वनस्थली विद्यापीठ में छात्राओं से ज्यादती

जयपुर से 50 किलोमीटर दूर टोंक जिले के वनस्थली विद्यापीठ की दो छात्राओं से ज्यादती के मामले को लेकर हंगामा मचा हुआ है। इस विवि. में राजस्थान के अतिरिक्त मध्यप्रदेश,दिल्ली,हरियाणा सहित कई राज्यों छात्राएं अध्ययन कर रही है। पिछले दो दिन से हंगामा कर रही छात्राओं का आरोप है कि विवि. प्रशासन की शह पर ज्यादती हुई,इससे पहले भी कई बार छात्राओं के साथ गंभीर मामले हुए। छात्राओं ने आरोप लगाया कि तीन दिन पहले 11वीं कक्षा एवं एक बी टैक की छात्रा के साथ ज्यादती हुई,विवि. में ही पढ़ रही इनमें से एक छात्रा की बहिन ने मामला उठाया तो विवि.ने उसे दो दिन तक कमरे में बंद कर के रखा और प्रताडि़त किया।

छात्राओं की शिकायत,पुलिस,जिला प्रशासन,राज्य महिला आयोग की चेयरमैन द्वारा की गई प्रारम्भिक जांच में ज्यादती एवं प्रताडि़त किए जाने का मामला सही माना गया है। आज शाम पुलिस ने तीन मामले दर्ज कर एक हॉस्टल की महिला वॉर्डन ललिता एवं एक पुरूष एम्बुलेंस कर्मी को गिरफ्तार किया गया है। इनमें महिला वॉर्डन को ज्यादती की शिकार छात्रा की बहिन को प्रताडि़त करने और एक एम्बुलेंस कर्मी बजरंग शामिल है। तीसरा मामला ज्यादती का किया गया है,हालांकि पुलिस और प्रशासन अभी यह बताने को तैयार नहीं है कि ज्यादती की शिकार छात्रा कहां है। छात्राओं का आरोप है कि ज्यादती की शिकार छात्रा को विवि.प्रशासन ने गुप्त स्थान पर रखा हुआ है। विवि.प्रशासन ने इस मामले में पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है,अधिकांश छात्राएं इन सभी मामलों में विवि.प्रशासन के शामिल होने का आरोप लगा रही है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ममता शर्मा ने इस मामले में राज्य पुलिस से रिपोर्ट मांगी है,वहीं राज्य महिला आयोग की चेयरमैन लाड़कुमारी जैन ने मौके पर पहुंचकर छात्राओं के बयान लिए।

जैन का कहना है कि प्रारम्भिक जांच में छात्राओं की शिकायत सही होने की जानकारी मिली है,इसके अलावा भी कई शिकायतें है। राज्य सरकार ने भी संभागीय आयुक्त,पुलिस महानिरीक्षक से रिपोर्ट मांगी है। आयोग की ओर तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है,यह कमेटी तीन दिन में रिपोर्ट देगी। पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी पिछले दो दिन से विवि. में डटे हुए है। दो दिन से हंगामा कर रही आक्रोशित छात्राएं मुख्य द्वार पर डटी हुई है। विद्यापीठ प्रशासन ने जब दरवाजा बंद कर दिया तो छात्राओं ने पास ही स्थित हॉल के शीशे तोड़ दिए और प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आदिल शास्त्री ने किया तरह बेबुनियादी बताया है। छात्राओं ने पहले हॉस्टल में विरोध किया और इसके बाद मुख्यद्वार पर आ गई।

छात्राएं जब मीडियाकर्मियों से बात करने लगीं तो विद्यापीठ के गार्डो ने मीडिया से बदसलूकी की। बाद में पुलिस प्रशासन ने छात्राओं की बात मीडिया से कराई। छात्राओं ने आरोप लगाया है कि विद्यापीठ की दो छात्राओं से ज्यादती हुई है। छात्रा अंशिका, शुचि, ऋतु, पूनम, कविता, सोनिया, पूजा, रुचिका, वैशाली और दिव्या ने मीडिया को लिखकर दिया है कि वनस्थली यूनिवर्सिटी की दो लड़कियों से ज्यादती हुई है। उनमें से एक गैंग रेप की शिकार हुई है, जो कि 11वीं कक्षा में पढ़ती है। जब हमने इसके लिए आवाज उठाई तो यहां के कुलपति ने लड़की को करेक्टरलैस बता दिया और बात करने से मना करते हुए बोले कि मैं यहां था ही नहीं। कई हॉस्टल की लड़कियों को मीटिंग में आने भी नहीं दिया। हॉस्टल पर ताले लगा दिए।

एक लड़की को यूनिवर्सिटी से निकाल दिया गया। मामला मीडिया में उजागर होने के बाद कुछ परिजन भी यहां पहुंचे। ये लोग अपनी बच्चियों की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित देखी और मामले की जानकारी लेते रहे। इस घटनाक्रम के बाद आज सुबह वीसी ने कैम्प्स में कुछ स्थानों पर एक कागज चिपकाया है कि यदि आप मुझे इस पद के लायक नहीं समझते तो मैं इस्तीफा दे देता हूँ। गौरतलब है कि इससे पहले भी इस विवि. में छात्राओं के साथ कई बार अभद्र व्यवहार एवं दो छात्राओं द्वारा आत्महत्या किए जाने के मामले सामने आ चुके है।

error: Content is protected !!