पौधारोपण के साथ सीवरेज लाइन शुरू करवाएंःशर्मा

-जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने दीपावली से पूर्व शहर मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
img_3096बाड़मेर, 19 अक्टूबर। शहर मंे अधिकाधिक पौधारोपण करवाने के साथ सीवरेज लाइन प्रारंभ करवाएं। दीपावली से पूर्व शहर मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बुधवार को बिजली,पानी संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बिजली,पानी संबंधित व्यवस्थाआंे की समीक्षा करते हुए कहा कि दीपावली के अवसर पर शहर के मुख्य चैराहांे एवं सरकारी भवनांे पर रोशनी की पुख्ता इंतजाम किए जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने इस दौरान नगर परिषद के आयुक्त श्रवण विश्नोई को शहर मंे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कराए जाने वाले कार्याें के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि डीपीआर मंे सरकारी भवनांे से बारिश के पानी के संग्रहण, पौधारोपण एवं टांका निर्माण के कार्याें को प्राथमिकता से शामिल किया जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने समस्त विभागीय अधिकारियांे को राजस्थान जनसंपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे को भी प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने आवारा पशुआंे की धरपकड़ करने एवं क्षतिग्रस्त सड़कांे की मरम्मत करवाने को कहा। रूडिप के अधिशाषी अभियंता बंशीधर पुरोहित ने बताया कि सीवरेज लाइन को प्रारंभ करने की तैयारी चल रही है। पापर्टी चेम्बर के लिए संबंधित प्लम्बर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बैठक के दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जे.आर.जीनगर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.एस.बिष्ट, डिस्काम के सहायक अभियंता अश्विनी कुमार जैन उपस्थित थे।
धीमी प्रगति वाले विभाग लक्ष्य प्राप्ति को कार्य योजना बनाएंःमालू
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। बीस सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्य प्राप्ति मंे जिन विभागांे की प्रगति कम है, वो इस वित्तीय वर्ष के दौरान लक्ष्य प्राप्ति के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करें। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक हीरालाल मालू ने बुधवार को बीस सूत्री कार्यक्रम संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
सहायक निदेशक हीरालाल मालू ने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्य प्राप्ति के साथ अधिकाधिक लोगों को लाभांवित करने के लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने इस दौरान सितंबर माह तक की विभागवार कार्यक्रमांे की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियांे को निर्देशित किया है कि किसी भी कार्यक्रम मंे जिले की स्थिति कमजोर नहीं रहनी चाहिए। ताकि बाड़मेर जिला राज्य स्तर पर रैकिंग मंे उच्च स्थान पर पहुंच सके। बैठक के दौरान उद्योग विभाग प्रतिनिधि को प्रधानमंत्री मुद्रा बुनकर योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, महात्मा गांधी बुनकर बीमा योजना मंे लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए है। बैठक मंे जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता सोनाराम चैधरी, उद्योग केन्द्र के प्रतिनिधि पीतांबर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
राष्ट्रीय एकता सप्ताह पर होंगे कई आयोजन
