समय पर परिवादियों को राहत पहुंचाएं

revenue-meetingबीकानेर,28 नवम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि राजस्व अधिकारी निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के साथ उनके न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का निस्तारण समय पर करते हुए परिवादियों को राहत पहुंचाएं। साथ ही उन्होंने जिले में राजस्व मामलों की समीक्षा करते हुए उप खण्ड अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिला कलेक्ट्रेट सभागार ने सोमवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व अदालत में दर्ज प्रकरणों के संबंध में उपखण्डवार जानकारी ली और निर्देश दिए उनके द्वारा निस्तारित प्रकरणों को मय फोटोग्राफस आर.पी.एम.एस.पोर्टल पर अपलोड किया जाए। उन्होंने जिले में उपखण्ड और तहसील कार्यालय में नियुक्त सूचना सहायकों की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली और कहा कि उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग लिया जाए।
जिला कलक्टर ने जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए कहा कि उपखण्ड और तहसीलदार की सजगता और मॉनिटरिंग की वज़ह से इसे सफलता से लागू किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारी अपनी जनसुनवाई के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं पर संवेदनशीलता के साथ निर्णय लेते हुए परिवादी को राहत प्रदान करें।
जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि वे बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय करते हुए विद्युत चोरी को रोकने के सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक बिजली कीे अधिक छीजत है,उन क्षेत्रों को चिन्हित करवाएं तथा जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर, लोगों को बिजली चोरी रोकने के लिए समझाईश करें। इसके बाद भी अगर कोई विद्युत चोरी करता है, उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाए। उन्होंने बिजली चोरी रोकने तथा खराब मीटरों को बदलवाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए।
वेद प्रकाश ने लूणकरनसर उपखण्ड अधिकारी को धनलक्ष्मी महिला केन्द्र के निर्माण के लिए 500 वर्गफीट भूमि ऐसी जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए, जो महिलाओं की पहुंच में हो। इसके लिए उन्होंने लूणकरनसर के अटल सेवा केन्द्र मंे जमीन दिए जाने का सुझाव दिया।
उन्होंने उपनिवेशन क्षेत्रा में अवैध काश्त के बारे में जानकारी ली और कहा कि अगर कोई काश्तकार सरकारी भूमि पर काश्त करता है,तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएं । अवैध काश्त न हो इसके लिए संबंधित हल्का पटवारियों को सजग रहने के निर्देश दिए जाए।
जिला कलक्टर ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को पॉलीथीन मुक्त करने पर बल दिया और कहा कि प्रत्येक तहसील के दो-दो गांव चिन्हित करें, जिनको पूर्ण रूप से पॉलीथीन मुक्त किया जा सके। इसके लिए उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और स्वयं सेवी संस्थाओं और स्वयं सहायता समूहों से सहयोग लिए जाने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि श्रीडंूगरगढ़ और नोखा नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी भी पॉलीथीन के उपयोग को बंद किए जाने पर चर्चा करे। सर्वप्रथम पॉलीथीन का इस्तमाल नहीं हो, इसकी समझाईश की जाए। इसके बावजूद भी यह प्रयोग बंद नहीं होता है, संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने पॉलीथीन मुक्त के लिए इसकी जब्ती की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने तथा इसे अपडेट करवाने के लिए आयोजित विशेष शिविरों के व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए और कहा कि सभी उपखण्ड व तहसीलदार शिविर की तिथि को मतदाता केन्द्रों का निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि मतदाता केन्द्रों पर बीएलओ आवश्यक रूप से मौजूद रहें, इसे सुनिश्चित किया जाएं। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवन्त भाकर सहित जिले उपखण्ड अधिकारी और तहसीलदार उपस्थित थे।

वार्ड 30 में उपचुनाव मंगलवार को
बीकानेर, 28 नवंबर। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नगर निगम, बीकानेर के वार्ड न. 30 के पार्षद पद के लिए उपचुनाव 29 नवंबर को प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक होंगे। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति संधारित करने के लिए तहसीलदार, बीकानेर को जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उपचुनाव में दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि मतदान दलों को सोमवार को प्रशिक्षण दे दिया गया तथा मतदान दल निर्धारित मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। मतदान के लिए पांच मतदान दल बनाए गए हैं। प्रत्येक दल में चार-चार कर्मचारी तथा दो-दो पुलिसकर्मी हैं। वार्ड 30 के पांच मतदान केन्द्रों पर उप चुनाव होंगे। इसके लिए बीकानेर स्थानकवासी जैन महिला परिषद भवन हॉल में दो तथा श्री बीकानेर महिला मंडल माध्यमिक विद्यालय, आसानियों का चौक में तीन मतदान केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। उपचुनाव में 2 हजार 392 पुरूष तथा 2 हजार 226 महिला सहित कुल 4 हजार 618 मतदाता हैं।

error: Content is protected !!