राजस्‍थान सरकार का ऐलान, RSS शिविर में गए तो होगी कार्रवाई

हरियाणा के सूरजकुंड में भाजपा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो चुकी है, लेकिन राजस्‍थान से उसके लिए और खास कर संघ के लिए बुरी खबर आई है। राजस्‍थान सरकार ने एक सर्कुलर जारी कर दिया है। इसके मुताबिक आरएसएस की बैठक में सरकारी कर्मचारियों के जाने पर रोक लगा दी गई है। सरकार ऐसे कर्मचारियों पर नजर रखेगी और संघ की बैठक या शाखाओं में भाग लेने पर अनुशासनात्‍मक कार्रवाई करेगी। भाजपा कार्यकारिणी की बैठक खत्‍म होने के बाद संघ जयपुर में अपना चिंतन शिविर आयोजित कर रहा है। माना जा रहा है कि 28-29 सितंबर को होने वाले इस चिंतन शिविर को देखते हुए ही यह सर्कुलर जारी किया गया है।

उधर, फरीदाबाद स्थित सूरजकुंड में भारतीय जनता पार्टी के तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में पहली बार राष्ट्रीय अध्यक्ष के दूसरे कार्यकाल को हरी झंडी मिलेगी। गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी भी बैठक में शामिल हैं।भाजपा की तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में सबकी नजर नरेंद्र मोदी पर होगी। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपनी हां कर दी है। हालांकि मोदी तीन दिनों तक नहीं रहेंगे लेकिन पार्टी में सबकी नजर मोदी पर टिकी है। स्वास्थ्य कारणों से लोकसभा की नेता प्रतिपक्ष सुषमा स्वराज के कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना कम है। सुषमा पिछले कई दिनों से वायरल से पीडित हैं और एम्स में भर्ती हैं।

हालांकि उनके करीबी लोगों का कहना है कि यदि डॉक्टरों की इजाजत मिली तो सुषमा कार्यक्रम में जरूर शामिल होंगी। बैठक की शुरूआत नितिन गडकरी ने की। नितिन गडकरी अध्यक्षीय भाषण देंगे और राजनीतिक तथा आर्थिक प्रस्ताव पर चर्चा होगी। अगले दिन गुरुवार को राष्ट्रीय परिषद में राज्यों की रिपोर्टिंग होगी और राजनीतिक व आर्थिक प्रस्ताव पारित कराए जाएंगे। शुक्रवार, 28 सितंबर तक राष्ट्रीय अध्यक्ष को दूसरा कार्यकाल देने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसके साथ ही भाजपा संविधान में संशोधन स्वीकार माना जाएगा। विदित हो कि तीन महीने पहले मुंबई की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में अध्यक्ष के दूसरे कार्यकाल का प्रस्ताव स्वीकार किया गया था जिसे लागू करने के लिए परिषद की अनुमति जरूरी है और फरीदाबाद की राष्ट्रीय परिषद प्रस्ताव का अनुमोदन करेगी।

भाजपा के धाकड़ नेताओं की पूरी फौज सूरजकुंड में डेरा डालने जा रही है। पार्टी संसदीय दल के अध्यक्ष लाल कृष्ण आडवाणी, अध्यक्ष नितिन गडकरी, पूर्व अध्यक्ष राजनाथ सिंह, वेंकैया नायडू, मुरली मनोहर जोशी, राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली, मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, शिवराज सिंह चौहान, रमण सिंह, अर्जुन मुंडा, प्रेम कुमार धूमल, जगदीश शेट्टर, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आदि मौजूद रहेंगे।

error: Content is protected !!