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर के उपलक्ष में प्रदेश के विद्यालयों में ‘राष्ट्रीय एकता सप्ताह‘ का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान विद्यालयों मंे लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण के साथ विभिन्न सृजनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति को अक्षुण बनाए रखने के लिए सभी विद्यालयों में एकता दौड़, निबंध लेखन प्रतियोगिता, संगीत-नृत्य और नाटय आयोजन किया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों में देश की एकता और अखण्डता के प्रति भाव जागे। इस संबंध मंे शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ‘राष्ट्रीय एकता सप्ताह’ के अंतर्गत विद्यालयों में सरदार पटेल और उनके राष्ट्रीय एकता में दिए गए योगदान के बारे में छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से जानकारी देने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने वाले नारों, श्लोगन और वाद-विवाद, भाषण आदि प्रतियोगिताओं को आयोजित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
सतर्कता जागरूकता सप्ताह 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। प्रदेश में भ्रष्टाचार रोकने और उस पर नियंत्रण के लिए सभी हितधारकों को सहभागी बनाने के लिए 31 अक्टूबर से 5 नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2016 का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष इस सप्ताह की थीम-सत्यनिष्ठा एवं भ्रष्टाचार को समाप्त करने में आमजन की सहभागिता रखी गयी है।
केन्द्रीय सतर्कता आयोग द्वारा जारी परिपत्र की अनुपालना में राज्य में इस दौरान विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पैम्पलेट, पर्चे आदि वितरित कर भ्रष्टाचार निरोधी उपायों एवं निवारक सतर्कता गतिविधियों की जानकारी देने के साथ सतर्कता संबंधी मुद्दों, प्रणालीगत सुधार और अच्छी प्रथाओं के परिपालन के संबंध में पत्रिकाओं एवं समाचार पत्रकों के विशेष अंकों का प्रकाशन करवाया जाएगा। इसी तरह संगठन की नीतियों एवं प्रतिक्रियाओं और निरोधक सतर्कता उपायों के बारे में संगठन के कार्मिकों एवं अन्य हितधारकों की कार्यशालाएं एवं संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भ्रष्टाचार निरोधक मुद्दों के सम्बन्ध में कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए वाद-विवाद, प्रश्नोतरी आदि का आयोजन किया जाएगा। संगठन की वेबसाइट के माध्यम से कर्मचारियों एवं उपभोक्ता संबंधित सूचना और शिकायत निवारण की प्रक्रियाओं की जानकारी दी जाएगी। सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान आमजन को जागरूक करने के लिए सार्वजनिक सम्पर्क स्थलों जैसे बैंक की शाखाओं, पैट्रोल पम्प, रेल्वे स्टेशन आदि पर होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि लगाये जाएंगे। संगठन के मुख्यालय तथा क्षेत्रीय कार्यालयों में ग्राहक शिकायत निवारण कैम्पों तथा शैक्षिक संस्थाओं में वाद-विवाद प्रतियोतिगताओं, संभाषण, निम्बन्ध, लेखन, कार्टून, पोस्टर लेखन आदि का आयोजन करने के निर्देश दिए गए है। इस दौरान ग्रामीण और अर्द्धशहरी क्षेत्रों के लिए ग्राम पंचायतों में नागरिकों को भ्रष्टाचार के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूक ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। केन्द्रीय सतर्कता आयोग द्वारा जारी परिपत्र के निर्देशानुसार समस्त मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक निगमों और संस्थाओं के समस्त जनसेवकों द्वारा 31 अक्टूबर, 2016 को प्रातः 11 बजे प्रतिज्ञा के पाठन से सतर्कता जागरूकता सप्ताह को प्रारंभ किया जाएगा।
चिकित्सालयों में आगजनी से बचाव के लिए सतर्कता के निर्देश
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने भुवनेश्वर चिकित्सालय में हुए भीषण आगजनी को देखते हुए प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों में विद्युत उपकरणों का समुचित रखरखाव कर आगजनी से बचाव के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने प्रदेश की समस्त मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों, प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों एवं चिकित्सा प्रभारियों को अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों के विद्युत कनेक्शन एवं विद्युत उपकरणों का तत्काल समुचित रख-रखाव करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त विद्युत कनेक्शन एवं विद्युत उपकरणों की नियमित रूप से देखरेख कर आगजनी से बचाव के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।
