प्रभारी मंत्री ने किया जनकल्याण पंचायत शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ

मौके पर ही मिला ग्रामीणों को लाभ, प्रभारी सचिव भी रहे मौजूद
jan_kalyan_shivir_1फ़िरोज़ खान
बारां, 14 अक्टूबर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविरों का जिले में शुभारंभ परिवहन राज्य मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री बाबूलाल वर्मा ने बिजौरा में शिविर का उद्घाटन कर किया। जिला प्रभारी सचिव रोहित कुमार, जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक ललित मीणा, जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह, उपजिला प्रमुख राजकुमार नागर, जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल, एसीईओ अशोक पुरुसवानी, अंता प्रधान मंजू दाधीच सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि भी इस मौके पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री बजट घोषणा की अनुपालना में पंचायत स्तर के कार्यों का निस्तारण ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ही करने के क्रम में इस कार्यक्रम के तहत 17 फरवरी तक प्रत्येक शुक्रवार को जिले की सभी पंचायत समितियों में दो-दो पंचायत मुख्यालयों पर इन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। बिजौरा में शिविर के शुभारंभ के मौके पर प्रभारी मंत्री ने अपने हाथों से पांच लाभान्वितों को मकानों के पट्टे प्रदान किए। एक दिव्यांग पेंशन एवं एक विधवा पेंशन की पात्र को प्रमाण पत्र प्रदान किए। महात्मा गांधी नरेगा के तहत अपना खेत-अपना काम योजना एवं केटल शेड बनाने हेतु पात्र 5 किसानों को स्वीकृति पत्र जारी किए। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत सात ग्रामीणों को शौचालय बनाने हेतु सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। इस अवसर ग्रामीणों के संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने इन शिविरों का पूरा लाभ उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि सरकार ने संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता के साथ कार्य करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने हेतु यह कार्यक्रम चलाया है। प्रभारी सचिव, जिलाप्रमुख एवं जिला कलक्टर ने भी ग्रामीणों के संबोधित किया।

शिविर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, राजस्व, वन, आयोजना, श्रम, कृषि, पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, जलदाय, विद्युत वितरण निगम, सार्वजनिक निर्माण, जनजातीय क्षेत्रीय विकास आदि विभागों से जुड़े कार्य निस्तारित किए जा रहे हैं। प्रभारी मंत्री व सचिव ने इन विभागों की ओर से लगाए गए काउंटर का निरीक्षण किया एवं अधिकाधिक ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात प्रभारी मंत्री बारां पंचायत समिति के खैराली में लग रहे शिविर में पहुंचे और वहां पर विभिन्न योजनाओं के 18 लाभार्थियों को लाभ प्रदान किए। प्रभारी मंत्री ने रटावट पंचायत मुख्यालय पर लगाए गए शिविर का भी अवलोकन किया।

वृक्षारोपण भी किया

प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव ने बिजौरा अटल सेवा केन्द्र परिसर में वृक्षारोपण भी किया। यहां पर वन विभाग की ओर से दस पौधे रोपे गए। प्रत्येक शिविर स्थल पर वन विभाग की ओर से दस पौधे रोपे जा रहे हैं।

अगले शुक्रवार को यहां लगेंगे शिविर

कार्यक्रम के तहत अगले शुक्रवार 21 अक्टूबर को अंता के मिर्जापुर, सोरसन, बारां के बामला, तुलसां, अटरु के बमोरी, आटोन, छबड़ा के घाटाखेड़ी, सेमली, छीपाबड़ौद के पछाड़, ढोलम, किशनगंज के करवरी कलां, सुवांस, शाहाबाद के खुशियारा व समरानियां पंचायत मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र पर जनकल्याण पंचायत शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

error: Content is protected !!