राज्य में नए गैस कनेक्शन पर रोक

केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष छह गैस सिलेंडरों का कोटा सीमित करने के बाद प्रदेश में अब नए घरेलू गैस कनेक्शन की आस लगाए बैठे हजारों उपभोक्ताओं को इंतजार करना होगा। कोटा तय होने के बाद नींद से जागी पेट्रोलियम कंपनियां अब तक यही तय नहीं कर पाई हैं कि उनके मौजूदा कनेक्शनों में कितने वैध और कितने अवैध हैं। अत: पेट्रोलियम कंपनियों ने फिलहाल नए कनेक्शन जारी करने पर रोक लगा दी है।

कंपनियां अब एक कॉमन सर्चिग सॉफ्टवेयर पर काम कर रही हैं। इस सॉफ्टवेयर के काम शुरू करने तक नए कनेक्शन जारी करने पर रोक लगी रहेगी।

मुख्यालय के निर्देश के बाद नए कनेक्शन पर फिलहाल रोक लगाई गई है।

एक नाम-एक पते पर जारी अलग-अलग 20 हजार कनेक्शन कंपनियां काट चुकी हैं। नए आवेदनों में ये पता करना मुश्किल है कि आवेदक के पास कोई और कनेक्शन है या नहीं। रियायती सिलेंडरों का कोटा तय होने के बाद कम्पनियां ज्यादा सतर्क हो गई हैं।

जिन नए आवेदकों को कंपनियां सूचना पत्र जारी कर चुकी हैं, उन्हें नए कनेक्शन मिल जाएंगे। रोक के दौरान नए कनेक्शन के लिए बुकिंग जारी रहेगी।

सॉफ्टवेयर सभी कंपनियों के उपभोक्ताओं का रिकॉर्ड रखेगा। नए आवेदन पर ये मालूम पड़ जाएगा कि किसी और कंपनी का कनेक्शन है या नहीं। दावा किया जा रहा है कि 15 दिन में ये तैयार हो जाएगा और रोक हट जाएगी।

रियायती और गैर-रियायती सिलेंडरों की कीमत पर बढ़ रही गफलत को देखते हुए बुधवार को पेट्रोलियम कंपनियों ने नई दरें जारी कर दी। अब दर के हिसाब से सात अलग-अलग श्रेणियों के सिलेंडर होंगे। जयपुर में उपभोक्ताओं को 9 रियायती सिलेंडर 376.50 रुपये में व गैर-रियायती 10वां सिलेंडर 722.50 रुपये का मिलेगा।

इस श्रेणी में स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, जेल आदि आते हैं। पेट्रोलियम कम्पनियों ने इनके लिए दर ढाई गुना बढ़ा दी है। अब इन्हें सिलेंडर 992.50 रुपये का मिलेगा।

error: Content is protected !!