कमजोर वर्ग के लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़े- मनन चतुर्वेदी

dsc00855भीलवाड़ा, 15 अक्टूबर। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा कि कमजोर वर्ग तथा कच्ची बस्तियों के लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ कर उनके आर्थिक व सामाजिक स्तर को उ़ंचा उठाया जाना चाहिये। समाज की मुख्यधारा से कटे होने के कारण की युवा व तरुण वर्ग भटकाव के रास्ते पर बढ रहा है साथ ही उनका बचपन भी छिन रहा है।
बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष शनिवार दोपहर सर्किट हाउस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सहित युवा प्रतिमंडलों के सदस्यों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत में ही सर्वाधिक युवा व तरुण वर्ग है। युवा व तरुण वर्ग किसी भी देश का भविष्य तथा आईना होते है और उन्हें सम्भालने की जिम्मेदारी समाज व हम सब की है। उन्होंने कहा कि कच्ची बस्तियों के बच्चों को भिक्षावृत्ति तथा नशे की हालत से बाहर निकाल कर उन्हें स्वयं के तथा समाज के निर्माण में लगाना होगा।
श्रीमती चतुर्वेदी ने कहा कि कच्ची बस्तियांे के बच्चों एवं चाईल्ड लेबर के कल्याण तथा उनके अधिकारों के संरक्षण के लिये राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा कच्ची बस्तियों को ’’फुलवारी’’ नाम प्रदान करते हुए उनके लिये कई कार्यक्रम प्रारंभ किये गये है। उन्होंने कहा कि आजकल बच्चे जल्दी मेच्योर हो रहे है, उनका बचपन छिनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कच्ची बस्ती में आंगनबाडी हो, यह सुनिश्चित किया जायेगा। बच्चों एवं उनके माता-पिताओं को समझाईश तथा काउन्सलिंग की जायेगी। स्वयंसेवी संगठनों तथा समाजसेवियों को भी कार्यक्रम से जोडा जाएगा।
उन्होंने कहा कि कच्ची बस्तियों में सर्वे करवाकर वहां रहने वाले परिवारों तथा उनके बच्चों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। उन्हें सरकारी योजनाओं से जोडा जाएगा तथा प्रत्येक कच्ची बस्ती में फुलवारी के बोर्ड लगवाकर उसे एक नाम प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेसहाय, असहारा एवं बाल श्रमिकों के बारे में प्रत्येक जिले में जनसुनवाई भी आयोजित की जायेगी।
बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि प्रत्येक बच्चे में काबिलियत ढूंढनी होगी। काबिलियत को थोपा नहीं जा सकता। हर बच्चे की काबिलियत को बाहर लाकर उसकी क्षमता के अनुसार उसे आगे बढाना होगा। सभी बच्चे एक ही टेªक पर चले यह जरुरी नहीं।
श्रीमती चतुर्वेदी ने कहा कि कच्ची बस्ती के लिये बनाये जा रहे फुलवारी प्रोजेक्ट से अधिकाधिक लोग जुडें इसके लिए राज्य स्तर पर तैयारी की जा रही है। उन्होंने समाज के गणमान्य लोगों से कच्ची बस्तियों तथा कमजोर वर्ग के लोगों के लिए नये फोरम बनाने, उनसे जुडने तथा अधिकाधिक लोगों को जोडने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि किसी भी संगठन का ध्येय अच्छा हो तथा कार्य प्रणाली अच्छी हो तो वह संगठन सफल होता ही है। उन्होंने गरीब, असहाय तथा बेसहारा बच्चों के लिए ममता का भाव जागृत करने को भी कहा।

आज़ाद नेब
ब्यूरो चीफ़ भीलवाड़ा

error: Content is protected !!