सरकारी पैसे का हो सदुपयोग

dsc00826भीलवाड़ा 14 अक्टूबर ः प्रभारी मंत्री श्रीमती भदेल ने कहा कि पंचायत शिविरों का आयोजन ग्रामीणजनता के दुःख दर्द हरने तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिये किया जा रहा है। शिविर आयोजनों में स्वागत गीत, स्वागत नृत्य, मालाएं, शाॅल एवं साफे बंधाने पर समय एवं धन का व्यय नहीं किया जाये। सरकारी खजाने के एक-एक पैसे का सदुपयोग जनहित में होना चाहिए। शिविर के पूरे समय का उपयोग जनता के काम निपटाने में ही होना चाहिए।
श्रीमती भदेल ने जनकल्याण पंचायत शिविर में सम्मिलित 16 विभागों द्वारा लगाई गई स्टाल्स का भी प्रभारी सचिव रजत मिश्रा के साथ निरीक्षण किया तथा स्टाल्स पर उपस्थित कार्मिकों से वार्ताकर जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कार्मिकों को ग्रामीणजनों के कार्यो को निपटाकर पुण्य प्राप्त करने को कहा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर डाॅ. टीना कुमार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविरों’’ के दौरान आमजन के पुराने बकाया एवं वर्तमान कार्यो को तत्परता से निपटाने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शिविरों में किये जाने वाले कार्यो के बारे में लोगों को जानकारी दें ताकि आमजन अपने बकाया कार्य निपटा सके। शिविरों में अधिकारी पूरे समय स्वयं उपस्थित रहें तथा लोगों के कार्य निपटायें। उन्होंने अगले 7 दिनों में शिविर में शेष रहे कार्यो का फोलोअप करने तथा जनता की समस्याओं का स्थाई समाधान करने के निर्देश भी प्रदान किये। जिला कलक्टर ने शिविरों के दौरान तथा आमदिनों में भी ग्रामवासियों के कार्यो को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिये।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजेन्द्र सिंह राठौड ने पंचायत शिविर आयोजन की विस्तृत रुपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, राजस्व सहित 16 महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी, कर्मचारी शिविरों में उपस्थित रहकर आमजन के बकाया कार्यो का निस्तारण करेंगे। प्रतिदिन की प्रगति की रिपोर्ट भी भिजवायेंगे।
पंचायत शिविरों के जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए दामोदर अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से पंचायत शिविर लगाने का मुख्य ध्येय ग्रामीण जनता को घर बैठे राहत प्रदान करने तथा राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करना है। आमजन जागरुक रहकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठायें।
’’पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविरों’’ के जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह में सहाडा के उपप्रधान शंकर सिंह राठौड, जिला परिषद सदस्य रुपलाल जाट, बिन्दू बूलीवाल, पंचायत समिति सदस्य जानकीलाल, मधु शर्मा, सहाडा के उपखण्ड अधिकारी के.पी. सिंह, विकास अधिकारी भात्रा, तहसीलदार नारायण लाल रेगर सहित सभी जिला स्तरीय एवं ब्लाॅक स्तरीय विभागीय अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

Leave a Comment