मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी,पीबीएम अस्पताल की बैठक सम्पन्न

जांच शुल्क में नहीं हुई वृद्धि

Photo MEDICAL CLLOGEबीकानेर,24 मई। संभागीय आयुक्त एवं मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी,पीबीएम अस्पताल के अध्यक्ष सुवालाल ने कहा कि रोगियों को बेहतर उपचार मुह्हैया कराने के लिए राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के माध्यम से आवश्यक संसाधन सुलभ कराये जायेंगे। साथ ही उपलब्ध संसाधनों का रोगियों को लाभ मिले,इसके लिए चिकित्सक संवेदनशीलता के साथ कार्य करें।

संभागीय आयुक्त बुधवार को सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के सभागार में राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी,पीबीएम चिकित्सालय की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पीबीएम अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में उपकरणों की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए कहा कि ओ.टी में जो भी सुविधा व उपकरण चाहिए,उनके प्रस्ताव तैयार किए जायें।
बैठक में सदस्यों द्वारा स्टाफ के समय पर अस्पताल नहीं पहुंचने के मामले में उन्होंने मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को स्टाफ की उपस्थिति पंजिका का औचक निरीक्षण के निर्देश दिए और कहा कि इसकी कड़ाई से पालना की जाए। इस पर प्राचार्य ने बताया कि मेडिकल कॉलेज और पीबीएम अस्पताल में डाक्टर व कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमेट्रिक मशीन स्थापित की गई और उपस्थिति की प्रतिदिन रिपोर्ट करने के लिए कार्मिक नियुक्त किए गए है।

बैठक में सदस्य विजय मोहन जोशी ने पीबीएम में लाईफ सेविंग मेडिकल स्टोर की सेवा को प्रमोट करने तथा ठेकेदार द्वारा नियुक्त कार्मिकों के पीएफ की कटौती नियमानुसार करने पर जोर दिया। सदस्य सलीम भाटी ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में नियुक्त लिपिक से समय पर काम करवाये जाने का सुझाव दिया। उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में निगम द्वारा बनवाये जा रहे 2 शुलभ शौचालय की सेवाएं सुचारू चले,इसकी व्यवस्था होनी चाहिए।

बैठक में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.आर.पी.अग्रवाल ने बताया कि सोसायटी ने हद्य रोग विभाग में भामाशाह सहित सभी प्रकार के मरीजों के लिये रोटा एब्लेटर मशीन, कूल पाईन्ट पम्प, टीपीआई यूनिट खरीदने का फैसला लिया गया। उन्हाेंने बताया कि न्यूरोलोजी विभाग के लिये ईंएमजी एवं ईईजी मशीन क्रय करने का प्रस्ताव पारित किया गया ताकि मरीजों को राहत प्रदान की जा सकें। ब्लड बैंक के लिये थ्रोम्बो इलास्टोग्राफ मशीन खरीदने का निर्णय पारित किया गया। उन्होंने बताया कि दंत चिकित्सा विभाग में मरिजों को एक्सरे कराने के लिये पीबीएम स्थित चिकित्सालय में एक्सरे कराने के लिये होने वाली कठनाईयों को कम करने के लिये एक पोर्टेबल एक्सरे मशीन खरीदने का निर्णय लिया। माउथ फ्रेक्चर मरिजों के लिये रूट केनाल के ईलाज हेतु फिलिंग मैटेरियल क्रय करने का निर्णय लेकर मरीजों को राहत दी गयी।
डॉ.अग्रवाल ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं बीपीएल मरीजों को अस्पताल से अनुपलब्ध दवाईयॉं हर हाल में स्थानीय बाजार से क्रय कर उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया एवं पूर्व में भी अस्पताल प्रशासन द्वारा इन श्रेणी के मरीजों के लिये की गयी दवाईयों की व्यवस्था एवं व्यय पर हुई राशि का अनुमोदन किया गया। उन्होंने बताया कि सदस्य विजय मोहन जोशी ने हद्य रोग अस्पताल, ट्रोमा सेन्टर, यूरोलोजी सेन्टर, नेत्र चिकित्सालय आदि में अलग लाईफ लाईन स्टोर चालू करने की मांग की, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।
उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों द्वारा जॉंच शुल्क बढ़ाने के जो प्रस्तावों दिए थे,उन्हें खारिज कर दिया गया। हद्य रोग विभाग में आईवीयूएस, एफएफआर, इलेक्ट्रोफिजियोलोजी थ्री डी मैपिंग का शुल्क एस.एम.एस. अस्पताल के शुल्क के समान निर्धारित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। उन्हाेंने बताया कि हद्य रोग में ऑटोमेटिक एवं सेमीऑटोमेटिक बैडस् को मूल निर्माता कम्पनी से रिपेयर कराने का निर्णय पारित किया गया।
इसके अलवा मानसिक रोग विभाग में एम.सी.आई. नाम्र्स के अनुसार आवश्यक पदों को नियमानुसार मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के माध्यम से उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि मेडिकल आ.सी.यू. हेतु एबीजी मशीन क्रय करने का निर्णय लिया गया। धूड़ीबाई धर्मशाला में दुकान के मूल आबंटियों को किराये बढ़ाये जाने हेतु नोटिस देने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि अस्पताल में ए व डबल्यू कॉटेज सार्वजनिक निर्माण विभाग से रिपेयर कराने का प्रस्ताव पारित करने ,नाक-कान-गला विभाग में ऑडियोलोजिस्ट तथा हद्य रोग विभाग में फिजियोथैरेपिस्ट नियमानुसार उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया तथा निश्चेतन विभाग की मांग के अनुरूप 100 ऑक्सीजन सिलेण्डर 220 सीएफटी के क्रय की स्वीकृति प्रदान की गयी।
बैठक में सदस्यों द्वारा डॉ. अजय कपूर, उप अधीक्षक का मरीजों, मरीजों के रिश्तेदार एवं अन्य स्टॉफ के साथ व्यवहार के बारे में आपत्ति दर्ज की गयी। सोसायटी अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त ने उपस्थित समस्त सदस्यों से विचार विमर्श के बाद डॉ. अजय कूपर का पदस्थापन जिला सेटेलाईट अस्पताल में करने का निर्णय लिया ।
उन्होंने बताया कि भण्डार के दवाईयों के पेटे बकाया भुगतान के बारे पॉंच सदस्सीय नयी कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया है। यह कमेटी एक माह में अपनी रिपोर्ट सोसायटी सचिव को प्रस्तुत करेगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल परिसर में 3 नयी केन्टीन का निर्माण सोसायटी के द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से करवाकर उसे प्रारंभ किया जायेगा।
बैठक में पीबीएम अस्पताल के अधीक्षक डा.प्रमोद कुमार बेरवाल,डॉ.एल.ए.गौरी,डॉ.वीर बहादुर सिंह,उप अधीक्षक डॉ.के.के.मिश्रा,डॉ.रंजन माथुर,डॉ.श्रीगोपाल गोयल,वित्त नियंत्रक मेडिकल कॉलेज वाई.के.सिंह व वरिष्ठ लेखाधिकारी पवन कस्वां उपस्थित थे।

error: Content is protected !!