अल्पसंख्यक छात्रवृति के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। अल्पसंख्यक छात्र एवं छात्राओं के लिए संचालित केन्द्रीय प्रवृर्तित ऑन लाईन प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, मैट्रिक कम मीन्स छात्रवृति योजना के ऑनलाईन आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।
अल्प संख्यक मामलात विभाग के निदेशक श्रीमती शकुन्तला सिंह ने बताया कि छात्रवृति वर्ष 2016-17 से संबंधित समस्त जानकारी विभागीय बेवसाइट www-minority-rajasthan-gov-in एवं national scholarship portal एवं scholarships-gov-in पर विस्तृत रूप से दी गई है। अल्पसंख्यक मामलात निदेशक ने बताया कि आवेदक को प्राप्त होने वाली छात्रवृत्ति यदि 50 हजार रुपए से कम है तो उसे कोई भी दस्तावेज अपलोड नहीं करने होंगे। आवेदक अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित होना चाहिए एवं उसकी गत वर्ष की अंक तालिका में 50 प्रतिशत से अधिक अंक हो। आवेदक विद्यार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय पोस्ट मैट्रिक में 2 लाख रुपए से कम एवं मैरिट कम मीन्स में 2 लाख 50 हजार से कम होनी चाहिए। विद्यार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। आधार कार्ड के अभाव में भी विद्यार्थिंयों का आवेदन निरस्त नहीं किया जाएगा और उनका सत्यापन अन्य प्रमाण पत्रों के आधार पर किया जा सकेगा।
दुर्घटना होने पर तीन परिचितों, स्थानीय पुलिस और अस्पताल को मिलेगी सूचना
-वाहन चालक के लिए उपयोगी निःशुल्क एप ‘आईड्राइव‘ लांच
बाड़मेर,19 अक्टूबर। सड़क दुर्घटना और किसी अन्य संकट की स्थिति में किसी व्यक्ति, विशेषकर महिला के लिए उसका छोटा सा स्मार्टफोन बड़ा मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए तैयार किए गए आईड्राइव एप में यह सुविधा है कि सड़क दुर्घटना की स्थिति में यह एप दो बार क्लिक करते ही दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के 3 परिचितों को अलर्ट मैसेज के साथ-साथ स्थानीय अस्पताल और पुलिस स्टेशन की जानकारी नंबर सहित देगा और स्थानीय पुलिस और अस्पताल को भी सूचित करेगा। इसी प्रकार किसी संकट की स्थिति से घिरी महिला अपने स्मार्टफोन में डाउनलोडेड आई ड्राइव एप के पैनिक बटन पर जैसे ही तीन बार क्लिक करेगी, उसका स्मार्टफोन सीधे आई ड्राइव के मेन सर्वर से जुड़ जाएगा और उसका कैमरा अपने आप ऑन हो कर रिकॉर्डिंग फोन और सर्वर पर शुरू हो जाएगी। साथ ही पुलिस और उस महिला के तीन परिचितों को भी उसकी लोकेशन सहित अलर्ट मैसेज पहुंच जाएगा। परिवहन मंत्री और सड़क सुरक्षा पर गठित मंत्री समूह के अध्यक्षयूनुस खान ने राज्य में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन और जागरूकता की पहल की है। इसी से प्रेरणा पाकर कई एनजीओ, सामाजिक संगठन और आईटी कम्पनियां भी इस मुहिम का हिस्सा बन रही हैं। रोडवेज में भी महिलाओं के लिए पैनिक बटन की शुरूआत की जा चुकी है। एप विकसित करने वाली कम्पनी के सूरज नेहरा का दावा है कि यह एप ड्राइविंग को न केवल केवल सुरक्षित करेगा बल्कि सुविधाजनक भी बनायेगा। नेहरा के अनुसार अगर किसी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है तो दुर्घटनाग्रस्त चालक के 3 परिचितों, स्थानीय पुलिस और अस्पताल को सूचना उपलब्ध कराने के साथ ही यह एप अपने ब्लैक स्पॉट फीचर के जरिये 300 मीटर पूर्व ही उन्हें एक्सीडेंट प्वाइंट की भी जानकारी देता रहेगा। एप सिटी रोड मेप के जरिये लाइव टे्रफिक अपडेट भी देता रहेगा। आई ड्राईव के फीचर व्हीकल रिपोर्ट में वाहन से संबंधित जानकारियां जैसे सर्विस, इन्श्यारेंस पॉलिसी की डेट की सूचना समय पूर्व ही उपलब्ध होती रहेगी। फीचर सेफ ड्राइविंग में यातायात नियमों एवं सरकार द्वारा समय-समय पर जारी नियमों की भी विस्तृत सूचना भी उपलब्ध होती रहेगी। अगर यातायात पुलिस कोई गाड़ी टोह कर ले जाते है तो संबधित थाने की लोकेशन सहित पूरी सूचना उपलब्ध हो जायेगी। एप के फीचर माई डॉक्यूमेंट में गाड़ी से संबंधित जरूरी कागजातों को अपलोड कर सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए एक 24 घंटे संचालित होने वाला कॉल सेंटर भी खोला जा रहा है। यह एप गूगल के प्ले स्टोर पर निःशुल्क उपलब्ध है।
