राजस्‍थान के बाल वैज्ञानिकों का दल स्‍वदेश लौटा

नथमल डिडेल निदेषक माध्यमिक षिक्षा से लिया आषीर्वाद
welcome at stationबीकानेर, 4 जून 2017, राष्ट्र स्तर पर चल रहे ‘इंस्पायर अवार्ड: मानक‘ कार्यक्रम के तहत कड़ी प्रतिस्पर्द्धा में क्रमषः जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त कर अपनी क्षमता एवं योग्यता से स्थान बनाते हुए राजस्थान के चार बाल-वैज्ञानिकों का दल संजय सेंगर, सहायक निदेषक, माध्यमिक षिक्षा, बीकानेर के मार्गदर्षन में सात दिवसीय जापान की यात्रा से आज वापस स्वदेष लौटा। जापान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा ‘सकूरा स्टुडेन्ट एक्सचेन्ज प्रोग्राम‘ के अंतर्गत प्रतिवर्ष एषिया के विभिन्न देषों से चुने हुए माध्यमिक स्तर के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रेरित करने के उद्देष्य से जापान आमंत्रित किया जाता है तथा वहां की विकसित वैज्ञानिक जानकारियां प्रदान की जाती हैं। इस वर्ष दिनांक 28.05.17 से 30.06.17 तक के इस कार्यक्रम में भारत से 60 चयनित विद्यार्थियों का दल जापान गया था जिसमें प्रत्येक राज्य के विद्यार्थी सम्मिलित थे। राजस्थान राज्य से चारुल चौहान, उदयपुर; काजल राठौड़, झालावाड़; रामरतन, जोधपुर एवं भूपेन्द्र जांगीड़, टौंक इस दल के सदस्य थे। भारत के अतिरिक्त नेपाल एवं भूटान के विद्यार्थी भी जापान में इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
जापान की यात्रा से वापस लौटने पर बीकानेर रेल्वे स्टेषन पर राजस्थान के विभिन्न जिलों के इन चारों बाल-वैज्ञानिकों का गर्मजोषी से स्वागत किया गया। स्वागत करने वालों में माध्यमिक षिक्षा निदेषालय के अधिकारी-कार्मिक सुभाष माचरा, नफीस अहमद, मनीष पारीक, मनोज मारू, श्रीकांत व्यास, पंकज स्वामी; राजस्थान षिक्षा सेवा परिषद (रेसा) से षिक्षाधिकारी रोहताष पचार, अरविंद बीठू एवं बीकानेर के जागरूक नागरिक राजेन्द्र सिंह सोलंकी, उम्मेद सिंह, शौकत अली इत्यादि रेल्वे स्टेषन पर उपस्थित थे तथा उन्होंने बाल-वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि पर उनका जोष-खरोष से उत्साहवर्द्धन किया।
चारों बाल-वैज्ञानिकों ने माध्यमिक षिक्षा निदेषक श्री नथमल डिडेल से उनके निवास पर पहुंच कर अपनी जापान यात्रा के संस्मरण साझा किए। निदेषक जी एवं उनकी पत्नी श्रीमती मोनिका बलारा, आर.ए.एस ने विद्यार्थियों से उनके अध्ययन के विषय, विद्यालय, षिक्षकगण एवं परिवार की विस्तृत जानकारी ली। ध्यातव्य है कि ये सभी विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत रहते हुए इंस्पायर अवार्ड के लिए चुने गए यानि राजकीय विद्यालयों के शैक्षणिक स्तर की गुणवत्ता बढ़ी है। भविष्य में वे क्या करना चाहते हैं इस विषय पर चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को आज एवं अभी से अपना लक्ष्य तय कर नियमित अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया। श्रीमती एवं श्री डिडेल ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि आप प्रतिभावान हैं यह आप साबित कर चुके हैं परन्तु जापान की विकसित वैज्ञानिक उपलब्धियों से प्रभावित हो कर आप लौटे हैं तो इस प्रभाव को जीवन में बनाए रखना और बड़े लक्ष्य तय कर उन्हें प्राप्त करने के लिए पढ़ाई में कठोर परिश्रम आज से ही प्रारम्भ कर देना। निदेषक जी ने विद्यार्थियों को उपहार स्वरूप पेन प्रदान किए जिन्हें पा कर चारों विद्यार्थियों की आंखों में एक चमक आ गई लगता था कि वे श्रीमती एवं श्री डिडेल से मिले प्रेरक मार्गदर्षन को जीवन में सच कर दिखाने का मन ही मन ठान चुके हैं। निदेषक जी से आषीर्वाद प्राप्त कर विद्यार्थी अपने अपने घर के लिए रवाना हो गए।
————-
वर्जन
गत वर्ष 2016-17 के प्रारंभ से ही निदेषालय स्तर पर हमने यह निष्चय कर लिया था कि इस बार राजस्थान राज्य के विद्यार्थियों को भी इंस्पायर अवार्ड प्रोग्राम के माध्यम से जापान भेजने पूरा प्रयास करेंगे। इसके लिए हमने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, नई दिल्ली से संपर्क कर समस्त 33 जिलों के अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारियों की एक कार्यषाला दिनांक 22-23.08.16 को आई.आई.एम. अहमदाबाद में करवाई इसी क्रम में एक कार्यषाला दिनांक 08.09.16 को माध्यमिक षिक्षा निदेषालय, बीकानेर में भी की गई। इसका परिणाम यह रहा कि इस वर्ष राष्ट्र स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्षनी में राज्य के 64 विद्यार्थियों ने भाग लिया पिछले वर्षों में यह संख्या 25 से अधिक कभी नहीं रही थी। इन विद्यार्थियों में से 6 विद्यार्थी राष्ट्र स्तर पर प्रथम 60 विद्यार्थियों में चुने गए जिन्हें कि माह फरवरी 17 में राष्ट्रपति भवन जा कर राष्ट्रपति महोदय से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। साथ ही चार विद्यार्थी जापान के ‘सकूरा स्टुडेन्ट एक्सचेन्ज प्रोग्राम‘ के लिए आमंत्रित किए गए और हमें वर्षपर्यन्त की गई मेहनत का प्रतिफल प्राप्त हो गया। अग्रिम लक्ष्य यह है कि इन प्रतिभावान विद्यार्थियों की नियमित काउन्सलिंग करेंगे तथा इन्हें अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।
संजय सेंगर
सहायक निदेषक
माध्यमिक षिक्षा राजस्थान
बीकानेर

error: Content is protected !!