राजीव गांधी कृषक साथी योजना अन्तर्गत 16.10 लाख स्वीकृत- बिश्नोई

badmer newsराजीव गांधी कृषक साथी योजना अन्तर्गत विभिन्न प्रकृति के कृषि कार्य करते हुवे दुर्घटनाग्रस्त एंव मृत्यु की स्थिति मे दावेदारो को सहायता राशि स्वीकृत किये जाने हेतु प्राप्त आवेदनों की समीक्षा हेतु मण्डी स्तरीय सहायता समिति की बैठक मण्डी समिति के प्रशासक एंव अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ओम प्रकाश बिश्नोई की अध्यक्षता में सम्पन हुई।

प्रशासक एव अति. कलक्टर श्री बिश्नोई ने बताया कि बैठक में प्राप्त पत्रावलियों पर गम्भीरता पूर्वक विचार विमर्श कर कुल 12 प्रकरणो को स्वीकृत कर 16 लाख 10 हजार रूपये के भुगतान किये जाने का निर्णय पारित किया गया। एक प्रकरण राज्य सरकार को पुर्न समीक्षा हेतु भिजवाने एंव 04 प्रकरणों में राज्य सरकार से आवश्यक शिथिलता प्रदान करने हेतु भिजवाने का निर्णय लिया गया।

सचिव डॉ झब्बरसिंह ने बताया कि लाभाविन्तों में 01- श्रीमती सारोदेवी मेघवाल निवासी चवा को उनके पति की कृषि कार्य अन्तर्गत लूंख लेते समय नीचे गिरने से मृत्यु पर 2ः00 लाख, 02-श्री भाखराम विश्नोई निवासी नेडी नाडी को उनकी पत्नी की फसल कटाई के दौरान सर्पदंश पर 2ः00 लाख, 03- श्रीमती कलूदेवी जाट, निवासी बोर चारणान को उनके पति कृषि कार्य सर्पदंश होने पर 2ः00 लाख, 04- श्रीमती बादलीदेवी मेघवाल निवासी हुडो की ढाणी को उनके पति की फसल की रखवाली करते सर्पदंश से मृत्यु पर 2.00 लाख, 05-श्रीमती तुलसीदेवी विश्नोई निवासी नेडीनाडी को उनके पति की खरपतवार करते सर्पदंश से मृत्यु पर 2ः00 लाख, 06-श्री डूंगरसिंह राजपूत निवासी कानोड को उनकी पत्नी की नेदाण करते समय सर्पदंश से मृत्यु पर 2ः00 लाख 07- श्रीमती अनिता मेघवाल निवासी जसाई को उनके पति की कृषि कार्य करते सर्पदंश से मृत्यु पर 2ः00 लाख 08- श्री रतनाराम देवासी निवासी लीलाला को डोको की कूतर करते दो अगंुलिया कट जाने पर 10 हजार, 09- श्रीमती धापुदेवी जाट, निवासी रावतसर को खेजडी सू लूंख लेते गिरने पर रीढ की हड्डी टूट जाने पर 50 हजार, 10-श्री गेनाराम जाट, निवासी कूडला को लूंख लेते नीचे गिरने से रीढ की हड्डी टूट जाने पर 50 हजार, 11- श्रीमती रूपोदेवी जाट निवासी मूढो की ढाणी करे लूंख उतारते नीचे गिरने से रीढ की हड्डी टूट जाने पर 50 हजार, 12- श्रीमती रामुदेवी निवासी लाधाणियों की ढाणी को लूंख लेते समय नीचे गिरने से रीढ ही हड्डी टूट जाने पर 50 हजार की सहायता राशि स्वीकृत की गई।
बैठक में आवेदको के साक्षात्कार भी लिये गयें।

सचिव डॉ. झब्बरसिंह ने बैठक में अतिथियों आवेदको एंव कृषक/खेतीहरो को राजीव गांधी कृषक साथी योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई एंव बताया कि योजना मे कृषक/खेतीहर मजदूरो के कृषि कार्य/कृषि विपणन कार्य करते हुवे दुर्घटनाग्रस्त/मृत्यु होने पर स्ंवय अथवा दावेदारो को 5 हजार से 2 लाख तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।
इस अवसर पर मण्डी समिति के पदाधिकारी कृषक, व्यापारी एंव हमाल प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

(डॉ.झब्बरसिंह)
सचिव

error: Content is protected !!