संभाग स्तरीय कार्यशाला 16 एवं 17 को

bikaner samacharबीकानेर, 15 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर द्वारा 16 और 17 अक्टूबर को संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन जिला परिषद सभागार में प्रातः 10.00 बजे से किया जाएगा।

इस कार्यशाला का विषय श्।ूंतमदमेेए ब्वंबीपदह ंदक डमदजवतपदह च्तवहतंउउमेश् रखा गया है। कार्यशाला में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश गोरधन बारधार अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। अध्यक्षता जिला एवं सेशन न्यायाधीश राधामोहन चतुर्वेदी करेंगे। इस कार्यशाला में बीकानेर के अलावा चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, अजमेर, सीकर, झुंझुनंू जिला मुख्यालय से समस्त न्यायिक अधिकारीगण, प्रशिक्षु न्यायिक मजिस्ट्रेट, अधिवक्तागण, विधि के छात्रगण व सभ्य पक्षकार भी भाग लेंगे। कार्यशाला में इस विषय पर चर्चा करने के लिये अजमेर, सीकर, जोधपुर से मास्टर ट्रेनर भी आएंगे।

—–

जीवन में स्वच्छता का अभूतपूर्व स्थान

बीकानेर, 15 अक्टूबर। स्वच्छता का दैनंदिन जीवन में अभूतपूर्व स्थान है और इससे जीवनचर्या व्यवस्थित रहती है, इसलिए समग्र स्वच्छता को अपनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। स्वच्छ भारत मिशन शहरी, की प्रभारी दीपिका गजराज ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जस्सूसर गेट में आयोजित स्वच्छता पखवाड़े के समापन अवसर पर ये बात कही।

गजराज ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के तहत शहरी क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया और विद्यालयों द्वारा इसमें प्रशंसनीय सहयोग दिया गया। उन्होंने कहा कि बच्चे किसी भी परिवर्तन के वाहक बन सकते हैं। यदि इनको आवश्यक प्रशिक्षण नियमित रूप से दिया जाये तो यह अभिभावकों तक पहुँचता है। नगर निगम वार्ड संख्या 4 के पार्षद श्याम सुंदर चांडक ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में बच्चों को जिस प्रकार से जागृत किया गया है, वह तारीफ के काबिल है। उन्होंने स्वच्छता अभियान के लिए अपनी तरफ से आवश्यक मदद का आश्वासन भी दिया। नगर निगम के स्वच्छता निरीक्षक रमेश व्यास ने इस अवसर पर स्वच्छता के विभिन्न मानकों की जानकारियां देते हुए जीवन में इसके महत्व को रेखांकित किया।

स्वच्छ भारत मिशन की राज्य स्तरीय सन्दर्भ व्यक्ति एवं स्वच्छता प्रभारी पूनम जोशी ने पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी गतिविधियों में बच्चों ने रूचि से भाग लेकर उल्लेखनीय कार्य किया। शाला प्रधान ललित शर्मा ने इस अवसर पर बताया कि जस्सूसर गेट विद्यालय को साफ सुथरा एवं स्वच्छ रखा जायेगा। साथ ही बच्चों के माध्यम से मोहल्लों में भी सफाई अभियान के लिए जागरूक किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़े में भाग ले कर विशिष्ट स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। पूनम जोशी ने बताया कि पोस्टर, निबंध, भाषण, रंगोली, गायन, नाटक आदि प्रतियोगिताओं के दौरान निर्मित चित्रों और दस्तावेजों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

स्वच्छ भारत मिशन शहरी की प्रभारी दीपिका गजराज ने बताया कि विद्यालय में स्वच्छता पखवाड़े के दौरान बेहतरीन कार्य हुए है,ं जिसके लिए शाला प्रशासन ने काफी मेहनत की। उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजन निरंतर आयोजित करवाए जायेंगे।

—–

भारत को जानो प्रतियोगिता आयोजित

भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से हुआ कार्यक्रम

बीकानेर, 15 अक्टूबर। भारत विकास परिषद की मीरा शाखा की ओर से शनिवार को पूगल रोड पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सेवगों की बगीची में ’भारत को जानो’ प्रतियोगिता तथा राजकीय पुस्तकालय में देश के गौरव व विशिष्टताओं पर चर्चा की गई।

परिषद की शाखा अध्यक्ष शशि चुग की अध्यक्षता में आयोजित लिखित प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 वीं कक्षा के 300 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। चुग ने बताया कि भारत के गौरवशाली इतिहास और समृद्ध वर्तमान की जानकारी नवीन पीढ़ी को देने के लिए यह प्रतियोगिता विभिन्न निजी व सरकारी स्कूलों में आयोजित की जाएगी। जिला स्तर पर स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगियों को नागौर में नवम्बर में आयोजित होने वाली प्रदेश स्तर की स्पद्र्धा में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा।

चुग ने कहा कि संस्कार, शिक्षा, सहयोग जैसे उद्धेश्य को लेकर भारत विकास परिषद युवा पीढ़ी को भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों से अवगत करवाने, उनमें देश भक्ति व राष्ट्रीयता का जज्बा जागृत करने के लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं, विद्यार्थी-गुरुजन सम्मान आदि के आयोजन कर रहा है। शाला प्रधानाचार्य सी.पी.सिंह शर्मा, आनंद कुमार व्यास, वरिष्ठ अध्यापक रामचन्द्र स्वामी, अनिल व्यास, ज्योति, मनीषा, राजेश व राजेन्द्र मोदी आदि ने प्रतियोगिता के महत्व को उजागर किया। पूर्व में सेवानिवृत सी.ओ.स्काउट देवानंद पुरोहित ने प्राकृतिक आपदा से बचाव के बारे में व्याख्यान दिया। विद्यार्थियों ने पांच दिवसीय विशेष शिविर के दौरान स्कूल में सफाई की तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भागीदारी निभाई।

— मोहन थानवी

error: Content is protected !!