13 हजार व्याख्याताओं की होगी शीघ्र नियुक्ति – प्रो. देवनानी

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी
भीलवाडा, 6 अक्टूबर। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा हैे कि प्रदेश में एक बार फिर से सरकारी विद्यालयों के प्रति लोगों का रुझान बढा है। 15 लाख नये नामांकन के साथ गत वर्ष सरकारी स्कूलों के परिणाम में भी 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी स्थानीय राजेन्द्र मार्ग उच्च माध्यमिक विद्यालय के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्लेटिनम जुबली समारोह कार्यक्रम की श्रृंखला में गुरुवार को आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यालय की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होना गौरव की बात है। जिस समाज में शिक्षकों का सम्मान होता है वह समाज उन्नति करता है, वे स्वयं भी 30 वर्ष तक शिक्षक रहे है। शिक्षकों का सम्मान हरदम बना रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परिणामों में सरकारी विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं ने बाजी मारी है तथा मेरिट में आधे से ज्यादा विद्यार्थी सरकारी स्कूलों से आये हैं। राज्य में भामाशाहों ने भी 50 करोड रु. से ज्यादा की मदद सरकारी स्कूलों को की है जिससे शिक्षण व्यवस्था में सुधार आया है। सभी स्कूलों में छात्रा एवं छात्राओं के लिए पृथक-पृथक शौचालयों का निर्माण किया गया है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि राज्य के विद्यालयों में विभिन्न विषयों के 13 हजार नये व्याख्याताओं की नियुक्ति शीघ्र ही करदी जाएगी। उसके बाद किसी भी विद्यालय में व्याख्याताओं की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि पिछले 2 वर्ष में 83 हजार शिक्षकों की पदोन्नति की गई है तथा 36 हजार नये अध्यापक नियुक्त किये गये हैं। प्रो. देवनानी ने बताया कि 13 हजार द्वितीय श्रेणी के, 15 हजार तृतीय श्रेणी के तथा 5 हजार कनिष्ठ लिपिकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी जारी हैे।
श्री देवनानी ने कहा कि शिक्षक अपने आचरण से विद्याथर््िायों का दिल जीते। समर्पण भाव से शिक्षण कार्य करें तथा विद्यार्थियों का केरियर बनाने में मदद करें। उन्होंने छात्रों से भी गहनतापूर्वक अध्ययन करने तथा देश के लिये कुछ कर गुजरने का भाव जागृत करने की आवश्यकता जताई। शिक्षा राज्यमंत्राी ने विद्यालय में संस्कृत विषय प्रारंभ करने के प्रति आश्वस्त किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद श्री सुभाष बहेडिया ने कहा कि शिक्षामंत्राी ने जो मार्गदर्शन दिया है उससे छात्रों को नई ऊंचाईयां छूने में मदद मिलेगी। उन्होंने विद्यालय विकास के लिये सांसद मद से 5 लाख रु. प्रदान करने के लिए भी आश्वस्त किया।
101 शिक्षकों को किया सम्मानितः
राजेन्द्र मार्ग उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्लेटीनम जुबली समारोह में शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने सांसद सुभाष बहेडिया तथा अतिथियों के साथ विद्यालय में पदस्थ रहे 101 पूर्व तथा वर्तमान शिक्षकों को शाल, स्मृतिचिन्ह तथा माल्यार्पण कर सम्मानित किया।
सम्मानित होनेवालों में पूर्व शिक्षा उपनिदेशक भंवर सिंह चैधरी, काशीलाल शर्मा, जगदीश पुरोहित, गुमानसिंह पीपाडा, तख्तसिंह कानावत, सत्यनारायण पारीक, जगदीश प्रसाद जाट, नन्दलाल सुवाल, योगेश पारीक, उषा लाहौटी, कल्पना गौतम सहित 101 सेवानिवृत एवं वर्तमान शिक्षक सम्मिलित थे।
कार्यक्रम में पूर्व छात्रा परिषद के संतोषानन्द गारु, ने बताया कि विद्यालय की स्थापना के पश्चात् अबतक एक लाख विद्यार्थी इस विद्यालय में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं। कार्यक्रम को कश्मीर भट्ट, विद्यालय के प्राचार्य डाॅ. महावीर शर्मा ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम में दामोदर अग्रवाल, राजकुमार आंचलिया, लादूलाल तेली, जिला शिक्षा अधिकारी घीसालाल शर्मा, पूर्व छात्रा परिषद के गोविन्द सोडाणी, विद्यालय स्टाफ सहित छात्रा उपस्थित थे।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

error: Content is protected !!