अक्कासर में रात्रि चौपाल आयोजित

bikaner samacharबीकानेर,07 अक्टूबर। ग्राम पंचायत अक्कासर मुख्यालय पर लोहे के विद्युत पोल एक सप्ताह में हट जायेंगे और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओवर हैड टंकी की सफाई भी शीघ्र हो जायेगी।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने गुरूवार को अक्कासर के अटल सेवा केन्द्र में देर रात तक चली रात्रि चौपाल में ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुनने के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिशासी अभियन्ता को ग्राम पंचायत क्षेत्र में विद्युत के ढ़ीले तारों को कसवाने और क्षतिग्रस्त लोहे के विद्युत पोल बदलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पोल में कंरट आने की शिकायतों का तुरन्त निस्तारण किया जाए। उन्हाेंने अक्कासर में विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी ली और कहा कि अक्कासर को गजनेर जीएसएस से जोड़ने के प्रस्ताव बनाए जाएं। उन्होंने विकास अधिकारी को गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय के जर्जर भवन का निस्तारण करवाने के निर्देश दिए।
वेदप्रकाश ने आंगनबाड़ी केन्द्र की गतिविधियों के बारे में सीडीपीओ से जानकारी ली और ग्रामीणों से पूछा कि क्या आंगनबाड़ी केन्द्र नियमित खुलता है और बच्चों को पोषाहार दिया जा रहा है ? उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत वितरित खाद्यान्न के बारे में जानकारी ली और ग्रामीणों से पूछा कि क्या पोस मशीन से राशन दिया जा रहा है। इस पर ग्रामीणों ने उचित मूल्य की दुकान के नियमित नहीं खुलने की बात कही। डिपो डीलर ने बताया कि करीब 75 प्रतिशत राशन कार्ड की सीडिंग हुई है। शेष परिवारों के ढ़ाणियों में होने के कारण सीडिंग कार्य में विलम्ब हो रहा है।
पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम पंचायत शिविर की चर्चा करते हुए जिला कलक्टर ने बताया कि 14 अक्टूबर से ये शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में सामाजिक अंकेक्षण रिकार्ड का दुरस्तीकरण सहित ग्रामीणों के विभिन्न विभागों से जुडे़ कार्य किए जायेंगे, ग्रामीण इनका लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ भामाशाह कार्ड के माध्यम से मिलेगा। अतः जिन लोगों के आधार कार्ड व भामाशाह कार्ड नहीं बने हैं,वे समय रहते बनवाएं।
चौपाल में ग्राम पंचायत अक्कासर के सरपंच प्रभुदयाल गोदारा ने पंचायत की ओरण में लगे कीकर को हटवाने, गोचर,ओरण, जोहड़पायतान, आबादी एवं गांव की सरहद की पैमाईश करवाने,अक्कासर की ढ़ाणियों में विद्युत कनेक्शन दिलाने, अक्कासर-कोलायत सड़क का डामरीकरण करवाने की आवश्यता जताई। हड़माना राम, हुणता राम,नरसी राम ने जॉब कार्ड बनवाने की आवश्यकता जताई। इसके अलावा 42 लोगाें ने शौचालय भुगतान की मांग की।
चौपाल में उपखण्ड अधिकारी कोलायत जयसिंह मेधवाल, विकास अधिकारी रामचंद्र मीना, जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियन्ता एम.आर.चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.देवेन्द्र चौधरी, उप निदेशक कृषि विस्तार डॉ.उदयभान ,जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मोहमद सलीम पड़िहार सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

—-2

जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारियों को शनिवार को कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश

बीकानेर, 7 अक्टूबर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा 8 अक्टूबर (शनिवार) को मुख्यमंत्री निवास (आवास संख्या 8, सिविल लाईन,जयपुर) पर बीकानेर संभाग की जनसुनवाई की जाएगी। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर समस्त जिला स्तरीय व खण्ड स्तरीय अधिकारियों को शनिवार को अपने कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। आदेश में बताया गया है कि जनसुनवाई में सम्बन्धित विभाग के प्राप्त प्रकरणों पर, अधिकारी द्वारा उसी दिन रिपोर्ट कर जिला कलक्टर को भिजवाई जाएगी, जिस पर जिला कलक्टर द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय को टिप्पणी सहित रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

—–3

वांछित सूचना समय पर भिजवाई जाए- जिला कलक्टर

बीकानेर, 7 अक्टूबर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि उपखण्ड स्तर पर लम्बित प्रकरणों के सम्बन्ध में वांछित सूचना, सम्बन्धित अधिकारी द्वारा जिला मुख्यालय को समय पर भिजवाई जानी सुनिश्चित की जाए। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्टे्रट सभागार में पेंडिंग पीयूसी की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय द्वारा मांगी गई सूचनाएं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी तत्काल भिजवाएं, जिससे प्रकरणों का समय पर निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि कार्यालयों के रिकॉर्ड रूम में स्वच्छता रखी जाए, साथ ही फाइलों का संधारण सुव्यवस्थित रूप से हो।
जिला कलक्टर ने विकास शाखा, भू अभिलेख, पंचायत, पेशकार, राजस्व, संस्थापन, सहायता, सामान्य, सतर्कता, चुनाव, न्यायिक व लेखा शाखा के अनुभागों के 16 से 30 सितम्बर तक के प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि उक्त अवधि में इन शाखाओं में कुल 109 पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 95 पत्रों का निस्तारण कर दिया गया व 14 प्रकरणों में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) हरिप्रसाद पिपरालिया, उपखण्ड अधिकारी एन आर सैनी, कार्यालय अधीक्षक गंगाराम देवड़ा सहित विभिन्न अनुभाग अधिकारी उपस्थित थे।

—–4

जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 7 अक्टूबर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत पात्र लोगों को ऋण देने के कार्य में, बैंकर्स द्वारा संवेदनशीलता व सजगता से कार्य किया जाए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्टे्रट सभागार में जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज के निर्धन व पिछडे़ तबके के लोगों की हरसंभव सहायता की जाए, जिससे वे आत्मनिर्भर बन अपने पैरों पर खड़े हो सकें। बैंकों द्वारा अन्नपूर्णा भंडार संचालकों को ऋण दिया जाए, जिससे वे अपने व्यवसाय को और अधिक सुदृढ़ कर सकें। उन्होंने बताया कि वित्तीय समावेशन नवाचार के तहत 15 सितम्बर से चलाया जा रहा विशेष अभियान 31 अक्टूबर तक जारी रहेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि पंचायत स्तरीय कार्यों के निस्तारण हेतु 14 अक्टूबर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में बैंक प्रतिनिधि जाकर, ग्रामीणों को बैंक खाते खोलने, रूपै कार्ड वितरण व बैंक की विभिन्न ऋण योजनाओं की जानकारी दें। बैंकों द्वारा खाताधारकों के मोबाइल नंबर व आधार नामांकन का खातों में सीडिंग कार्य सजगता से किया जाए। वित्तीय साक्षरता के तहत आमजन को, विशेषकर विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की जाए। ग्रामीणों की बैंक सम्बन्धी विभिन्न परिवेदनाओं का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाए।
बैठक में एल डी एम जितेन्द्र माथुर ने बताया कि जिले में विभिन्न बैंकों की 275 शाखाएं कार्यरत हैं। इन शाखाओं द्वारा केन्द्र सरकार की 6 फ्लेगशिप योजनाओं- प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना व स्टेंड अप इंडिया योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। डीडीएम नाबार्ड भूपेन्द्र कुमावत ने नाबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
—-

mohan thanvi

error: Content is protected !!