कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के दूसरे चरण की डीपीआर तैयार

phed-Rajasthanजयपुर, 18 अक्टूबर। जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेष्वरी ने कहा कि झुंझनूं जिले में चल रही कुंभाराम लिफ्ट परियोजना आधारित एकीकृत तारानगर-झुंझनूं-सीकर-खेतड़ी वृहद परियोजना फेज प्रथम का कार्य प्रगति पर है और दूसरे चरण के तहत विभिन्न क्षेत्रों की डीपीआर तैयार कर प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी गई है।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि सरकार क्षेत्र के बाशिंदों को पेयजल उपलबघ कराने के लिए संकल्पबद्ध है। मुख्यमंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा 2014-15 में विधानसभा क्षेत्र सूरजगढ़ एवं उदयपुरवाटी को नहरी जल से लाभान्वित करने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है। साथ ही बजट घोषणा 2016-17 के अनुसार दोनों परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है।
जलदाय मंत्री ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र सूरजगढ़ के 190 गांव और सूरजगढ़ शहर को सतही जल से लाभान्वित करने के लिए 624.85 करोड़ रुपए की परियोजना बनाई गई है। इसी तरह विधानसभा क्षेत्र उदयपुरवाटी के 94 गांव और उदयपुरवाटी शहर को सतही जल से जोड़ने के लिए 644.93 करोड़ रुपए की परियोजना पर काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों परियोजनाओं की तकनीकी क्लीयरेंस विभागीय तकनीकी समिति द्वारा जारी की जा चुकी है।
जलदाय मंत्री ने कहा कि इस काम के लिए वित्त विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र ले लिया गया है एवं बाह्य सहायता एजेंसियों से ऋण लेने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि कुंभाराम लिफ्ट कैनाल परियोजना राज्य सरकार के जलापूर्ति के 6 प्रोजेक्टों में सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है और यह झुंझुनूं जिले में पानी की समस्या का निराकरण करने में प्रमुख भूमिका निभाएगा। उल्लेखनीय है कि कुंभाराम लिफ्ट परियोजना के तहत झुंझनूं जिले के सूरजगढ़, उदयपुरवाटी और खेतड़ी समेत सैकड़ों गांवों को शुद्ध जल उपलब्ध कराया जाएगा।

error: Content is protected !!