जिला कलक्टर शर्मा ने जिला स्तरीय जन सुनवाई में सुने लोगों के परिवाद

आयुक्त नगरपरिषद को विशेष दी हिदायत, प्रकरणों के निस्तारण के दिए निर्देश

jaisalmer newsगोपालसिंह रावतपुरा
अजमेरनामा जैसलमेर – जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयेाजित जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान लोगों की समस्याओं के प्रार्थना-पत्र प्राप्त कर उनकी परिवेदनाओं को सुनी एवं संबधित अधिकारियों को समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। इन परिवेदनाओं को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किया जाकर संबंधित विभाग को प्रेषित की जाएगी। जिला कलक्टर ने इन प्रकरणों का 15 दिवस में निस्तारण करने के निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि जन सुनवाई में अधिकांश प्रकरण नगरपरिषद के होते है वहीं अन्य प्रकरण पानी, बिजली, राजस्व एवं अन्य विभागों के होते है। उन्होंने आयुक्त नगरपरिषद के साथ ही जिन 7-8 विभागों के प्रकरण थे उनकों निर्देश दिए कि वे प्रकरणों की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें एवं परिवादी को समय पर राहत पंहुचावें।

जन सुनवाई के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी कैलाशचन्द्र शर्मा के साथ ही अन्य विभागो के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने एक-एक परिवादी की समस्या को ध्यानपूर्वक सुना एवं उसे विश्वास दिलाया कि नियमानुसार कार्यवाही की जाकर उनके प्रकरण में राहत प्रदान की जाएगी। उन्होंनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जन सुनवाई के दर्ज प्रकरणों को प्राथमिकता से लें एवं आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करावें।

इन्होंनें पेश की परिवदेनाएं, निराकरण के दिए निर्देश

जन सुनवाई के दौरान लक्ष्मीचन्द सांवल काॅलोनी के निवासियों ने काॅलोनी में बिजली कनेक्शन की कार्यवाही करानें, गिरधर भाटिया ने गोपा चोक स्थित उनकी दुकान के आगे अवैध रूप से लगाए गए केबिन को हटाने, टीकमचन्द जीनगर मौहल्लें में पानी की आपूर्ति सुचारू कराने, सिटी पार्क में हाईमास्क लाईट लगाने तथा बबूल की झाडियों की कटाई करानें व सफाई करानें, मनोहरलाल ने मेघवालों की मठ के पास खुलें चोक में रखें गए कचरें एवं निर्माण सामग्री को हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिए। जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को इन प्रकरणों में समय पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जन सुनवाई में अलादीन खां ने कलरों की ढाणी भू में नलकूप खुदवानें, गोमाराम ने डांगरी के पाबनासर की हमीरा ढाणी में जीएलआर बनाने एवं हैण्डपंप खुदवानें, ईधन खां चीना ने चनेसर की ढाणी में अवैध पेयजल कनेक्षन हटाने एवं लीकेज सही करवानें, नरपतराम ने कीता के चैनाराम की ढाणी में जीएलआर में पानी की आपूर्ति करानें के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए। इस संबंध में जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को इसकी जांच कर जिला पूर्ति सुचारू करानें के निर्देष दिए। रमदान खां ने हमीर खां की ढाणी हांसुवा में आबादी विस्तार करानें एवं पट्टे जारी करनें, श्रीमती देवकी ने पेंषन की एरियर राषि दिलाने, परमेष्वरी मंगलिया अध्यापिका ने 6 माह के बकाया वेतन का भुगतान करानें, फकीराराम खुईयाला ने मुरब्बे की खातेदारी दिलानें के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेष किए इसी प्रकार बलीखां ने कुछडी तालाब पर किए गए अतिक्रमरण को हटानें, भगवानाराम चिन्नु माईनल के चक नं. 1 पर मोगे का निर्माण करानें के संबंध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन प्रार्थना-पत्रों की जांच कर आवश्यक कार्यवाही समय पर सुनिश्चित करें।

राज सम्पर्क पोर्टल में दर्ज बकाया प्रकरणों का निस्तारण करें

जिला कलक्टर ने जन सुनवाई के दौरान राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की एवं जिन विभागों के बकाया प्रकरण थे उन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 17 नवंबर से पहले अधिक से अधिक प्रकरणों का निस्तारण कर पोर्टल पर अपलोड की कार्यवाही करें। उन्होंनें पोर्टल में दर्ज प्रकरणों को 15 दिवस में निस्तारण करने के निर्देष दिए।

एडोप्टर्स करें समय पर सत्यापन

जिला कलक्टर ने एडोप्टर्स को निर्देश दिए कि वे जिन विभागों द्वारा परिवादियों के प्रकरण निस्तारित कर दिए है उनका सत्यापन कर समय पर आॅनलाईन अपलोड करने की कार्यवाही कर दें। उन्होंनें उपखंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उपखंड स्तरीय जन सुनवाई में प्रभावी ढंग से कार्यवाही करें।

error: Content is protected !!