर कानूनी जानकारी प्रदान की
बारां, 26 सितम्बर। ऐतिहासिक डोल मेले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में स्थापित अस्थाई लीगल एड क्लिनिक पर अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, रवि कुमार गुप्ता एवं पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, एवं मुख्य न्यायिक मजिस्टेªेट श्वेता गुप्ता के निर्देशानुसार न्यायिक मजिस्ट्रेट रोहित सक्सैना एवं अति0 न्यायिक मजिस्ट्रेट आशीष मीणा ने अस्थाई लीगल एड क्लिनिक पर आमजन को कानूनी जानकारी प्रदान की। सक्सैना ने बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं, विधिक सहायता, लोक अदालत, प्रीलीटीगेशन, मध्यस्थता, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, बालकों के अधिकार, महिलाओं के अधिकार, वृद्धजनों के अधिकार, श्रमिकों के अधिकार आदि विभिन्न आमजन के लिए उपयोगी कानूनी जानकारियां प्रदान की। अतिरिक्त न्यायिक मजिस्टेªट आशीष मीणा ने राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नईदिल्ली एवं राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर तथा सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं कि जानकारी दी। न्यायिक अधिकारीगण द्वारा लीगल एड क्लिनिक पर उपस्थित होकर वहा उपस्थित आमजन की समस्या से रूबरू होकर उपयुक्त सहायता एवं सलाह प्रदान की गयी। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारी अमित सिंह हाड़ा, अनिल निमोदिया एवं श्याम लाल गुर्जर भी उपस्थित रहे।

बैंकर्स की प्रखण्ड स्तरीय तिमाही समीक्षा बैठकें आज से
बारां, 26 सितम्बर। बैंकर्स की सितम्बर तिमाही की अंता किशनगंज व छीपाबडौद प्रखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठके आज से आयोजित की जाएंगी। अग्रणी जिला प्रबंधक बनवारी लाल मीणा ने बताया कि इन बैठकों में जून 2016 तक की प्रगति की समीक्षा, विभिन्न सरकारी योजनाओं की वित्तीय वर्श 2016-17 में अगस्त 2016 तक हुई प्रगति, स्टार्ट अप इंडिया स्कीम, स्वयं सहायता समूह बैंक लिंकेज, वित्तीय साक्षरता केम्प, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना व जनधन योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना तथा नए बीसी की नियुक्ति आदि बिन्दूओं पर चर्चा की जाएगी। मंगलवार को अंता प्रखंड की बैठक पंचायत समिति कार्यालय में सायं काल 4 बजे से आयोजित की जाएगी। किशनगंज प्रखंड की 28 सितम्बर को व छीपाबड़ौद प्रखंड की 29 सितम्बर को स्थानीय पंचायत समिति कार्यालयों में सायं 4 बजे बैठके होगी।

भामाशाह समस्या समाधान शिविर आयोजित
बारां, 26 सितम्बर। पंचायत समिति बारां में ग्रामीण क्षेत्र का भामाशाह समस्या समाधान सुविधा शिविर आयोजित किया गया। शिविर में ग्रामीण क्षेत्र से आये ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया गया। शिविर में राशन से संबंधित 55 प्रकरण, भामाशाह से संबंधित 37, पेंशन व बैंक से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण की कार्यवाही की गई। शिविर में उपखंड अधिकारी कानाराम एवं विकास अधिकारी राजीव तौमर तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
शिविर में बताया कि पंचायत समिति बारां के ग्रामीण क्षेत्र का एक दिवसीय भामाशाह समस्या समाधान सुविधा शिविर पुनः ग्राम पंचायत कोयला में मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित किया जाएगा तथा शहरी क्षेत्र के लिए 28 सितम्बर को वार्ड संख्या 1 से 15 एवं 29 सितम्बर को वार्ड संख्या 16 से 30 व 30 सितम्बर को वार्ड संख्या 31 से 45 तक के लिए भामाशाह समस्या समाधान सुविधा शिविर का आयोजन नगर परिषद धर्मशाला में किया जाएगा।

error: Content is protected !!