पीबीएम अस्पताल में पिट्टयूटरी से सिस्ट निकालने का सफल ऑपरेशन

zzबीकानेर, 12 मई 2017। पीबीएम अस्पताल के न्यूरोसर्जरी व ईएनटी विभाग द्वारा शुक्रवार को एक महिला मरीज की पिट्टयूटरी ग्रंथि में से सिस्ट निकालने का ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया।

सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर पी अग्रवाल ने बताया कि 54 वर्षीया मरीज मिश्री देवी को सिरदर्द व आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत पर एमआरआई करने पर पिट्टयूटरी में सिस्ट पाई गई। मरीज को भामाशाह लाभार्थी के रूप में ऑपरेशन में प्रयुक्त होने वाला सामान अस्पताल अधीक्षक के सहयोग से मुहैया करवाया गया। इसके पश्चात दूरबीन द्वारा नाक के रास्ते ऑपरेशन किया गया। डॉ अग्रवाल ने बताया कि इस तरह की सर्जरी भविष्य में भी नियमित की जाएगी। न्यूरोसर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ दिनेश सोढ़ी ने बताया कि संभाग में इस तरह का यह पहला ऑपरेशन है। इसमें ईएनटी विभाग का सहयोग भी लिया गया। ऑपरेशन में डॉ सुशील आचार्य, डॉ कपिल पारीक,डॉ गौरव गुप्ता, डॉ साधना जैन, डॉ रश्मि जैन, डॉ अंजु, डॉ प्रियंका तथा ओ टी स्टाफ परमजीत कौर, राजविन्द्र कौर, विष्णु, कविता, अनिता का सहयोग रहा।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि जन्मजात गूंगे व बहरे बच्चों में सुनने की क्षमता विकसित करने के लिए ईएनटी विभाग के चिकित्सकों द्वारा शनिवार को 4 बच्चों की कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा पूर्व में 19 कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की जा चुकी है।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!