5 से 9 जून तक मनाया जाएगा जल स्वावलम्बन सप्ताह

bikaner samacharबीकानेर, 2 जून। मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान के दूसरे चरण के तहत चयनित 26 गांवों में 5 से 9 जून तक जल स्वावलम्बन सप्ताह मनाया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित ने बताया कि जल संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने और भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस संबंध में जिले के समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के स्वीकृत गांवों के लिए सप्ताह का विस्तृत कार्यक्रम तैयार कर शनिवार तक भिजवाएंगे। जल स्वावलम्बन सप्ताह में 6 जून को प्रत्येक ग्राम में एक जल स्वालम्बन सामूहिक रैली का आयोजन किया जाएगा। रैली में बैनर, नारा उद्घोष, तख्त प्रदर्शन, फोटो प्रदर्शन करवाया जाएगा।

इस दौरान अभियान के प्रथम चरण में बनवाई गई लघु फिल्म का प्रसारण करवाया जाएगा। साथ ही ग्रामवासियों के साथ बैठक कर अभियान के तहत अभी तक करवाए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। अभियान के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण, श्रमदान, पूर्ण हो चुके कार्यों का लोकार्पण, ग्रामवासियों दानदाताओं व संगठनों द्वारा सहयोग की समीक्षा व और सहयोग करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान में दानदाताओं को उनके सहयोग के लिए सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। साथ ही कार्यशाला, जल स्वावलम्बन रथ, रैली, नुक्कड़ नाटक आदि आयोजित किए जाएंगे।

जिला स्तर पर आयोजित होगी कार्यशाला

जल स्वालम्बन सप्ताह में जिला स्तर पर भी कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन अभियान में 10 हजार रूपए से अधिक का योगदान देने वाले दानदाताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

मॉनिटरिंग करेंगे नोडल अधिकारी

जल स्वावलम्बन सप्ताह की सम्पूर्ण मॉनिटरिंग के लिए पंचायत समिति वार नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। नोखा व श्रीडूंगरगढ़ के लिए अधिशाषी अभियंता रेवंतराम पंवार, पांचू व कोलायत के लिए ईजीएस अधिशाषी अभियंता सुरेश खत्री, खाजूवाला तथा लूणकरनसर के लिए अभियांत्रिकी अधिशाषी अभियंता रामेश्वर बेनीवाल तथा बीकानेर की नोडल अधिकारी नरेगा सहायक अभियंता अराधना शर्मा को बनाया गया है।

error: Content is protected !!