विशेष स्वच्छ नगर अभियान
स्वच्छता को अपनी आदत मंे शुमार करेंः त्रिभुवन
बाड़मेर, 19 अक्टूबर। सामाजिक सरोकार एवं नवाचार के प्रतीक गु्रप फोर पीपुल्स द्वारा जिला प्रशासन एवं नगर परिषद बाड़मेर के तत्वावधान मंे धारा संस्थान, महिला मंडल बाड़मेर आगोर, कृष्णा संस्थान, किरण सेवा संस्थान और लक्ष्मीपुरा मौहल्ला विकास समिति के सहयोग से विशेष स्वच्छ नगर अभियान के तहत लक्ष्मीपुरा मंे रावत त्रिभुवनसिंह राठौड़ के मुख्य आतिथ्य, यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चैधरी की अध्यक्षता और तनसुख शर्मा, डा.लक्ष्मीनारायण जोशी, अधिशाषी अधिकारी ओमप्रकाश ढ़ीढवाल, पार्षद बादलसिंह दैया और कालू जांगिड़ के विशिष्ट आतिथ्य मंे आयोजित हुआ।
जागरूकता कार्यक्रम मंे स्वच्छता शपथ दिलाने के पश्चात संबोधित करते हुए रावत त्रिभुवनसिंह राठौड़ ने कहा कि स्वच्छता को अपनी आदत मंे शामिल करें ताकि घर के बच्चे भी आपसे प्रेरणा लेकर स्वच्छता को अपनाएं। डा.प्रियंका चैधरी ने कहा कि महिलाएं स्वच्छता के प्रति बड़ी जागरूक रहती है मगर थोड़ी सी लापरवाही के कारण किए कराए पर पानी फिर जाता है। उन्हांेने कहा कि कचरा साफ कर सड़क एवं नाली मंे डालने के बजाय कचरा संग्रहण स्थल पर डाले। उन्हांेने कहा कि हमारा मौहल्ला साफ सुथरा रहे, यह हमारी जवाबदेही है। इस दौरान डा.लक्ष्मीनारायण जोशी ने कहा कि स्वच्छता के बारे मंे बात करने के बजाय अपने से इसकी पालना की आदत डाले। अधिशाषी अभियंता ओमप्रकाश ढ़िढवाल ने कहा कि नगर परिषद व्यवस्थाआंे मंे सुधार कर रही है। पार्षद बादलसिंह दैया, कालू जांगिड़ ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम संयोजक चंदनसिंह भाटी ने कहा कि मौहल्ला समिति अपने-अपने मौहल्ले मंे श्रमदान कर स्वच्छता को अपनाएं।
डा.प्रियंका चैधरी का साफा पहनाकर किया सम्मानः अमुनन कार्यक्रमांे मंे महिला अतिथियांे का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया जाता है। मगर गु्रप फोर पीपुल्स के इस कार्यक्रम मंे बेटा-बेटी एक सम्मान और महिलाआंे को सम्मान अधिकार को चरितार्थ करते हुए थार की परंपरा का निर्वहन करते हुए यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चैधरी का साफा पहनाकर सम्मान किया गया।
होगा सामूहिक श्रमदानः अभियान की मौहल्ला समिति ने गु्रप फोर पीपुल्स के साथ साझा श्रमदान की इच्छा जताई। जिस पर तय किया कि मौहल्ला समिति और गु्रप फोर पीपुल्स लक्ष्मीपुरा मंे एक दिन विशेष श्रमदान करेगी।
डस्टबीन और पौधे लगेंगेः सभा मंे पार्षद बादलसिंह दैया ने लक्ष्मीपुरा वार्ड मंे सड़क के दोनांे ओर पौधे लगाने तथा पूरे वार्ड मंे 100 डस्ट बीन लगाने का निर्णय लिया।
कार्यक्रम मंे ये थे उपस्थितः जागरूकता सभा मंे मुरलीधर वासू, महेश पनपालिया, आदिल भाई, सराना अख्तर, जस परमार, स्वरूप वासु, रमेशसिंह इंदा, संजय शर्मा, महेश दादाणी, खेतमल तातेड़, दुर्गाप्रसाद खत्री, पार्षद बांकाराम, महेन्द्रसिंह तारातरा, तेजगिरी, रेखा शारदा, पुष्पा, दरिया कंवर, धनवंती दवे, रमेश शर्मा, राणसिंह राठौड़, हितेश मूंदड़ा, नाथूसिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।
स्वच्छता मित्रांे का सम्मानः स्वच्छता जागरूकता मंे सक्रिय सहयोग के लिए अतिथियांे ने रमेश सिंह इंदा एवं स्वरूप वासु का साफा पहनाकर सम्मान किया। वहीं बेहतरीन स्वच्छता गीत लोक गायिकी के लिए लोक कलाकार जमाल खान एंड पार्टी को पुरस्कृत किया। समारोह का संचालन चंदनसिंह भाटी ने किया।

error: Content is protected !!