समाज की सफलता सामाजिक एकता पर निर्भर – मनन चतुर्वेदी

dsc00865भीलवाड़ा 15 अक्टूबर । बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष श्रीमती मनन चतुर्वेदी ने राजीव गांधी आडीटोरियम में आयोजित सेन समाज के प्रथम प्रान्तीय सम्मेलन में
भागीदारी निभाते हुए अपने संबोधन में कहा कि किसी भी समाज की सफलता सामाजिक एकता पर निर्भर है। सेन समाज के अधिवेशन में महिलाओं की उपस्थिति उत्साहजनक है।
उन्होंने कहा कि समाजों को अपनी कुरुतियों को त्याग कर तथा शिक्षा के मार्ग पर आगे बढाकर ही विकास किया जा सकता है। उन्होंने दहेज मुक्त, नशा मुक्त तथा संस्कारवान समाज के निर्माण की आवश्यकता जताई। श्रीमती चतुर्वेदी ने समाज में व्याप्त इन कुरुतियों की सफाई करते हुए जागरुक समाज के निर्माण के लिए पहल करने के प्रयास करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि सभी समाजों में बेटियां सुरक्षित रहे इसके लिए बेटों को भी संस्कारित करना होगा तथा बालिका शिक्षा को बढावा देना होगा।
सेन समाज के प्रान्तीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए दामोदर अग्रवाल ने कहा कि कोई भी समाज बेसाखियों के सहारे आगे नहीं बढ सकता। स्वयंस्र्फूत होकर तथा शिक्षा के माध्यम से ही समाज आगे बढ सकते हैं। महिला वर्ग को भी साथ लेकर चलना होगा। उन्होंने समाज सुधार के कार्य करने तथा मन व विचार से समाज का सुदृढ निर्माण करने पर बल दिया। श्री अग्रवाल ने कहा कि पारम्परिक व्यवसाय में नवाचार का प्रयोग करें । उन्होंने संगठित होकर जागरुक रहने, सामाजिक बुराईयों से लडने का संकल्प लिया।
सेन समाज के प्रथम प्रान्तीय अधिवेशन में भीलवाडा के जिला प्रमुख रामचन्द्र सेन का अतिथियों तथा समाजजनों ने माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया। अधिवेशन में जिला प्रमुख रामचन्द्र सेन को सादगीपूर्ण व्यक्तित्व का धनी बताते हुए जिले व समाज के लिए की गई उनकी सेवाओं की सराहना की गई।
अधिवेशन में सांसद सुभाष बहेडिया, आसीन्द के विधायक रामलाल गुर्जर, मधु शर्मा भी मंचासीन थे। सेन समाज के अधिवेशन में अचलानन्द महाराज, चम्पालाल महाराज, अजमेर नगर निगम के उपमहापोर संपत सांखला, सुनील गहलोत, राजेश दाढीवाला, हरीश भाटिया, अशोक पालीवाल ने भी संबोधित किया। अधिवेशन में केशकला बोर्ड के अतिशीघ्र गठन की राज्य सरकार से मांग की गई। प्रारंभ में सेन समाज द्वारा श्रीमती चतुर्वेदी का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

error: Content is protected !!